Move to Jagran APP

तीन महीने में दूसरी बार बिहार में हुआ बड़ा राजनीतिक उलटफेर, पहले भाजपा अब राजद ने किया खेला

Bihar Politics बिहार में तीन महीने में दूसरी बार बड़ा राजनीतिक उलटफेर हुआ है। मार्च महीने में भाजपा ने वीआइपी को विधायकविहीन कर दिया था। अब राजद ने ओवैसी की पार्टी को बड़ा झटका दिया है। हालांकि उनकी पार्टी में एक विधायक बच गए हैं।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 03:57 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 05:10 PM (IST)
राजद में शामिल विधायकों का मुंह मीठा कराते तेजस्‍वी यादव। जागरण

पटना, आनलाइन डेस्‍क। बिहार में मौसम मेहरबान हुआ तो लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली लेकिन राजनीतिक गरमाहट काफी बढ़ गई है। अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) समेत अन्‍य मुद्दों पर विधानसभा में चल रहे हंगामे के बीच राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) ने बड़ा खेला कर दिया। असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की पार्टी एआइएमआइएम के चार विधायकों ने तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) के नेतृत्‍व में राजद का लालटेन थाम लिया है। इस तरह से अब विधानसभा में राजद के कुल विधायकाें की संख्‍या 80 पर पहुंच गई है। वहीं भाजपा के विधायकों की संख्‍या 77 है। उधर एआइएमआइएम में अब केवल अख्‍तरुल इमान रह गए हैं। 

loksabha election banner

बजट सत्र के दौरान तीन विधायकों ने छोड़ी थी वीआइपी 

मालूम हो कि मार्च से लेकर जून तक तीन महीने में ये दूसरा मौका है जब किसी पार्टी में टूट हुई है और उसके विधायक दूसरी पार्टी में चले गए। बिहार विधानसभा के बजट सत्र (Budget Session of Bihar Assembly) के दौरान वीआइपी के तीन विधायक भाजपा में शा‍मिल हो गए थे। राजू सिंह, मिश्रीलाल यादव और स्‍वर्णा सिंह  ने 23 मार्च को भाजपा ज्‍वाइन कर लिया था। इससे भाजपा ने विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी का दर्जा हासिल कर लिया था। लेकिन मानसून सत्र (Monsoon Session of Bihar Assembly) में राजद ने बड़ा खेल करते हुए भाजपा को पीछे छोड़ दिया।

स्‍पीकर के पास विधायकों को लेकर पहुंचे तेजस्‍वी 

जानकार मानतेे हैं कि यह खिचड़ी लंबे समय से पक रही थी। लेकिन किसी को कानोकान खबर तक नहीं हुई। तेजस्‍वी बुधवार को सीधे विधानसभा अध्‍यक्ष विजय सिन्‍हा के पास पहुंचे और चारों विधायकों के राजद में शामिल होने की बात कह दी। इन चारों विधायकों के आरजेडी में शामिल होने के बाद लालटेन वाली पार्टी के सबसे ज्‍यादा 80 विधायक हो गए हैं। भाजपा 77 के साथ दूसरे जबकि जदयू  45 विधायकों के साथ तीसरे नंबर की पार्टी है। वहीं कांग्रेस के 19, वामदलों के 16, हम के चार, निर्दलीय और एआइएमआइएम के एक विधायक हैं।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.