Move to Jagran APP

Bihar: पटना मेट्रो और दीघा-दानापुर नहर रोड के लिए 234 करोड़ का आवंटन, नरकटियागंज को बस स्टैंड का तोहफा

पटना मेट्रो को मिले 230 करोड़ दीघाबिहार नगर विकास एवं आवास विभाग ने राजधानी पटना से जुड़ी दो योजनाओं के लिए राशि आवंटित की है। पटना मेट्रो रेल परियोजना के निवेश मद में 230 करोड़ रुपये खर्च करने की स्वीकृति दी गई है। वहीं पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन के पास दीघा-दानापुर नहर रोड का विस्तार के लिए विभाग ने चार करोड़ 89 लाख 60 हजार की प्रशासनिक स्वीकृति दी है।

By Edited By: Mohit TripathiPublished: Fri, 18 Aug 2023 12:14 AM (IST)Updated: Fri, 18 Aug 2023 12:14 AM (IST)
Bihar: पटना मेट्रो और दीघा-दानापुर नहर रोड के लिए 234 करोड़ का आवंटन, नरकटियागंज को बस स्टैंड का तोहफा
पाटलिपुत्र स्टेशन के फुटओवर ब्रिज के पास 120 मीटर लंबाई और 7.5 मीटर चौड़ाई में विस्तारीकरण करने की योजना

राज्य ब्यूरो, पटना: बिहार नगर विकास एवं आवास विभाग ने राजधानी पटना से जुड़ी दो योजनाओं के लिए राशि आवंटित की है। पटना मेट्रो रेल परियोजना के निवेश मद में 230 करोड़ रुपये खर्च करने की स्वीकृति दी गई है। वहीं, पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन के पास दीघा-दानापुर नहर रोड का विस्तार के लिए विभाग ने चार करोड़ 89 लाख 60 हजार रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति दी है।

loksabha election banner

विभाग के अनुसार, पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन के पश्चिम की तरफ संपर्क सुविधा के लिए रेलवे के द्वारा फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया जा रहा है।

यहां ट्रैफिक दबाव को देखते हुए वर्तमान दीघा-दानापुर नहर रोड को 120 मीटर लंबाई और 7.5 मीटर चौड़ाई में विस्तारीकरण करने की योजना है। इसके लिए फिलहाल दो करोड़ रुपये का आवंटन कर दिया गया है।

मेट्रो के लिए मिल चुके हैं 782 करोड़

पटना मेट्रो रेल परियोजना के लिए राज्य सरकार को निवेश मद में 1840 करोड़ जबकि भू-अर्जन मद में 3401 करोड़ का योगदान करना है।

योजना कार्यान्वयन में जमीन को छोड़कर राज्य और केंद्र की हिस्सेदारी 20-20 प्रतिशत की है, जबकि 60 प्रतिशत बाहरी एजेंसी से ऋण लिया जाना है।

राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न स्वीकृति आदेश के माध्यम से अब तक निवेश मद में 782.50 करोड़ की निकासी की जा चुकी है। मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के महाप्रबंधक की अधियाचना पर फिर से 230 करोड़ की निकासी की स्वीकृति दी गई है।

नरकटियागंज में 3.87 करोड़ से बनेगा बस स्टैंड

नगर विकास एवं आवास विभाग ने नरकटियागंज नगर परिषद क्षेत्र में बस स्टैंड निर्माण के लिए तीन करोड़ 87 लाख रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति दी है। इसके लिए तत्काल वित्तीय वर्ष 2023-24 में एक करोड़ 50 लाख की राशि की स्वीकृति दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.