Move to Jagran APP

Women Reservation Bill : नीतीश कुमार ने महिलाओं के हक और जातीय गणना पर कही ये बात, बोले- वे लागू नहीं करेंगे

देश की संसद में लाए गए महिला आरक्षण विधयेक पर जारी बहस के बीच पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि बिहार में महिलाओं के हक में काफी काम हुआ है। ऐसा पहले कहीं और किसी राज्य में नहीं हुआ। इस दौरान सीएम ने जातीय आधारित गणना को लेकर अपनी बात मीडिया के सामने रखी।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuPublished: Wed, 20 Sep 2023 11:48 AM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2023 11:48 AM (IST)
Women Reservation Bill : नीतीश ने महिलाओं के हक और जातीय गणना पर कही ये बात

एएनआई, पटना। पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कहा कि महिलाओं को आरक्षण मिलना ही चाहिए। संसद में लाए गए महिला आरक्षण विधेयक (Women Reseervation Bill) पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने यह बात मीडिया से बात करते हुए कही। बता दें कि देश की संसद में आज महिला आरक्षण विधेयक पर चर्चा हो रही है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने यह भी कहा कि बिहार में महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा काम हुआ है। उन्होंने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि वे लोग महिलाओं को आरक्षण (Women Reservation) देने की केवल बात करते हैं, लागू नहीं करेंगे। हमने तो उन्हें जाति आधारित गणना को लेकर भी उनसे कहा था, मांग रखी थी।

महिला आरक्षण तो जरूरी है : नीतीश

दरअसल, बुधवार को मीडिया कर्मियों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से महिला आरक्षण विधेयक और जातीय आधारित गणना को लेकर सवाल किया था।

इस पर मुख्यमंत्री ने जवाब देते हुए कहा कि महिला आरक्षण तो जरूरी है। हम तो शुरू से मांग कर रहे हैं। जब हम संसद में तभी से मांग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हो रहा है ये अच्छी बात है, लेकिन इसके साथ-साथ हमने बहुत सारी बातें कह दी हैं। ये (विपक्ष) लागू तो करेंगे नहीं।

जातीय गणना पर भी बोले सीएम

वहीं, जातीय आधारित गणना (Caste Based Survey/Census) को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कहा कि इनको जो करना था, लागू हो जाना चाहिए था 2021 में। हर 10 साल पर जनगणना होती थी। वो हो नहीं रही है।

इसको हमेशा समय पर होना चाहिए। उसमें हमने कहा है कि जातीय आधारित गणना भी कर लीजिए, सबकी यही डिमांड भी है।

यह भी पढ़ें : Bihar News: बिहार में फिर विवादों में DG शोभा ओहटकर, अब महिला DIG ने लिखा 'त्राहिमाम' संदेश; जानिए पूरा मामला

नीतीश कुमार ने पूछा- ऐसा पहले कहीं था?

सीएम ने कहा कि बिहार में महिलाओं के लिए बहुत कुछ हुआ है। सबसे पहले 50 फीसदी आरक्षण हमने ही दिया था। छह में पंचायतों का और सात में नगर निकायों का, उसके बाद हमने कितने लोगों की बहाली शुरू की।

जब नीचे पांचवें क्लास तक की बहाली हो रही थी तो हमने लड़कियों के लिए 50 फीसदी कर दिया था। ऐसा पहले कहीं था? बाद में हम लोगों ने सब जगह बहाली में 35 फीसदी सरकारी बहाली में कर दिया।

पुलिस में भी 35 फीसदी आरक्षण किया। आज पुलिस में जितनी महिलाएं हैं, उतनी देश में कहीं हैं? ये सब हम लोगों ने किया है। 'जीविका दीदी' (Jeevika Didi) स्वयं सहायता समूह बने, जिनसे बड़ी संख्या में महिलाएं जुड़ीं।

यह भी पढ़ें : CM Nitish Kumar : नीतीश कुमार पत्रकारों के मामले में ऐसे ही हैं..., क्या आप जानते हैं उनसे जुड़ा ये किस्सा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कहा कि हमने सब जगह महिलाओं के लिए काम किए हैं, इसलिए महिलाओं को आरक्षण बिलकुल मिलना चाहिए।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.