Move to Jagran APP

BSSC Inter Level PT Result जारी, अप्रैल में होगी मुख्य परीक्षा, यहां देखें रिजल्ट

BSSC Inter Level PT Result जारी हो गया है। अभ्यर्थी अपना रिजल्ट आयोग की वेबसाइट www.bssc.bih.nic.in पर देख सकते हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 09:40 AM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 11:59 AM (IST)
BSSC Inter Level PT Result  जारी, अप्रैल में होगी मुख्य परीक्षा, यहां देखें रिजल्ट
BSSC Inter Level PT Result जारी, अप्रैल में होगी मुख्य परीक्षा, यहां देखें रिजल्ट

 पटना, जेएनएन। बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) ने शुक्रवार को प्रथम इंटरस्तरीय संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता प्रारंभिक परीक्षा (1st Inter level Combined Competitive PT exam Result ) का रिजल्ट जारी कर दिया है। मुख्य परीक्षा के लिए 63 हजार 739 अभ्यर्थी क्वालीफाई घोषित किए गए हैं। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की सूची वेबसाइट www.bssc.bih.nic.in पर अपलोड कर दी गई है।

loksabha election banner

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) सचिव ओमप्रकाश पाल ने बताया कि परीक्षा में लगभग आठ लाख 90 हजार अभ्यर्थी आठ, नौ और 10 दिसंबर, 2018 को छह चरणों में आयोजित परीक्षा में शामिल हुए थे। सभी छह चरणों में अभ्यर्थियों की ओएमआर शीट का मूल्यांकन करते हुए परिणाम में एकरूपता लाने के लिए पर्सेंटाइल एवं इक्यूलाइजेशन ऑफ स्कोर तकनीक अपनाई गई है।

यहां देखें रिजल्ट:- bssc.bih.nic.in/Advertisement/0606114_PT_RESULT.pdf

मुख्य परीक्षा के लिए कुल रिक्तियों के कोटिवार पांच गुणा अभ्यर्थियों को क्वालीफाई घोषित किया गया है। विभिन्न विभागों में 42 श्रेणी में 13 हजार 200 पदों पर नियुक्ति होनी है। मुख्य परीक्षा में अंतिम रूप से क्वालीफाई अभ्यर्थी सफल होंगे। कुछ पदों पर शारीरिक जांच परीक्षा की बाध्यता पूरी करनी होगी। 

शारीरिक जांच परीक्षा में शामिल होने की बाध्यता नहीं 

बिहार कर्मचारी चयन आयोग के अधिकारियों के अनुसार मुख्य परीक्षा का आयोजन अप्रैल में संभावित है। इसके लिए जल्द ही आवेदन व अन्य प्रक्रिया की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। 30 से अधिक पदों के लिए शारीरिक जांच परीक्षा में शामिल होने की बाध्यता नहीं है।

आयोग के अनुसार इसी साल चयन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसमें शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों से 2014 में ही आवेदन मांगे गए थे। 2016 में प्रश्न पत्र लीक होने के बाद परीक्षा रद कर आयोग के अध्यक्ष सहित कई पदाधिकारी गिरफ्तार कर जेल भेजे गए हैं। 

रिजल्ट का हो रहा था लंबे समय से इंतजार

बता दें कि अभ्यर्थी इस रिजल्ट का काफी समय से इंतजार कर रहे थे। आयोग की ओर से बार-बार  कहा जा रहा था कि जल्द रिजल्ट आ जाएगा। बताया जाता रहा था कि तकनीकी कारणों की वजह से रिजल्ट में विलंब हो रहा है। आयोग ने इंटर स्तरीय परीक्षा दिसंबर 2018 में ली थी। इसमें साढ़े 18 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.