बरौनी (बेगूसराय), संवाद सूत्र। बिहार के बरौनी रिफाइनरी (Barauni Refinery) में गुरुवार की सुबह यूनिट एवीयू (Atmospheric Vacuum Unit) के फर्नेश में ब्लास्ट हो जाने से कार्य कर रहे 19 लोग जख्मी हो गए। सभी जख्मि‍यों का प्राथमिक इलाज कर बरौनी रिफाइनरी के अस्पताल व एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसमें एक की हालत गंभीर बताई जा रही है। बरौनी रिफाइनरी की ईडी शुक्ला मिस्त्री ने बताया कि 19 लोग को हल्की चोटें आई हैं। सभी सुरक्षित हैं। इससे बरौनी रिफाइनरी को किसी तरह का आर्थिक नुकसान नहीं पहुंचा। हालांकि इसके लिए एक टीम का गठन कर मामले की जांच कराई जाएगी। 

सभी घायलों की स्थिति खतरे से बाहर 

बरौनी रिफाइनरी ईडी शुक्ला मिस्त्री ने बताया कि घायलों को रिफाइनरी के अस्‍पताल समेत पास के एक निजी हास्पिटल में भर्ती कराया गया है। उन्‍होंने बताया कि प्‍लांट में एक महीने से शटडाउन था। दो दिनों से उसे चालू करने का काम चल रहा था। सब कुछ ठीक चल रहा था। एक यूनिट में तकनीकी खराबी के कारण अचानक ब्‍लास्‍ट हो गया। इस कारण वहां मौजूद कर्मी जख्‍मी हो गए।

एक महीने के शटडाउन के बाद किया जा रहा था चालू 

बताया जाता है कि बरौनी रिफाइनरी करीब एक महीने से बंद था। गुरुवार को एवीयू को स्टार्ट करने के दौरान उसका फर्नेश ब्लास्ट कर गया। इससे वहां काम कर रहे 19 लोग जख्मी हो गए। इनमें पांच बरौनी रिफाइनरी के कर्मचारी हैंं। शेष 10 ठेकेदार के मजदूर हैं। इंटरनेट मीडिया से अफवाह फैल जाने से आसपास के गांव के लोग भी बरौनी रिफाइनरी के गेट नंबर एक पर पहुंचने लगे। लोग अपने स्वजनों का हाल चाल पूछने लगे। इससे अफरातफरी की स्थिति बनी रही। कहा जा रहा है कि बड़ा हादसा होते-होते टल गया है। हादसे को देखते हुए बरौनी रिफाइनरी क्षेत्र में सभी तरह के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। 

Edited By: Vyas Chandra