Move to Jagran APP

बिहार में बढ़ने जा रही बीएड की फीस, केवल 160 रुपये में बीएड कराने वाला पीयू बढ़ाएगा शुल्‍क

Patna University B.Ed. admission पटना विश्‍वविद्यालय के प्रशिक्षण महाविद्यालयों में बढ़ाई जाएगी फीस कुलपति ने फीस निर्धारण के लिए दिया कमेटी गठन करने का निर्देश अब मार्च से हर महीने वन-टू-वन होगी प्राचार्यों के साथ वीसी की बैठक

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 09 Feb 2021 10:52 AM (IST)Updated: Tue, 09 Feb 2021 10:52 AM (IST)
बिहार में बढ़ने जा रही बीएड की फीस, केवल 160 रुपये में बीएड कराने वाला पीयू बढ़ाएगा शुल्‍क
पटना विश्‍वविद्यालय बढ़ाएगा बीएड कोर्स का शुल्‍क। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। B.Ed. education in Bihar: पटना विश्‍वविद्यालय (Patna University) के पटना ब्वॉयज प्रशिक्षण कॉलेज (Patna Boys Training College) एवं वीमेंस प्रशिक्षण कॉलेज (Patna Women's Training College) की अब फीस (Tution Fee for B.Ed. course in Bihar) बढ़ेगी। सोमवार को कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी (PU VC Pro. Girish Kumar Chaudhary) की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें फीस निर्धारण (Fee Structure Revision fo B.Ed. Course) के लिए एक कमेटी गठित करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

फिलहाल छात्राओं को केवल 160 रुपये में मिल रही शिक्षा

कमेटी के निर्धारण के बाद सरकार को इससे अवगत कराया जाएगा। वर्तमान में वीमेंस प्रशिक्षण महाविद्यालय में छात्राओं से 160 रुपये एवं पटना ट्रेनिंग कॉलेज में छात्रों से 25 हजार रुपये फीस बीड के लिए ली जा रही है। निजी संस्थानों में यह राशि पांच गुना अधिक है। कुलपति ने कॉलेजों की समस्याओं को देखते हुए अब मार्च से हर महीने प्राचार्याें के साथ वन-टू-वन बैठक करने का निर्णय लिया। इसमें इसमें कॉलेज की समस्याओं को विवि के स्तर पर त्वरित निवारण किया जाएगा।

खरीदारी के लिए कॉलेजों में बनेगी समिति, रहेंगे विवि प्रतिनिधि

कॉलेज स्तर पर आवश्यक सामानों की खरीदारी के लिए सभी कॉलेजों में क्रय समिति बनेगी। इसमें विवि का एक प्रतिनिधि रहेगा। इससे खरीदारी की मॉनिटरिंग होगी। पटना वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज आगामी दिनों में होने वाली नैक मूल्यांकन को देखते हुए कॉलेज के संसाधन में वृद्धि का निर्णय लिया गया। कुलपति ने बताया कि संसाधन के लिए राशि बिहार शैक्षणिक आधारभूत संरचना निगम के पास है। विवि के स्तर से पत्र लिखेंगे और राशि देने को कहा जाएगा।

बिहार में सबसे कम खर्च में बीएड कराता है पटना विश्‍वविद्यालय

पटना विश्‍वविद्यालय बिहार में सबसे कम खर्च में बीएड कोर्स की पढ़ाई कराने वाला शैक्षणिक संस्‍थान है। पटना विश्‍वविद्यालय में छात्राओं को तो लगभग मुफ्त में बीएड कराया जाता है। इतने कम खर्च में बिहार के दूसरे सरकारी संस्‍थान भी बीएड नहीं कराते। निजी संस्‍थानों में तो डेढ़ लाख रुपये तक बीएड करने में लग जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.