Move to Jagran APP

Bihar इंटर रिजल्ट समीक्षा: टॉपर्स को एक लाख रुपये समेत मिलेंगे ये उपहार, 23 से स्क्रूटनी के लिए आवेदन

बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि रिजल्ट जारी होने के दो दिनों बाद यानी 23 मार्च से स्क्रूटनी के लिए आवेदन शुरू हो जाएगा जो परीक्षार्थी अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे वे आवेदन कर सकते हैं। वहीं बोर्ड ने विशेष परीक्षा आयोजित करने का भी निर्णय लिया है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaWed, 22 Mar 2023 06:55 AM (IST)
Bihar इंटर रिजल्ट समीक्षा: टॉपर्स को एक लाख रुपये समेत मिलेंगे ये उपहार, 23 से स्क्रूटनी के लिए आवेदन
Bihar इंटर रिजल्ट टॉपर को मिलंगे एक लाख रुपये, लैपटाप और किंडल ई-बुक रीडर

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर मंगलवार को इंटर का परिणाम जारी कर दिया गया। इंटर की परीक्षा में विज्ञान, कला एवं वाणिज्य तीनों संकायों में बेटियां टापर रही हैं। विज्ञान में खगड़िया के आर. लाल कालेज की छात्रा आयुषी नंदन प्रदेश में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है, जिसे 474 यानी 94.8 प्रतिशत अंक प्राप्त हुआ है। वहीं, कला में पूर्णिया के उच्च माध्यमिक विद्यालय बैयसी की छात्रा मोहादेशा ने टाप किया है। उसे 475 यानी 95 प्रतिशत अंक प्राप्त हुआ है। वाणिज्य संकाय में औरंगाबाद के एस. सिन्हा कालेज की छात्रा सौम्या शर्मा ने प्रथम स्थान प्राप्त की है। उसने 475 यानी 95 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है। इसी कालेज के छात्र रजनीश कुमार पाठक को भी 475 यानी 95 प्रतिशत अंक मिला है। बिहार बोर्ड की ओर से आयोजित इंटर की परीक्षा में कुल 13,04,586 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसमें से 10,91,948 यानी 83.70 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। बिहार बोर्ड ने लगातार पांचवें साल देश में सबसे पहले परीक्षा आयोजित कर इंटर का परिणाम जारी कर दिया। इसी माह मैट्रिक का भी परिणाम जारी कर दिया गया जाएगा। इंटर के परिणाम में औरंगाबाद जिले का प्रदर्शन काफी बेहतर रहा। वहां के छह परीक्षार्थी टापरों की सूची में शामिल हुए हैं। इंटर की परीक्षा एक से 11 फरवरी तक आयोजित की गई थी। बोर्ड ने 26 दिनों में ही परिणाम जारी कर दिया। बोर्ड द्वारा जारी परिणाम के अनुसार, टाप छह रैंक पर कला संकाय में आठ, वाणिज्य में 13 एवं विज्ञान में 9 विद्यार्थियों ने स्थान प्राप्त किया है। इंटर की परीक्षा में 5,13,222, प्रथम श्रेणी, 4,87,223 द्वितीय श्रेणी एवं 91,503 तृतीय श्रेणी से परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है।

