Move to Jagran APP

Bihar Politics: Lalu Yadav के कोर वोट को साधने के लिए भाजपा ने बनाया मास्टरप्लान, क्या होगा RJD सुप्रीमो का अगला कदम?

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा मोदी सरकार की ओर से ओबीसी/एससी के उत्थान के लिए की गई पहल को भुनाने के लिए हर लोकसभा क्षेत्र में 20 से 25 पिछड़ा अति पिछड़ा सम्मेलन करने की तैयारी कर रही है। पार्टी का लक्ष्य यह है कि कम से कम हर एक विधानसभा क्षेत्र में 4-5 पिछड़ा-अति पिछड़ा सम्मेलन का आयोजन किया जाए।

By Raman Shukla Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 10 Mar 2024 08:39 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2024 08:39 PM (IST)
लालू यादव के कोर वोट को साधने के लिए भाजपा ने बनाया मास्टरप्लान (फाइल फोटो)

रमण शुक्ला, पटना। लोकसभा चुनाव घोषणा से पहले भाजपा नरेन्द्र मोदी सरकार की ओर से पिछड़ा-अति पिछड़ा वर्ग के उत्थान के लिए की गई पहल को भुनाने के लिए हर लोकसभा क्षेत्र में 20 से 25 पिछड़ा अति पिछड़ा सम्मेलन करने की तैयारी कर रही है।

loksabha election banner

पार्टी का लक्ष्य यह है कि कम से कम हर एक विधानसभा क्षेत्र में चार से पांच पिछड़ा-अति पिछड़ा सम्मेलन का आयोजन किया जाए। इस आधार से देखा जाए तो भाजपा की रणनीति 1000 से अधिक सम्मेलन कर एकमुश्त 63 प्रतिशत मतदाताओं साधने की है। इसमें 27 प्रतिशत पिछड़ा वर्ग एवं 36 प्रतिशत अति पिछड़ा वर्ग के मतदाता सम्मिलित हैं।

बिहार में इस वर्ग के मतदाताओं को राजद प्रमुख लालू यादव के कोर वोट बैंक के रूप में चुनाव विश्लेषक गिनते रहे हैं। हालांकि पिछले दो लोकसभा चुनाव से भाजपा इस वर्ग के मतदाताओं के वोट को झटकने काफी हद तक सफल रही थी।

बिहार के 40 में 39 लोकसभा सीट पर राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) सांसदों का चुना जाना इसका प्रमाण है। फिर भी भाजपा सत्ता विरोधी रुझान को भांपते हुए इस वर्ग के बीच पहुंच सुनिश्चित करने में जुट गई है।

निशाने पर रहेगी राजद व कांग्रेस

भाजपा सूत्रों के अनुसार, सम्मेलन में भाजपा के निशाने पर राजद के साथ कांग्रेस रहेगी। इस दौरान भाजपा के पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के शीर्ष नेता कांग्रेस को वर्षों तक काका साहेब कालेलकर एवं मंडल आयोग की रिपोर्ट को दबाए रखने, आरक्षण विरोधी कांग्रेस के साथ राजद प्रमुख लालू यादव की जुगलबंदी, भ्रष्टाचार एवं परिवारवाद जैसे मुद्दे को उछालेंगे।

मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाएंगे

भाजपा नेता सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश के 25 करोड़ लोगों को गरीबी की रेखा से बाहर निकालने, 80 करोड़ लोगों को प्रति व्यक्ति प्रति माह पांच किलो अनाज निशुल्क बांटने, 12 करोड़ गरीबों के घरों में शौचालयों का निर्माण कराने और चार करोड़ गरीबों को पक्का घर देने को लेकर लोगों का ध्यान आकृष्ट करेंगे।

इसके अलावा, 10 करोड़ परिवार को उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क गैस का सिलेंडर देने, 14 करोड़ गरीबों के घर में नल से जल पहुंचाने एवं आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख तक नि:शुल्क इलाज की सुविधा जैसे प्रमुख लाभकारी पहल की ओर लोगों का ध्यान आकृष्ट करेंगे।

घोटालों को मुद्दा बनाकर घेरेंगे

आइएनडीआइए के सत्ता में रहते हुए प्रमुख घोटालों को भी उछालने की रणनीति भाजपा ने बनाई है। राजद के लैंड फार जाब घोटाला, चारा घोटाला से लेकर कांग्रेस सरकार की वर्दी घोटाला, पाइप घोटाला, बेनामी संपत्ति, कोयला घोटाला, कामनवेल्थ घोटाला, टूजी घोटाला जैसे प्रमुख भ्रष्टाचार को भी भाजपा भुनाएगी।

यह भी पढ़ें: Bihar Cabinet Expansion: नीतीश कुमार जल्द करेंगे बिहार कैबिनेट का विस्तार! बस इस दिन का इंतजार

'कई गठबंधन बने और टूटे, लेकिन...' बिना पत्ता खोले बहुत कुछ बोल गए चिराग पसावान, जाति-धर्म पर दे डाली ऐसी नसीहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.