Move to Jagran APP

जगदानंद सिंह का अगला कदम मचा सकता है हलचल, लालू यादव से मुलाकात के बाद साफ होगी स्‍थ‍िति

Bihar Politics बिहार की राजनीति के लिए आज का दिन खास। पुत्र सुधाकर सिंह के इस्तीफे से आहत जगदानंद सिंह राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव से मिलकर दे सकते हैं इस्तीफा। 10 दिनों के भीतर जगदानंद की यह दूसरी दिल्ली यात्रा

By Jagran NewsEdited By: Shubh Narayan PathakPublished: Fri, 07 Oct 2022 08:48 AM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 04:38 PM (IST)
जगदानंद सिंह का अगला कदम मचा सकता है हलचल, लालू यादव से मुलाकात के बाद साफ होगी स्‍थ‍िति
Bihar Politics: जगदानंद सिंह, लालू प्रसाद यादव और सुधाकर सिंह। फाइल फोटो

पटना, जागरण टीम। Bihar Politics: बिहार की राजनीति के लिए आज का दिन अहम साबित हो सकता है। राज्‍य की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी राष्‍ट्रीय जनता दल में लालू परिवार से बाहर के बड़े नेताओं में शुमार जगदानंद सिंह अपने पद से इस्‍तीफा दे सकते हैं। ऐसी चर्चाएं तेज हैं। हालांकि इसे खारिज करने वाले लोग भी मजबूत तर्क दे रहे हैं।

loksabha election banner

पहली बार नहीं है जगदानंद सिंह की नाराजगी 

जगदानंद सिंह की राजद नेतृत्‍व से नाराजगी पहली बार नहीं है। लेकिन, राजद अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव उन्‍हें हर बार मना लेने में समर्थ हुए हैं। जगदानंद जनता दल के दिनों से लालू यादव के साथ हैं और राजद के संस्‍थापक सदस्‍य हैं। जब राजद अपने सबसे खराब दिनों से गुजर रहा था, तब भी जगदानंद के पार्टी छोड़ने की चर्चाएं उड़ी थीं। तब लालू यादव ने कहा था कि जगदानंद सिंह उनके लिए भगवान के समान हैं। वे उनका साथ कभी नहीं छोड़ सकते हैं।  

लालू यादव से मिलकर इस्‍तीफा देने की चर्चा 

बताया जा रहा है कि अपने पुत्र सुधाकर सिंह के कृषि मंत्री के पद से इस्तीफे से आहत राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद भी इस्तीफा दे सकते हैं। राजनीतिक गलियारे में इस बात की चर्चा है कि दिल्ली में वह राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंपेंगे।

लालू ने जगदानंद को दूसरी बार बनाया है प्रदेश अध्‍यक्ष 

लालू प्रसाद के आग्रह पर जगदानंद दूसरी बार हाल ही में राजद के निर्विरोध प्रदेश अध्यक्ष बने थे। पुत्र सुधाकर सिंह के कृषि मंत्री पद से इस्तीफा के बाद जगदानंद का एक वीडियो जारी हुआ था, जिसमें उन्होंने यह कहा था कि कुछ करने के लिए त्याग भी करना पड़ता है।

सुधाकर सिंह दे रहे थे अफसरों के खिलाफ बयान 

दरअसल, सुधाकर सिंह लगातार कृषि विभाग के अधिकारियों के खिलाफ सार्वजनिक रूप से बयान दे रहे थे। कृषि विभाग में भ्रष्टाचार की बात कर रहे थे। इसके बाद सुधाकर सिंह ने कुछ दिनों बाद इस्तीफा दे दिया। सुधाकर ने यह कहना शुरू कर दिया है कि लालू प्रसाद के कहने पर उन्होंने इस्तीफा दे दिया।

ये भी पढ़ें, नीतीश कुमार की जिद के कारण अतिपिछड़ों के दो साल हुए बर्बाद, करोड़ों रुपये डूबेः सुशील मोदी

राजद का एक धड़ा सुधाकर सिंह के साथ

राजद के एक धड़े का कहना है कि सुधाकर सिंह ने जिस अंदाज में बातें की, उसी अंदाज में राजद के कई मंत्री बोल रहे पर उन्हें नोटिस नहीं लिया गया, न ही नकारात्मक ढंग से प्रचार किया गया। स्वास्थ्य विभाग की गड़बड़ी के बारे में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव बोल चुके हैं। इसी तरह शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने भी शिक्षा विभाग के बारे में कहा था। सुधाकर ने विभाग के सत्य को सामने रखा था।

जगदानंद ने दिया इस्‍तीफा, तो होगा ये मतलब 

जगदानंद के आहत होने की वजह यह बताई जा रही कि यह बात प्रचारित की गई कि जगदानंद के पुत्र होने की वजह से उन पर कार्रवाई नहीं हो रही। इसके तुरंत बाद सुधाकर सिंह का इस्तीफा करा दिया गया। जगदानंद अपना इस्तीफा देकर यह संदेश देना चाहते हैं कि न तो उन्हें और न ही उनके परिवार को किसी पद को लेकर मोह है।

ये भी पढ़ें, सुधाकर के इस्‍तीफे से नाराज हैं जगदानंद सिंह, क्‍या RJD में वे भी छोड़ेंगे पद? 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.