Move to Jagran APP

Bihar Weather: बिहार में चक्रवाती तूफान 'गुलाब' का असर शुरू, पटना सहित कई जिलों में तेज बारिश के आसार

Bihar Weather Today बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान गुलाब का असर बिहार में भी देखने को मिलेगा। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने इसके लिए पूर्वानुमान जारी कर बताया कि है कि किन इलाकों में इस तूफान का असर पड़ सकता है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 27 Sep 2021 06:19 AM (IST)Updated: Mon, 27 Sep 2021 01:40 PM (IST)
Bihar Weather: बिहार में चक्रवाती तूफान 'गुलाब' का असर शुरू, पटना सहित कई जिलों में तेज बारिश के आसार
बिहार में दिखने लगा है चक्रवाती तूफान का असर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: चक्रवाती तूफान 'गुलाब' का असर पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड से बढ़ते हुए बिहार तक पहुंच गया है। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्‍य के कई जिलों में इसकी वजह से तेज बारिश और हवाएं चलने की आशंका जाहिर की है। केंद्र ने आज पटना, सिवान, सारण (छपरा), बक्‍सर, भोजपुर, वैशाली आदि जिलों के साथ ही दक्षिण मध्‍य और दक्षि‍ण पूर्व बिहार के जिलों में बारिश के आसार जाहिर किए हैं। इस तूफान के कारण मानसून का असर राज्‍य में अगले एक सप्‍ताह के लिए बढ़ सकता है। आम तौर पर सितंबर तक बिहार से मानसून लौट जाता है, लेकिन इस बार अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह तक इसका असर देखने को मिल सकता है। गुलाब तूफान का तात्‍कालिक असर मंगलवार तक जारी रहने का अनुमान है।

loksabha election banner

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार मानसून की ट्रफ-लाइन बीकानेर, कोटा, सागर, पेंड्रा रोड, झारसुगुडा, सागर होते हुए पूर्व दक्षिण-पूर्व की ओर गुजर रही है। वहीं, चक्रवाती तूफान 'गुलाब' उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर अग्रसर है। एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र उत्तर-पूर्व और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के सीमावर्ती क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में बनने की संभावना है। वहीं, 29 सितंबर तक पश्चिम बंगाल के तटवर्तीय क्षेत्रों में पहुंचने का पूर्वानुमान है। इन सभी मौसमी प्रभावों के कारण प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण मध्य, दक्षिण पूर्व बिहार के कुछ स्थानों पर हल्की सी मध्यम वर्षा की संभावना है। वहीं, राज्य के अन्य भागों के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

शहर-तापमान

  • पटना-36.2
  • गया-32.7
  • भागलपुर-37.1
  • पूर्णिया-36.1
  • मुजफ्फरपुर-33.8
  • (तापमान डिग्री सेल्सियस में)

पटना में छाए बादल, सिवान में बारिश शुरू

पटना में सोमवार को सुबह की शुरुआत उमस और गर्मी के साथ हुई, लेकिन दोपहर होते-होते मौसम पूरी तरह बदल गया। सिवान में दोपहर तक तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो चुकी थी। आसपास के जिलों में ठंडी हवाओं से मौसम सुहाना हो गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.