Move to Jagran APP

Bihar Board inter 12th result 2019: इंटर परीक्षा का रिजल्ट जारी, 79.76% छात्र पास

LIVE Bihar Board inter 12th result 2019 के तीनों संकायों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। आप अपना रिजल्ट bihar board online.bihar.gov.in और biharbsebsresult.com पर देख सकते हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 29 Mar 2019 07:10 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2019 10:06 PM (IST)
Bihar Board inter 12th result 2019: इंटर परीक्षा का रिजल्ट जारी, 79.76% छात्र पास
Bihar Board inter 12th result 2019: इंटर परीक्षा का रिजल्ट जारी, 79.76% छात्र पास

पटना [जेएनएन]। इस बार बिहार बोर्ड की 12 वीं की परीक्षा के तीनों संकायों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। पिछली बार से इस बार नतीजे बेहतर हुए हैं। इस बार 79.76 परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा में तेरह लाख 15 हजार छात्रों ने फॉर्म भरा था इसमें 79.6% छात्र पास हुए। आर्ट्स संकाय में कुल 77.53 %, कॉमर्स संकाय में 93.02% और साइंस में 81.20% छात्रों ने सफलता पाई है।

loksabha election banner

ये हैं साइंस के टॉप थ्री छात्र 

बिहार इंटरमीडियट साइंस संकाय की परीक्षा में रोहिणी प्रकाश और पवन कुमार टॉपर बने हैं, दोनों छात्रों को इंटर साइंस में कुल 473 अंक मिले हैं, रोहिणी नालंदा की रहने वाली हैं और पवन कुमार अरवल के रहने वाले हैं।दूसरे  नंबर पर सत्यजीत सुमन रहे हैं उन्हें कुल 472 नंबर मिले हैं और तीसरे स्थान पर मोहम्मद अहमद ने कब्जा जमाया है उन्हें कुल 471 नंबर मिले हैं। 

ये हैं आर्ट्स के टॉप थ्री छात्र 

कला संकाय में रोहिणी रानी और मनीष कुमार ने बाजी मारी है और टॉपर लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। दोनों को  कुल 463 अंक मिले हैं। दूसरे नंबर पर विकास कुमार, महमूर जहां हैं जिन्हें कुल 460 अंक मिले हैं। तीसरे नंबर हर्षिता कुमारी और निशिकांत कुमार झा हैं जिन्हें 458 नंबर मिले हैं।

ये हैं कॉमर्स के टॉपर

कॉमर्स संकाय में पहले नंबर पर सत्यम कुमार ने कब्जा जमाया है और टॉपर बने हैं। उन्हें कुल 472 नंबर मिले हैं। दूसरे स्थान पर सोनू कुमार हैं जिन्हें कुल 470 अंक मिले हैं और तीसरे स्थान पर श्रेया कुमारी हैं जिन्हें 469 नंबर मिले हैं। 

रिजल्ट आने में हुई देरी 

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2019 का परीक्षाफल, जो आज अपराह्न 1:00 बजे जारी किया जाना था, अब उसे आज अपराह्न 2:30 बजे के बाद जारी किया गया। शिक्षा विभाग के अपर सचिव आरके महाजन औऱ बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने संयुक्त रूप से जारी किया।

रिजल्ट जारी करने से पहले रिजल्ट का काफी संजीदगी से पुनर्मूल्यांकन किया गया, खासकर टॉपर्स लिस्ट की अच्छी तरह जांच की गई। यही वजह है कि रिजल्ट का समय बढ़ा दिया गया। बोर्ड किसी भी तरह का विवाद नहीं चाहता। 

शिक्षा विभाग के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने जानकारी दी कि समय में थोड़ा बदलाव किया गया है। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग के अपर सचिव की उपस्थिति में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2019 के परीक्षाफल की  पराह्न 2:30 बजे के बाद घोषणा की जाएगी। 

रिजल्ट को वेबसाइट पर किया गया जारी

आज दिन के 2.30 बजे के बाद शिक्षा विभाग के अपर सचिव और बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर रिजल्ट को बोर्ड की वेबसाइट पर जारी किया। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम के रिजल्‍ट एक साथ जारी किए गए।

13 लाख से ज्यादा छात्रों ने दी थी परीक्षा

इस बार BSEB 12th Result 2019 for Arts, Science and Commerce streams के 13 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने 38 जिलों के 1339 केंद्रों पर इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी और अब उनके इंतजार की घड़ियां खत्म होने वाली हैं। इस बार पहली बार बिहार बोर्ड नेे इंटर की परीक्षा का रिजल्ट अॉनलाइन जारी किया है।

बिहार बोर्ड ने इसी साल BSEB ERP नामक सिस्टम लॉन्च किया था, जिसके चलते बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) रिजल्ट इस बार समय पर घोषित कर सका है।

Bihar Board inter 12th result 2019 Live Updates:

02.17: इंतजार खत्म, कुछ ही देर में आ जाएंगे बिहार इंटर की परीक्षा के नतीजे। पिछले साल 6 जून को रिजल्ट जारी हुआ था।

01.55: इस साल अनुमान लगाया जा रहा है कि नतीजे 60-65 फीसदी तक जा सकते हैं। इस बार फर्स्ट डिविजन के रिजल्ट में वृद्धि होने की भी संभावना है।

