पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar State Government Bus Service: बिहार के लोगों को जल्‍द ही नए रूटों पर बिहार राज्‍य पथ परिवहन निगम (Bihar State Road Transport Corporation) की नई चकाचक और आरामदेह बसों में सफर करने का मौका मिलेगा। इन बसों का किराया निजी बसों के मुकाबले कम लगता है।  राज्य में कई नई रूटों पर बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा। इसके लिए अगले कुछ माह में परिवहन विभाग 145 नई बसों की खरीद करेगा। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। विभाग की समीक्षा बैठक में पाया गया कि अभी राज्य में कई रूट पर बसों की आवश्यकता है। इसके अलावा कई व्यस्त रूट में भी बसों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है।

दिसंबर तक पूरी होगी नई बसों की खरीद

बसों की खरीद के लिए प्रशासनिक प्रक्रिया शुरू की जा रही है। दिसंबर तक सभी बसों की खरीद हो जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक इसको लेकर अंतिम बैठक मई में होगी, जिसमें उन एजेंसियों के भी अधिकारी होंगे, जहां से बसों की खरीद होगी। नई बसों के परिचालन से यात्रियों की सुविधा तो बढ़ेगी ही परिवहन निगम की आय में भी वृद्धि होगी।

पटना से दरभंगा के बीच चल रही एसी बस

बिहार राज्‍य पथ परिवहन निगम ने हाल में पटना से मुजफ्फरपुर के रास्‍ते दरभंगा तक बैटरी चालित एसी बस की सेवा शुरू की है। यह बस सेवा काफी लोकप्रिय हो रही है। यह बस पूरी तरह प्रदूषणमुक्‍त है और काफी कम आवाज करती है। यह बस पहले मुजफ्फरपुर तक ही चला करती थी। हाल में इसे दरभंगा तक विस्‍तार दिया गया है।

पटना शहर में सिटी बसें काफी लोकप्रिय

पटना शहर में निगम की सिटी बसें काफी लोकप्रिय हैं। पटना के ज्‍यादातर रूट पर निगम की बसें चलती हैं। सबसे अधिक डिमांड गांधी मैदान से दानापुर स्‍टेशन और दानापुर बाजार वाले रूट पर है। इस रूट पर तो दस मिनट से भी कम अंतराल पर बसें उपलब्‍ध हैं। हाल में सिटी बस सेवा के अंतर्गत एसी बसें भी चलाई जाने लगी हैं, हालांकि इनका किराया थोड़ा अधिक है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप