Move to Jagran APP

Bihar Phase 1 Voting Percentage: पहले चरण में 49 प्रतिशत मतदान, 4 लोकसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण संपन्न हुआ चुनाव

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि पहले चरण की चार सीटें गया सुरक्षित जमुई सुरक्षित नवादा एवं औरंगाबाद में शुक्रवार को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से मतदान संपन्न हो गया। भीषण गर्मी एवं तपती लू के बीच शाम छह बजे तक करीब 49 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 2019 की तुलना में इस चुनाव में करीब पांच प्रतितशत कम वोटिंग हुई।

By Raman Shukla Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 19 Apr 2024 08:26 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 08:26 PM (IST)
पहले चरण में 49 प्रतिशत मतदान, 4 लोकसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण संपन्न हुआ चुनाव

राज्य ब्यूरो, पटना। लोकतंत्र के महापर्व का शुभारंभ शुक्रवार को मायूसी भरा रहा। मौसम की मार कहें या फिर कोई और कारण, लेकिन पहले चरण के चुनाव में आधे मतदाता भी मतदान करने के लिए घरों से नहीं निकले। परिणाम यह हुआ कि मात्र 49 प्रतिशत ही मतदान हुआ।

loksabha election banner

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि पहले चरण की चार सीटें गया सुरक्षित, जमुई सुरक्षित, नवादा एवं औरंगाबाद में शुक्रवार को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से मतदान संपन्न हो गया। भीषण गर्मी एवं तपती लू के बीच शाम छह बजे तक करीब 49 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

2019 की तुलना में इस चुनाव में करीब पांच प्रतितशत कम वोटिंग हुई। 2019 में जहां 53.47 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे। वहीं, इस बार लगभग 49 प्रतिशत मतदाता मताधिकार का प्रयोग करने घर से निकले। सबसे अधिक गया सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र में 52 प्रतिशत मतदाता अपने घर से निकल कर मतदान किया।

औरंगाबाद लोकसभा में 50 प्रतिशत, जमुई में 50 प्रतिशत और सबसे कम नवादा लोकसभा क्षेत्र में 41.50 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

6 मतदान केंद्रों पर मतदाताओं ने किया बहिष्कार

मतदान के बाद पत्रकारों से बातचीत में मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि छह मतदान केंद्रों पर मतदाताओं ने विकास कार्यों सहित अन्य मुद्दों को लेकर मतदान का बहिष्कार किया। इन मतदाताओं को स्थानीय अधिकारियों ने बहुत समझाने बुझाने की कोशिश की, लेकिन वहां के मतदाता मतदान के बहिष्कार को लेकर अड़े रहे।

श्रीनिवास ने बताया कि पहले चरण के मतदान में कुल 9549 कंट्रोल यूनिट, 9531 बैलेट युनिट और 10218 वीवीपैट का उपयोग किया गया। इसमें 34 कंट्रोल यूनिट, 31 बैलेट यूनिट और 185 वीवीपैट माकपोल के दौरान बदले गए। इसी प्रकार 22 कंट्रोल यूनिट, 22 बैलेट यूनिट और 185 वीवीपैट माकपोल के बाद बदले गए। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में निगरानी व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए एक हेलीकाप्टर का उपयोग किया गया। इसके अलावा किसी भी आपातकाल से निबटने के लिए एक एयर एंबुलेस की भी व्यवस्था की गई थी।

मुकम्मल था इंतजाम

आयोग की ओर से पहले चरण में चार सामान्य प्रेक्षक, चार व्यय अनुश्रवण प्रेक्षक, दो पुलिस प्रेक्षक, 1557 माइक्रो प्रेक्षकों की तैनाती की गई थी। पहले चरण 3898 बूथों से लाइव वेबकास्टिंग की गई। चुनावी मैदान में कुल 38 प्रत्याशी हैं जिसमें 35 पुरुष और तीन महिला प्रत्याशी हैं।

उन्होंने बताया कि जिन बूथों पर मतदाताओं ने विकास कार्यों को लेकर मतदान का बहिष्कार किया उसमें औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र के औरंगाबाद विधानसभा के बूथ संख्या 97, गुरुआ विधानसभा के बूथ संख्या 65, टिकारी विधानसभा के बूथ संख्या 42 एवं 43 के अलावा नवादा लोकसभा क्षेत्र के बरबीघा विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या आठ एवं गोविंदपुर विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 137 सम्मिलित है। मतदान के दौरान विभिन्न माध्यमों से कुल 53 शिकायत प्राप्त हुआ। सभी शिकायतों को समय पर निष्पादित कर दिया गया।

ये भी पढ़ें- Chirag Paswan: 'चिराग की मां को गालियां दी, तेजस्वी यादव सिर्फ सुनते रहे'; LJPR का बड़ा आरोप

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: '...तो राजनीति छोड़ दूंगी', चुनाव के बीच रोहिणी आचार्य का बड़ा बयान; PM Modi का लिया नाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.