Move to Jagran APP

BPSC ने शिक्षक नियुक्ति के लिए जारी किया प्रश्न पत्रों का प्रारूप, दो पेपर में मिले अंक पर बनेगी मेरिट लिस्ट

BPSC ने माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र का प्रारूप वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। आयोग के अनुसार बुधवार की शाम छह बजे तक 6 लाख 55 हजार 658 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। इधर उच्च माध्यमिक के पदों के लिए आवेदन निर्धारित सीट से भी कम प्राप्त हुए हैं वहीं प्राथमिक में एक पद के लिए छह दावेदार हो चुके हैं।

By Jai Shankar BihariEdited By: Roma RaginiPublished: Thu, 13 Jul 2023 08:40 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jul 2023 08:40 AM (IST)
BPSC Teacher Recruitment: BPSC ने शिक्षक नियुक्ति के लिए जारी किया प्रश्न पत्रों का प्रारूप

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र का प्रारूप जारी कर दिया है। एक लाख 70 हजार से अधिक पदों के लिए प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक के अभ्यर्थियों को दो पत्र की परीक्षा में शामिल होना होगा।

loksabha election banner

भाषा से संबंधित पहला पत्र सभी अभ्यर्थियों के लिए एक ही होगा। दो खंडों में 100 अंकों का यह पत्र क्वॉलीफाइंग होगा। दोनों खंड मिलाकर कम से कम 30 अंक प्राप्त करना होगा। इससे कम कम प्राप्त करने संबंधित अभ्यर्थी मूल्यांकन प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे।

पहले खंड में अंग्रेजी भाषा से जुड़े 25 प्रश्न होंगे। दूसरे खंड में हिंदी, उर्दू और बांग्ला से 75-75 प्रश्न होंगे। तीनों में से किसी एक भाषा से संबंधित प्रश्नों का जवाब देना होगा। पहला खंड सभी के लिए एक ही होगा।

प्रत्येक प्रश्न के पांच विकल्प रहेंगे। जिसमें से किसी एक का चयन करना होगा। चयनित विकल्प के गोला को काली या निली स्याही के बाल प्वाइंट पेन से भरना होगा। एक से अधिक गोला भरने पर उत्तर गलत मान्य होगा। 100 प्रश्नों का जवाब देने के लिए 120 मिनट होगा। इसमें निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

गलत जवाब पर कटेगा एक चौथाई अंक

शिक्षकों के चयन के लिए मेधा सूची पेपर दो में प्राप्त अंकों के आधार पर बनेगी। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के प्रश्न पत्र दो खंडों में होंगे। प्रत्येक गलत जवाब के लिए दशमलव दो-पांच (0.25) अंक कम कर दिया जाएगा।

भाग एक में प्रश्न संख्या एक से 40 तक सामान्य अध्ययन और भाग दो में प्रश्न संख्या 41 से 120 तक संबंधित विषय से होंगे। प्रत्येक प्रश्न के पांच विकल्प होंगे। प्राथमिक शिक्षकों के लिए आयोजित परीक्षा के प्रश्न पत्र का प्रारूप बुधवार की शाम तक वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया गया था।

प्लस टू में पद के बराबर भी आवेदन नहीं

आयोग के अनुसार बुधवार की शाम छह बजे तक छह लाख 55 हजार, 658 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है। इसमें पांच लाख 24 हजार 189 शुल्क जमा कर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं।

उच्च माध्यमिक के पदों के लिए आवेदन निर्धारित सीट से भी कम प्राप्त हुए हैं, वहीं प्राथमिक में एक पद के लिए छह दावेदार हो चुके हैं। माध्यमिक की 32 हजार 916 पदों के लिए 51 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं, जबकि उच्च माध्यमिक के 57 हजार 602 पदों के लिए सिर्फ 31 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं। प्राथमिक शिक्षकों के लिए 79 हजार 943 पद चिह्नित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.