जागरण संवाददाता, पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा 2023 के लिए पंजीयन की तिथि घोषित कर दी है। 11 से 31 जुलाई तक पंजीयन होगा। वर्तमान में नौवीं में पढ़ाई करने वाले छात्र अपना पंजीयन करा सकते हैं। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि केवल मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र ही पंजीयन कराएंगे। पंजीयन के लिए छात्र की आयु कम से कम 14 साल होनी चाहिए। पंजीयन आनलाइन होगा। पंजीयन करने से पहले छात्र को स्कूल के प्राचार्य छात्रों को फार्म मुहैया कराएंगे। निर्धारित तिथि के बाद पंजीयन स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

एक पंजीयन पर तीन बार दे सकते परीक्षा 

बोर्ड एक बार पंजीयन कराने पर छात्र तीन बार परीक्षा दे सकते हैं। उससे ज्यादा बार की अनुमति नहीं दी जाएगी।

320 रुपये होगा पंजीयन शुल्क 

बोर्ड ने पंजीयन शुल्क 320 रुपये निर्धारित किया है। वहीं स्वतंत्र कोटि के छात्रों को 450 रुपये शुल्क देना होगा। आनलाइन शुल्क भुगतान की व्यवस्था की गई है। बोर्ड की वेबसाइट www.secondary.biharboardonline.com  से स्कूल के प्राचार्य फार्म डाउनलोड करेंगे और छात्रों को मुहैया कराएंगे। विदित हो कि राज्य ममें कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार के द्वारा विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत कोरोना की गाइडलाइन का पूरा ख्याल रखना होगा। पंजीयन आनलाइन मोड में होगा। 

इसके पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक एवं इंटर के छात्रों को एक बार और पंजीयन कराने का मौका दिया है। अभी पंजीयन कराने वाले छात्र 2022 की 12वीं की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। छात्रों को पंजीयन शुक्रवार से ही शुरू हो गया है, ये पंचीयन 15 जुलाई तक चलेगा। बता दें कि बिहार बोर्ड की ओर से इसके पहले इंटर के छात्रों को पिछले वर्ष 11 नवंबर एवं नौवीं के छात्रों को इसी वर्ष 16 फरवरी तक पंजीयन का मौका दिया गया था, गौरतलब है कि कुछ छात्र कोरोना एवं अन्य कारणों से अभी तक पंजीयन नहीं करा पाए हैं।

Edited By: Akshay Pandey