Move to Jagran APP

बिहार विधानसभा में कौन लेगा अवध बिहारी की जगह? स्पीकर की रेस में BJP के ये 5 नेता सबसे आगे

बिहार विधानसभा में 12 फरवरी को विश्वास मत पेश किया जाएगा। नीतीश सरकार विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेगी। विधानसभा का स्पीकर भी उसी दिन बदला जाएगा। अभी अवध बिहारी चौधरी स्पीकर हैं जिन्होंने इस्तीफा नहीं दिया है। स्पीकर की रेस में बीजेपी के पांच दिग्गज नेता हैं। रेणु देवी से लेकर नंद किशोर यादव तक के नाम पर चर्चा हो रही है।

By Rajat Mourya Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 06 Feb 2024 03:08 PM (IST)Updated: Tue, 06 Feb 2024 03:14 PM (IST)
बिहार विधानसभा में कौन लेगा अवध बिहारी की जगह? स्पीकर की रेस में BJP के ये 5 नेता सबसे आगे
बिहार विधानसभा में कौन लेगा अवध बिहारी की जगह? स्पीकर की रेस में BJP के ये 5 नेता सबसे आगे

डिजिटल डेस्क, पटना। Bihar Assembly Speaker बिहार में एनडीए सरकार बनने के बाद जदयू और भाजपा नेताओं के सामने वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष राजद के अवध बिहारी चौधरी को हटाकर नए अध्यक्ष को चुनने की चुनौती है। स्पीकर का पद जदयू और बीजेपी के खाते में जा सकता है। स्पीकर की रेस में बीजेपी के पांच दिग्गज नेता हैं। हालांकि, अंतिम फैसला तो पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व ही करेगा।

loksabha election banner

स्पीकर की रेस में पहला नाम नंद किशोर यादव का है। नंद किशोर यादव (Nand Kishore Yadav) पिछड़ी जाति से आते हैं और कई बार के विधायक भी हैं। पटना साहिब सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले यादव को संसदीय कार्यवाही का अच्छा ज्ञान रखने वाले भाजपा के सबसे बौद्धिक नेताओं में से एक माना जाता है।

स्पीकर की रेस में दूसरा नाम

स्पीकर की रेस में दूसरा नाम पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. जगन्नाथ मिश्रा के बेटे नीतीश मिश्रा (Nitish Mishra) का है। उन्हें भी संसदीय कार्यवाही की अच्छी जानकारी है। मिश्रा मधुबनी जिले के झंझारपुर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और ब्राह्मण जाति से आते हैं।

संजय सरावगी भी स्पीकर की रेस में

दरभंगा के विधायक संजय सरावगी (Sanjay Saraogi) भी विधानसभा स्पीकर की रेस में हैं। उनके नाम पर भी भाजपा का शीर्ष नेतृत्व चर्चा कर सकता है। वह एक आक्रामक नेता और अत्यधिक योग्य हैं। वह पिछले दो दशकों से चुनाव जीतते आ रहे हैं। संजय व्यापारी (बनिया) समुदाय से आते हैं, जो भाजपा का मुख्य वोट बैंक है।

रेणु देवी के नाम पर भी चर्चा जारी

पूर्व उप मुख्यमंत्री रेणु देवी (Renu Devi) भी स्पीकर बनने की कतार में हैं। वह अत्यंत पिछड़ी जाति नोनिया से आती हैं। बीजेपी उन्हें स्पीकर पद के लिए चुन सकती है।

जनक सिंह का नाम भी लिस्ट में

वहीं, तरैया विधानसभा क्षेत्र से विधायक जनक सिंह (Janak Singh) बिहार में उच्च जाति समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्हें भी संसदीय कार्यवाही की अच्छी जानकारी है। बिहार में राजपूत जाति को लुभाने के लिए बीजेपी उन्हें चुन सकती है।

12 फरवरी को हो जाएगा फैसला

वर्तमान में अवध बिहारी चौधरी विधानसभा अध्यक्ष हैं और उन्होंने अभी तक पद से इस्तीफा नहीं दिया है, इसलिए बिहार विधानसभा के इतिहास में यह पहली बार होगा कि किसी अध्यक्ष को अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से हटाया जाएगा। बता दें कि एनडीए सरकार का विश्वास मत 12 फरवरी को निर्धारित है।

ये भी पढ़ें- 'सत्ता की हनक में सम्राट चौधरी...', RJD नेता का डिप्टी CM पर बड़ा हमला; फ्लोर टेस्ट की दिला दी याद

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: ...तो फ्लोर टेस्ट में इस पार्टी का साथ देंगे जीतन राम मांझी, नाराजगी के बीच कर दिया बड़ा एलान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.