संकाय : विज्ञान आर्ट्स कामर्स

विज्ञान में खगड़िया के आर. लाल कालेज की छात्रा आयुषी नंदन प्रदेश में टॉपर

कला में पूर्णिया के उच्च माध्यमिक विद्यालय बायसी की छात्रा मोहद्देसा टॉपर

वाणिज्य संकाय में औरंगाबाद के एस. सिन्हा कालेज की छात्रा सौम्या शर्मा टॉपर

वाणिज्य संकाय में औरंगाबाद के एस. सिन्हा कालेज के रजनीश भी बने टॉपर

इंटर रिजल्ट एक नजर में

परीक्षार्थी 13,04,586

छात्र 6,73,023

छात्राएं 6,31, 563

पास परीक्षार्थी 10,91,948

प्रथम श्रेणी विद्यार्थी 5,13,222

द्वितीय श्रेणी विद्यार्थी 4,87,223

तृतीय श्रेणी विद्यार्थी 91,503

विज्ञान संकाय कुल परीक्षार्थी 5,86,532

कुल पास परीक्षार्थी 4, 92,300

कुल पास प्रतिशत 83.93

वाणिज्य संकाय कुल परीक्षार्थी 49,155

कुल पास परीक्षार्थी 46,180

कुल पास प्रतिशत 93.95

कला संकाय कुल परीक्षार्थी 6,68, 526

कुल पास परीक्षार्थी 5,53, 150

कुल पास प्रतिशत 82.74

बेहतर प्रदर्शन महिला सशक्तीकरण का उदाहरण

मुख्यमंत्री ने इंटर के तीनों संकाय में छात्राओं के टाप करने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि इंटर परीक्षा में छात्राओं का बेहतर प्रदर्शन महिला सशक्तीकरण का बड़ा उदाहरण है। उन्होंने बिहार बोर्ड की इंटर परीक्षा में सफल परीक्षार्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति एवं शिक्षा विभाग को भी काफी कम समय में परीक्षा परिणाम प्रकाशित करने के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा कि समय पर रिजल्ट के प्रकाशन से आगे की पढ़ाई के लिए नामांकन के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।

बिहार बोर्ड ने बनाया फिर रिकार्ड

शिक्षा मंत्री इंटर का परिणाम जारी करते हुए शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने कहा कि बिहार में महिला सशक्तीकरण का सबसे बड़ा उदाहरण देखने को मिल रहा है कि हमारी बेटियां टापर कर रही हैं। प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। बिहार बोर्ड ने लगातार पांचवें वर्ष सबसे पहले परिणाम जारी कर देश भर में रिकार्ड बनाया है। मंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष से इस वर्ष 3.55 प्रतिशत ज्यादा परिणाम आया है। यह उत्साहजनक परिणाम है।

इंटर पास करने वाली छात्राओं को सरकार दे रही 25 हजार प्रोत्साहन राशि

अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने कहा कि इंटर पास करने वाली छात्राओं को 25 हजार रुपये देने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए पोर्टल विकसित किया गया है। इंटर पास करने वाली छात्राएं उस पर आवेदन कर सकती हैं ताकि उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जा सके।

कल से स्क्रूटनी एवं विशेष परीक्षा के लिए आवेदन

बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि रिजल्ट जारी होने के दो दिनों बाद यानी 23 मार्च से स्क्रूटनी के लिए आवेदन शुरू हो जाएगा, जो परीक्षार्थी अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे वे आवेदन कर सकते हैं। वहीं, बोर्ड ने विशेष परीक्षा आयोजित करने का भी निर्णय लिया है। जो परीक्षार्थी पंजीयन कराए हैं और परीक्षा फार्म भरे हैं लेकिन किसी कारणवश इंटर की परीक्षा नहीं दे पाए उनके लिए विशेष परीक्षा होगी। उस परीक्षा में वे शामिल हो सकते हैं। विशेष परीक्षा का परिणाम भी मई में जारी कर दिया जाएगा ताकि स्नातक में उनका नामांकन इसी सत्र में हो जाए।

टॉपर को एक लाख रुपये, एक लैपटाप एवं एक किंडल ई-बुक रीडर

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को एक लाख रुपये, एक लैपटाप एवं एक किंडल ई-बुक रीडर दिया जाएगा। वहीं, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को एक लैपटाप, 75 हजार रुपये एवं एक किंडल ई-बुक रीडर प्रदान किया जाएगा। तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को एक लैपटाप एवं 50 हजार रुपये एवं एक किंडल ई-बुक रीडर प्रदान किया जाएगा। चतुर्थ, पंचम एवं छठा स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 15 हजार रुपये एवं एक लैपटाप प्रदान किया जाएगा।