राज्य ब्यूरो, पटना : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान निर्विरोध जीते प्रतिनिधियों की जिला प्रशासन द्वारा दिसंबर में शपथ दिलाई जाएगी। पहले चरण में 858 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। दूसरे चरण में निर्विरोध प्रत्याशियों की घोषणा 18 सितंबर (शनिवार) को हो जाएगी। हर चरण में निर्विरोध प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचन होगा पर उनके शपथ ग्रहण की अभी तक अधिसूचना जारी नहीं की गई है। पंचायत आम चुनाव के अंतिम व 11 वें चरण की मतगणना 15 दिसंबर को होनी है। ऐसे में सितंबर में निर्विरोध निर्वाचित प्रत्याशी दिसंबर तक अपने कर्तव्य व दायित्वों का निर्वहन नहीं कर सकेंगे।

शपथ के बाद ही जन प्रतिनिधि करा सकेंगे विकास कार्य

पहले चरण में जिला परिषद सदस्य के एक और पंचायत समिति सदस्य के एक प्रत्याशी, ग्राम पंचायत सदस्य के 26 प्रत्याशी, ग्राम कचहरी के 830 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए हैं। अब इन प्रत्याशियों को शपथ ग्रहण की तिथि का इंतजार है। बिहार पंचायती राज प्रविधान के तहत शपथ ग्रहण होने के बाद ही कोई जन प्रतिनिधि अपने निर्वाचन क्षेत्र में विकास के कार्यों को करा सकेगा। 

कल होगा दूसरे चरण के निर्विरोध विजेता की घोषणा

दूसरे चरण के निर्विरोध प्रत्याशियों की घोषणा शनिवार को, तीसरे चरण के निॢवरोध निर्वाचित प्रत्याशियों की घोषणा 27 सितंबर को, चौथे चरण के निॢवरोध निर्वाचित प्रतिनिधियों के नामों की घोषणा छह अक्टूबर को, पांचवें चरण के प्रत्याशियों की 11 अक्टूबर को, छठे चरण के निर्वाचित प्रतिनिधियों की घोषणा 18 अक्टूबर को, सातवें चरण के निर्वाचित प्रतिनिधियों के नाम की घोषणा 30 अक्टूबर को, आठवें चरण का पहली नवंबर को, नौवें चरण का तीन नवंबर को, 10 वें चरण का आठ नवंबर को और 11 वें चरण के निॢवरोध निर्वाचित प्रतिनिधियों के नाम की घोषणा 29 नवंबर को की जाएगी। बता दें कि बिहार पंचायत चुनाव में अभी पहले चरण की वोटिंग नहीं हुई है लेकिन निर्विरोध उम्मीदवार जीत रहे हैं।

Edited By: Akshay Pandey