Move to Jagran APP

Bihar Flood Update: बूढ़ी गंडक नदी का रिंग बांध व त्रिवेणी नहर का दक्षिणी तटबंध टूटा, नौ की मौत

Bihar Flood Update बिहार में बाढ़ का असर लगातार गहराता जा रहा है। खासकर गंडक व कोसी की उफान के कारण उत्‍तर व पूर्व बिहार में हालात खराब हैं।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 08:59 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 11:21 PM (IST)
Bihar Flood Update: बूढ़ी गंडक नदी का रिंग बांध व त्रिवेणी नहर का दक्षिणी तटबंध टूटा, नौ की मौत
Bihar Flood Update: बूढ़ी गंडक नदी का रिंग बांध व त्रिवेणी नहर का दक्षिणी तटबंध टूटा, नौ की मौत

पटना, जागरण टीम। उत्तर बिहार के जिलों में लगातार बारिश से बाढ़ की स्थिति भयावह हो गई है। नदियों में उफान से सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। बाढ़ के पानी में डूबने से नौ लोगों की मौत हो गई है। उधर, आंधी के कारण कई घर और पेड़ धाराशायी हो गए हैं। पश्चिम चंपारण में गंडक का जलस्तर 4.40 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया है। उधर, कोसी भी उफान पर है।

loksabha election banner

वाल्मीकिनगर एयरपोर्ट के रन-वे पर पानी

पश्चिम चंपारण में गंडक का जलस्तर 4.40 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया है। प्रशासन ने हाईअलर्ट जारी किया है। निचले इलाके खाली कराए जा रहे हैं। वाल्मीकिनगर एयरपोर्ट के रन-वे पर बाढ़ का पानी बह रहा है। एसएसबी बीओपी भी जलमग्न है।

तटबंध टूटे, कई गांवों में घुसा पानी

पश्चिमी चंपारण के सिकटा प्रखंड के भेडि़हारी व बसंतपुर गांव के पास त्रिवेणी नहर का दक्षिणी तटबंध टूट गया, जिससे कई गांवों में पानी घुस गया है। पूर्वी चंपारण में सुगौली में बूढ़ी गंडक नदी का रिंग बांध भी टूट गया है। इससे सुगौली शहरी क्षेत्र व कई गांवों में पानी फैल गया है। लालबकेया में उफान से गुआबारी तटबंध पर दबाव बढ़ गया है। अरेराज में लोगों ने चंपारण तटबंध को टूटने से बचा लिया।

एनएच पर बाढ़ से आवागमन ठप

सीतामढ़ी के भिट्ठा मोड़ के पास एनएच-104 पर बाढ़ का पानी बह रहा है। शिवहर में एनएच-104 और एसएच-54 पर पानी भर गया है। इससे आवागमन ठप हो गया है। समस्तीपुर और दरभंगा में बाढ़ की स्थिति विकराल हो गई है।  मुजफ्फरपुर के औराई में छह स्थानों पर लखनदेई का तटबंध टूट गया है। औराई में मनुषमारा, लखनदेई व बागमती नदी के जलग्रहण क्षेत्र में पिछले 48 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश से जलस्तर में वृद्धि जारी है। इससे प्रखंड के छह हजार घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। लखनदेई नदी का जर्जर तटबंध रामखेतारी से धसना तक आधा दर्जन जगहों पर टूट चुका है।

डूबने से नौ लोगों की मौत

इस बीच उत्‍तर बिहार में बाढ़ के पानी में डूबने से नौ लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में पूर्वी चंपारण के तीन, पश्चिम चंपारण और समस्तीपुर के दो-दो एवं मधुबनी व शिवहर के एक-एक लोग शामिल हैं।

बाढ़ से निपटने को एनडीआरएफ की 16 टीम तैनात

बाढ़ से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 16 टीमों को राज्य के विभिन्न जिलों में तैनात किया गया है। कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि बिहार राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की मांग पर तथा मुख्यालय की सहमति से 9वीं वाहिनी एनडीआरएफ की कुल 16 टीमों को 11 जिलों- पश्चिम चंपारण (बेतिया), पूर्वी चंपारण (मोतिहारी), गोपालगंज, कटिहार, अररिया, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, मधुबनी तथा सारण जिलों में तैनात किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.