Move to Jagran APP

Bihar Politics: आरजेडी का बढ़ा मनोबल तो BJP ने चल दी चाल, इन 5 फॉर्मूले से किला करेगी ध्वस्त

Bihar News लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने आरजेडी के हर दांव को फेल करने के लिए रणनीति तैयार कर ली है। सम्राट चौधरी ने गांव और बूथ वाले फॉर्मूले को आगे बढ़ाने का फैसला ले लिया है। इतना ही नहीं राम मंदिरे से लेकर कर्पूरी ठाकुर और लाल कृष्ण आडवाणी को भरत रत्न देने को भी भुनाने की तैयारी है।

By Raman Shukla Edited By: Sanjeev KumarPublished: Wed, 07 Feb 2024 12:19 PM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2024 12:19 PM (IST)
तेजस्वी यादव और सम्राट चौधरी (जागरण फोटो)

रमण शुक्ला, पटना। Bihar Political News: लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले ही विरोधियों का मनोबल तोड़ने के उद्देश्य से भाजपा अपने चुनावी अभियान को अब मतदान केंद्रों तक लेकर पहुंच रही है। इतना ही नहीं आरजेडी को रोकने के लिए भाजपा 5 फॉर्मूले पर काम करने की जोरदार तैयारी में लग गई है।

loksabha election banner

1. राम मंदिर का मुद्दा उठाकर

नौ से 11 फरवरी तक पार्टी के 50 हजार से अधिक BJP नेता एवं कार्यकर्ता प्रदेश के 45 हजार गांवों के 77 हजार मतदान केंद्रों पर 24 घंटे प्रवास करेंगे। जनता को वे गरीबों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार के कार्यों से अवगत कराएंगे एवं अयोध्या में श्रीरामलला मंदिर (Ram Mandir) के उद्घाटन के बाद के वातावरण का पूरा फीडबैक जुटाएंगे।

2. कर्पूरी ठाकुर और आडवाणी को भारत रत्न देने का मुद्दा

प्रवास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद भी दिया जाएगा। पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी व पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने के निर्णय के साथ सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के क्रम में श्रीराम मंदिर की स्थापना का भी उल्लेख होगा।

3. अनुच्छेद 370 पर चर्चा

चर्चा की इस कड़ी में अनुच्छेद-370 का समापन, बाबा साहब से संबंधित पंचतीर्थों का जीर्णोद्धार के साथ ही लंदन में आंबेडकर स्मारक का लोकार्पण जैसे कई बिंदुओं को पार्टी ने जनता तक पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है। पार्टी 268 नगर निकायों में पार्टी कैंप करेगी।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह को गांव चलो अभियान का संयोजक बनाकर कार्यक्रम के सफल आयोजन का दायित्व दिया है।

4. आरक्षण के मुद्दे पर फोकस

भाजपा इस अभियान में मेडिकल प्रवेश परीक्षा में पिछड़ों के लिए किए 27 प्रतिशत आरक्षण के प्रविधान, 8.50 लोगों को प्रनधामंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से प्रति पंचायत लगभग 10 हजार को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने के बारे में बताएगी। वहीं, पार्टी नेता छह करोड़ से अधिक लोगों के जनधन खाता खुलवाकर आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने जैसे मुख्य मुद्दा के रूप लोगों के बीच गिनाएगी।

इसके अलावा एक करोड़ से अधिक गरीबों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन एवं आयुष्मान भारत के तहत करीब सवा करोड़ लोगों को पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया कराने की ओर ध्यान आकृष्ट करेगी।

5. अन्नदाता व आधी आबादी प्रथम

राज्य के 83 लाख से अधिक अन्नदाता को किसान सम्मान निधि का लाभ दिलाने के साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड एवं फसल एमएसपी जैसी सुविधाओं को लेकर जागरूक भी करेगी। इसके अलावा 1.55 करोड़ जीविका दीदियों को सशक्त बनाने जैसे पहल को लेकर पार्टी की महिला नेत्रियां विशेष रूप से आधी आबादी के बीच चौपाल लगाएंगी।

यह भी पढ़ें

Bihar Politics: फिर से जनता का विश्वास हासिल करने में जुटे नीतीश कुमार! अब इन नेताओं पर खेला दांव, चुनाव में दिखेगा असर

Samrat Chaudhary: वित्त मंत्री का काम संभालते ही एक्शन में सम्राट चौधरी, बताया- बजट में किन वर्गों का ध्यान रखा जाएगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.