Move to Jagran APP

बिहार की बरौनी रिफाइनरी में टला बड़ा हादसा, ब्‍लास्‍ट में 19 कर्मी जख्‍मी, सभी खतरे से बाहर

बिहार के बरौनी रिफाइनरी में गुरुवार की सुबह वेसल ब्‍लास्‍ट हो गया। इस हादसे में 19 लोग जख्‍मी हो गए। उनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है। राहत एवं बचाव का काम शुरू कर दिया गया है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 12:52 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 01:52 PM (IST)
बिहार की बरौनी रिफाइनरी में टला बड़ा हादसा, ब्‍लास्‍ट में 19 कर्मी जख्‍मी, सभी खतरे से बाहर
अस्‍पताल में चल रहा घायल का इलाज। जागरण

बरौनी (बेगूसराय), संवाद सूत्र। बिहार के बरौनी रिफाइनरी (Barauni Refinery) में गुरुवार की सुबह यूनिट एवीयू (Atmospheric Vacuum Unit) के फर्नेश में ब्लास्ट हो जाने से कार्य कर रहे 19 लोग जख्मी हो गए। सभी जख्मि‍यों का प्राथमिक इलाज कर बरौनी रिफाइनरी के अस्पताल व एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसमें एक की हालत गंभीर बताई जा रही है। बरौनी रिफाइनरी की ईडी शुक्ला मिस्त्री ने बताया कि 19 लोग को हल्की चोटें आई हैं। सभी सुरक्षित हैं। इससे बरौनी रिफाइनरी को किसी तरह का आर्थिक नुकसान नहीं पहुंचा। हालांकि इसके लिए एक टीम का गठन कर मामले की जांच कराई जाएगी। 

prime article banner

सभी घायलों की स्थिति खतरे से बाहर 

बरौनी रिफाइनरी ईडी शुक्ला मिस्त्री ने बताया कि घायलों को रिफाइनरी के अस्‍पताल समेत पास के एक निजी हास्पिटल में भर्ती कराया गया है। उन्‍होंने बताया कि प्‍लांट में एक महीने से शटडाउन था। दो दिनों से उसे चालू करने का काम चल रहा था। सब कुछ ठीक चल रहा था। एक यूनिट में तकनीकी खराबी के कारण अचानक ब्‍लास्‍ट हो गया। इस कारण वहां मौजूद कर्मी जख्‍मी हो गए।

एक महीने के शटडाउन के बाद किया जा रहा था चालू 

बताया जाता है कि बरौनी रिफाइनरी करीब एक महीने से बंद था। गुरुवार को एवीयू को स्टार्ट करने के दौरान उसका फर्नेश ब्लास्ट कर गया। इससे वहां काम कर रहे 19 लोग जख्मी हो गए। इनमें पांच बरौनी रिफाइनरी के कर्मचारी हैंं। शेष 10 ठेकेदार के मजदूर हैं। इंटरनेट मीडिया से अफवाह फैल जाने से आसपास के गांव के लोग भी बरौनी रिफाइनरी के गेट नंबर एक पर पहुंचने लगे। लोग अपने स्वजनों का हाल चाल पूछने लगे। इससे अफरातफरी की स्थिति बनी रही। कहा जा रहा है कि बड़ा हादसा होते-होते टल गया है। हादसे को देखते हुए बरौनी रिफाइनरी क्षेत्र में सभी तरह के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.