Move to Jagran APP

Bihar Teacher News : बिहार में बीएड डिग्रीधारी नहीं बन पाएंगे प्राथमिक शिक्षक, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

Bihar Teacher Bharti बिहार में बीएड डिग्रीधारियों को बड़ा झटका लगा है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने प्राथमिक शिक्षकों के पद पर बीएड डिग्रीधारियों को नियुक्ति देने वाली याचिका खारिज कर दी है। यानी अब बीएड डिग्रीधारी प्राथमिक शिक्षक नहीं बन पाएंगे। याचिका पर सुनवाई के दौरान जस्टिस अनिरुद्ध बोस ने कहा कि 11 अगस्त 2023 के बाद से प्राथमिक स्कूलों में बीएड पास अभ्यर्थी शिक्षक नहीं बन पाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Sanjeev KumarPublished: Wed, 01 Nov 2023 07:40 AM (IST)Updated: Wed, 01 Nov 2023 10:36 AM (IST)
बिहार में बीएड डिग्रीधारी अब प्राथमिक शिक्षक नहीं बन पाएंगे, सुप्रीम कोर्ट का फैसला

जागरण टीम, पटना/जहानाबाद। Bihar Teachere Bharti : बिहार में बीएड डिग्रीधारी अब प्राथमिक शिक्षक नहीं बन पाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने बीएड डिग्रीधारियों को प्राथमिक शिक्षकों के पद पर नियुक्ति का अवसर दिए जाने से संबंधित याचिका पर सुनवाई करते हुए मंगलवार को यह फैसला दिया।

बीएड पास अभ्यर्थियों को कक्षा एक से पांच के शिक्षक नियुक्ति में शामिल करने की मांग और परिणाम को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान जस्टिस अनिरुद्ध बोस ने कहा कि 11 अगस्त, 2023 के बाद से प्राथमिक स्कूलों में बीएड पास अभ्यर्थी शिक्षक नहीं बन पाएंगे।

बिहार सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर मांग की गई थी कि बीएड डिग्रीधारियों को प्राथमिक शिक्षकों के पद पर नियुक्ति का अवसर मिलना चाहिए।

जहानाबाद : शिक्षकों को कल मिलेगा नियुक्ति पत्र

इधर, बीपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा में सफल हुए शिक्षकों को गांधी मैदान में दो नवंबर को नियुक्ति पत्र मिलेगा। शिक्षा विभाग द्वारा सभी आवश्यक तैयारी की गई है। शिक्षकों के लिए चाय नाश्ता की व्यवस्था की गई है।

शिक्षा विभाग से मिली अधिकारिक जानकारी के अनुसार, जिले में कुल 993 अभ्यर्थियों का रिजल्ट हुआ है। मंगलवार तक 910 अभ्यर्थियों ने अपना साक्षात्कार करा लिया है। साक्षात्कार में भाग लिए लोगों को दो नवंबर को गांधी मैदान में आयोजित समारोह में नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

डीपीओ ने बताया कि 500 सफल शिक्षकों को पटना गांधी मैदान में सीएम के द्वारा नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। शेष अन्य लोगों को जहानाबाद गांधी मैदान में सांसद, विधायक, डीएम के द्वारा नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

पटना जाने वाले शिक्षकों के लिए 13 बस की व्यवस्था की गई है। जहानाबाद गांधी मैदान से आठ बजे खुलेगी। पटना में तीन बजे सीएम के द्वारा उन लोगों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। शेष बचे 410 लोगों को शहर के गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

गांधी मैदान में पूरी की गई है तैयारी नियुक्ति पत्र दिए जाने को लेकर गांधी मैदान में पंडाल बनाया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि पंडाल में 500 लोगों की बैठने की व्यवस्था होगी।

पंडाल में टीवी भी लगाया जाएगा। जिसपर सीएम के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा। नियुक्ति पत्र लेने को लेकर शिक्षकों में उत्सुकता है।

शिक्षक भर्ती में बड़े पैमाने पर हुई गड़बड़ी : मांझी

वहीं, बिहार में चल रही शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी के आरोप लग रहे हैं। इसी क्रम में मंगलवार को हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के संरक्षक एवं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने शिक्षक भर्ती में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी का आरोप लगाया है।

पटना में अपने सरकारी आवास पर आयोजित सरदार पटेल जयंती समारोह के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए मांझी ने कहा कि जब हमारे राज्य में लाखों लाख युवा बेरोजगार हैं, तो दूसरे राज्यों के प्रति मुख्यमंत्री जी इतने उदार क्यों हैं?

गया जिले के एक प्रखंड में अधिसंख्य उत्तर प्रदेश से चुने गए शिक्षक ही योगदान कर रहे हैं। करीब-करीब सभी जिलों का यही आलम है।

नियुक्ति में आरक्षण रोस्टर का भी पालन सही तरीके से नहीं किया गया है। इसे लेकर मांझी ने अपने एक्स हैंडल पर भी एक पोस्ट लिखी। यहां पढ़ें पूरी खबर

यह भी पढ़ें : यह तेजस्वी और नीतीश की कृपा...यूपी बीजेपी प्रवक्ता की बेटी का शिक्षक भर्ती में हुआ चयन, RJD ने किया कटाक्ष

यह भी पढ़ें : Chirag Paswan: चिराग पासवान का पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों पर बड़ा बयान, बताया- किस 'गठबंधन' की होगी जीत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.