01.35: तीनों स्ट्रीम्स के अलावा बिहार बोर्ड इंटर वोकेश्नल के नतीजे भी आज ही घोषित किए जाएंगे। पिछली बार कॉमर्स के नतीजे सबसे बेहतर रहे थे वहीं साइंस के नतीजे बेहतर नहीं रहे थे, लेकिन इस बार तीनों संकायों के रिजल्ट बेहतर होने की संभावना है। 

01.30: इस बार इंटर परीक्षा में शामिल करीब 13 लाख छात्र बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। साइबर कैफे में भी रिजल्ट देखने के लिए छात्रों की भीड़ देखी जा रही है। छात्रों के साथ अभिभावकों के भी दिल की धड़कनें तेज हो गई हैं। 

01:05: रिजल्ट जारी करने से पहले रिजल्ट का काफी संजीदगी से पुनर्मूल्यांकन किया जा रहा है, खासकर टॉपर्स लिस्ट की अच्छी तरह जांच की जा रही है। यही वजह है कि रिजल्ट का समय बढ़ा दिया गया है। बोर्ड किसी भी तरह का विवाद नहीं चाहता। 

12:26: बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया-रिजल्ट का समय बदला गया है। उन्होंने बताया कि पहले ये रिजल्ट     एक बजे जारी किया जाना था, लेकिन अब रिजल्ट 2.30 बजे जारी होगा ।

12:18: बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर परीक्षा के रिजल्ट के साथ ही टॉपर्स के नामों की भी घोषणा करेंगे। इस बार भी बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के टॉपर्स को एक लाख-एक लाख रुपये की स्कॉलरशिप देगा।

12:14: शिक्षा विभाग के अपर सचिव आरके महाजन और बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर रिजल्ट को बोर्ड     की वेबसाइट पर जारी करेंगे।

12:12 PM: पिछले साल नीट टॉपर रहीं कल्‍पना कुमारी ने बिहार बोर्ड के 12वीं साइंस स्ट्रीम में टॉप किया था।कॉमर्स स्ट्रीम में मुजफ्फरपुर के आरडीसी कॉलेज की निधि शर्मा और आर्ट्स स्ट्रीम में जमुई की सिमुलतला आवासीय विद्यालय की कुसुम कुमारी ने टॉप किया था।                 

12:10 PM: इस बार बिहार बोर्ड BSEB 12th results 2019: 12वीं का रिजल्ट घोषित करते ही सबसे पहले   रिजल्ट घोषित करने का इतिहास रचेगा।

परीक्षार्थी अपना रिजल्ट  biharboardonline.bihar.gov.in तथा bsebsresult.com पर देख सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाकर आप अपना रॉल नंबर और रॉल कोड डालकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 

बता दें कि बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन दो मार्च से शुरू हुआ था। इस बार रिकॉर्ड समय में रिजल्‍ट की घोषणा की जा रही है। बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इंटर की परीक्षा के कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पिछले हफ्ते ही समाप्त हो गया था। 

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड की ओर से पहली बार मार्च में ही रिजल्ट जारी किया जा रहा है। इसके पहले कई वर्षों से इंटरमीडिएट का रिजल्ट मई में जारी किया जाता रहा है। बोर्ड ने इस बार समय पर रिजल्ट निकालने की बात कही थी, जो शनिवार को सही साबित होने जा रही है। बोर्ड के अनुसार इस बार महज 44 दिनों में ही इंटरमीडिएट के रिजल्ट जारी किए जा रहे हैं।

बता दें कि इस साल इंटर की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होकर 16 फरवरी तक हुई थी। प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में होम सेंटर पर हुई थीं। इस बार इंटर की परीक्षा में 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे। पिछ्ले साल की बात करें तो वर्ष 2018 की इंटर परीक्षा में 12 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल रहे थे।

2018 में इंटर की परीक्षा 6 फरवरी से 16 फरवरी के बीच 1,384 केंद्रों पर हुई थी। पिछले साल कुल 52.95 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए थे। उत्‍तीर्णता का फीसद आर्ट्स में 63.12, कॉमर्स में 91.32 और साइंस में 44.71 रहा था। 2018 में ओएमआर शीट की गड़बड़ियों के चलते इंटरमीडिएट के नतीजे छह जून को घोषित किए गए थे।

पिछले साल, 2018 में ये छात्र रहे थे टॉपर
पिछले साल नीट (NEET) टॉपर कल्‍पना कुमारी बिहार कक्षा 12 साइंस वर्ग की टॉपर रहीं। उन्‍होंने बिहार 12 वीं की विज्ञान परीक्षा में 434 अंक हासिल किए। 

कॉमर्स वर्ग में मुजफ्फरपुर के आरडीसी कॉलेज की निधि शर्मा ने 434 अंकों के साथ टॉप किया। आर्ट्स वर्ग में जमुई की सिमुलटाला आवासीय विद्यालय की कुसुम कुमारी ने 424 अंकों के साथ टॉप किया। 

कक्षा 12 के साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के टॉपरों को एक लाख रुपये नकद, लैपटॉप और र्इ-रीडर दिया गया। कक्षा 12 के तीनों वर्ग में द्वितीय टॉपरों को 75,000 रुपये दिए गए और तृतीय टॉपरों को  50 हजार रुपये दिए गए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.