गोपालगंज, संवाद सूत्र। बिहार के उपमुख्‍यमंत्री तेजस्वी यादव (Deputy CM Tejashwi Yadav), पत्नी राजश्री (Rajshree) के साथ अपने पैतृक गांव गोपालगंज के फुलवरिया आ रहे हैं। वे 24 सितंबर को वहां पहुंच कर दो दिन रुकेंगे। इस दौरान तेजस्वी अपनी पत्नी राजश्री (Rajshree) के साथ थावे मंदिर समेत अन्य मंदिरों में पूजा-अर्चना भी करेंगे। 

सजाया जा रहा है फुलवरिया गांव

तेजस्वी और राजश्री के आगमन को लेकर पूरे फुलवरिया गांव को सजाया जा रहा है। पैतृक आवास की साफ-सफाई के साथ ही रंग-रोगन भी कराया जा रहा है। लालू यादव की छोटी बहू पहली बार फुलवरिया आ रही हैं। इसको लेकर पूरी तैयारी की जा रही है। इसी गांव में लालू प्रसाद यादव से शादी के बाद राबड़ी देवी दुल्‍हन बनकर डोली से आईं थीं।

हेलीकाप्टर से आएंगे तेजस्वी-राजश्री

तेजस्‍वी व उनकी पत्‍नी गांव में हेलीकाप्‍टर से पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री रहते हुए लालू प्रसाद यादव अपने गांव फुलवरिया हेलीकाप्टर से ही जाते थे। फुलवरिया गांव में पहले से ही स्थायी हेलीपैड बना हुआ है।

डोली में घर आईं थी राबड़ी देवी

पड़ोस की काकी कैलासो कुंवर व गुलाबो कुंवर बताती हैं कि लालू प्रसाद यादव की जब राबड़ी देवी के साथ शादी हुई तो गंवई लोक व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए राबड़ी देवी अपने मायके सेलार कला से डोली से फुलवरिया पहुंचीं थीं। 'डेग डाली' की रस्म अदायगी के बाद राबड़ी देवी ने घर में प्रवेश किया था। बांस से निर्मित चंगेली में नई दुल्हन का पैर रखकर घर में प्रवेश कराया गया था। उसके बाद कुलदेवता के घर में कोहबर की प्रक्रिया हुई थी। बहू के रूप में पहुंची राबड़ी देवी को घर में बना पारंपरिक भोजन खिलाया गया था। अब सालों बाद लालू-राबड़ी की बहू इस घर में आ रहीं हैं।

मंदिर में तेजस्‍वी करेंगे पूजा-अर्चना

डीएम डा नवल किशोर चौधरी ने बताया कि प्राप्त निर्देशों के अनुसार सबसे पहले डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव फुलवरिया गांव में स्थित पंच मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। उसके बाद अस्पताल परिसर में अपनी दादी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। वहां पौधशाला में डिप्टी सीएम पौधारोपण भी करेंगे। इसके बाद वे अपने गांव स्थित पैतृक गृह का भ्रमण करेंगे, जहां घर पर लगी दिवंगत दादी मरछिया देवी की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। फिर, अपने वृहद परिवार के सदस्यों से मिलेंगे। तेजस्‍वी 25 सितंबर को फुलवरिया प्रखंड कार्यालय का निरीक्षण करेंगे तथा लोगों की समस्याएं सुनेंगे।

पुलिस व प्रशासनिक तैयारियां जारी

तेजस्‍वी के आगमन को लेकर फुलवरिया में टूटी सड़कों की मरम्मत के साथ जलजमाव की समस्या को दूर किया जा रहा है। गोपालगंज के जिलाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने एसपी आनंद कुमार के साथ सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लिया है। तैयारियां जारी हैं।

Edited By: Rahul Kumar