Move to Jagran APP

BPSC 67th Prelims Result 2022: बीपीएससी 67वीं पीटी का रिजल्‍ट घोषित, इस वेबसाइट पर देखें परिणाम

BPSC 67th Prelims Result 2022 बीपीएससी 67वीं पीटी प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। 67वीं पुनर्परीक्षा के लिए छह लाख एक हजार 69 उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र जारी किया गया था। इनकी 30 सितंबर 2022 को 1153 केंद्रों पर परीक्षा हुई थी।

By Nalini RanjanEdited By: Shubh Narayan PathakPublished: Wed, 16 Nov 2022 12:05 PM (IST)Updated: Thu, 17 Nov 2022 08:51 PM (IST)
BPSC 67th Prelims Result 2022: बीपीएससी 67वीं पीटी का रिजल्‍ट घोषित, इस वेबसाइट पर देखें परिणाम
बीपीएससी ने 67वीं प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्‍ट जारी कर दिया। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नलिनी रंजन, पटना। बीपीएससी ने गुरुवार को 67वीं प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया। 67वीं पुनर्परीक्षा के लिए छह लाख एक हजार 69 उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र जारी किया गया था। 11 हजार छह सौ सात अभ्यर्थी सफल हुए हैं।  इस परीक्षा में 45 हजार छह सौ 67 अभ्यर्थियों ने न्यूनतम अर्हतांक भी नहीं प्राप्त कर सके। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

loksabha election banner

आयोग के नियमानुसार, सामान्य व ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों को 150 प्रश्नों में 60, पिछड़ा वर्ग पुरुष को 54.75, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष को 51, एससी-एसटी, महिला एवं दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 48 अंक न्यूनतम अर्हतांक निर्धारित हैं। बता दें कि सितंबर 2021 में 67वीं के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। मई 2022 में इसके लिए प्रारंभिक परीक्षा हुई। प्रश्न पत्र लीक होने के बाद आयोग ने परीक्षा को रद कर दिया। दोबारा पीटी 30 सितंबर 2022 को हुई थी।

68वीं के लिए अब तक 281 के करीब वैकेंसी 

आयोग को अब तक लगभग तीन सौ वैकेंसी प्राप्त हो चुकी है। पीटी परीक्षा होने तक जो भी वैकेंसी आएगा, उसे इसमें शामिल किया जाएगा। इसके अतिरिक्त इस वर्ष से परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का भी प्रविधान किया जा रहा है। इसमें निगेटिव मार्किंग का क्या रूप रेखा होगा, यह अभ्यर्थी के वोटिंग के बाद ही निर्णय लिया जाएगा।

अब आरटीआइ नहीं, बगैर आवेदन के मिलेगा ओएमआर

67वीं प्रारंभिक परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों को पीटी परीक्षा के ओएमआर शीट लेने के लिए आरटीआइ करने की जरूरत नहीं होगी। आयोग की ओर से उन्हें मुफ्त में ही ओएमआर शीट की कापी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए भी रिजल्ट के साथ-साथ या एक-दो दिनों के भीतर ही ओएमआर शीट की स्कैन कापी अभ्यर्थियों के लागिंग में उपलब्ध होगी। संबंधित अभ्यर्थी अपने आइडी को लागिंग आइडी से प्राप्त कर सकते हैं।

डीएसपी के आठ पदों के लिए मिली है रिक्‍त‍ि 

आयोग के पास 68वीं बीपीएससी के लिए लगभग 300 पद प्राप्त हुए हैं। इसमें पुलिस उपाधीक्षक के आठ पद, इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति, अत्यंत पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी सहित लगभग एक दर्जन से अधिक विभागों में नियुक्ति होनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.