Move to Jagran APP

पीएमसीएच के स्थापना दिवस पर 53 को मिलेगा गोल्ड मेडल

पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) का 96वां स्थापना दिवस 25 फरवरी को मनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2021 01:32 AM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2021 01:32 AM (IST)
पीएमसीएच के स्थापना दिवस पर 53 को मिलेगा गोल्ड मेडल

पटना । पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) का 96वां स्थापना दिवस 25 फरवरी को मनाया जाएगा। यह समारोह एलुमिनाई एसोसिएशन के सहयोग से होगा। एसोसिएशन की ओर से 53 गोल्ड मेडल दिए जाएंगे। ये मेडल मेडिकल टॉपर व नर्सिग छात्रा को दिया जाएगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. सीपी ठाकुर होंगे। एलुमिनी एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. सत्यजीत सिंह व समन्वयक डॉ. सचिदानंद सिंह ने बुधवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।

loksabha election banner

एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं समन्वयक ने कहा कि पीएमसीएच के पुनर्विकास के लिए बनी योजना में कुछ आवश्यक बिदु छूट गए हैं। इसके बेहतर निर्माण के लिए डॉ. सत्यजीत कुमार सिंह की अध्यक्षता में एक एडवाइजरी कमेटी गठित की गई है। यह पटना मेडिकल कॉलेज के पुनर्निर्माण परियोजना के संबंध में सरकार को उचित सलाह तथा समय पर कार्य संपन्न हो इसपर नजर रखेगी। उन्होंने कहा कि शिलान्यास के समय सरकार के द्वारा एक बुकलेट दी गई, जिसमें डायग्नोस्टिक लैब के लिए 'लेबोरेट्री मेडिसिन विभाग' का कोई वर्णन नहीं है। पीएमसीएच परिसर के नक्शे में पटना मेडिकल कॉलेज के गेस्ट हाऊस के लिए भी किसी तरह का निर्णय नहीं दर्शाया गया है।

---

: पीएमसीएच में भी हो निदेशक :

एसोसिएशन ने मांग की है कि आइजीआइएमएस की तर्ज पर निदेशक का पद सृजित किया जाए। मौके पर एलुमिनी एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. बसंत सिंह, उपाध्यक्ष डॉ. संजीव रंजन कुमार सिंह, सचिव डॉ. राम राज रबी, सचिव निर्वाचित डॉ. दीना नाथ प्रसाद तथा सीएफडी सेक्रेटरी तनु श्री शर्मा, किस्मत किसु और सत्य प्रकाश नारायण भी थे।

----

: सीएम से की हेरिटेज बिल्डिग नहीं तोड़े जाने की अपील :

संघ ने पीएमसीएच की पुनर्विकास परियोजना के तहत 100 साल पुराने कुछ भवनों को नहीं तोड़ने की अपील मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से की। डॉ. सत्यजीत ने कहा कि हथुआ वार्ड, एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक और ओल्ड हॉस्टल 100 साल पुराना है। ये पीएमसीएच की धरोहर हैं। अत: साढ़े पांच हजार बेड के विकास क्रम के दौरान भी इन भवनों को नहीं तोड़ा जाना चाहिए। पीएमसीएच की शुरुआत ही इन तीन भवनों से हुई थी।

------

पीएमसीएच टॉपर सूची

: एमबीबीएस :

टॉपर इन आर्थोपेडिक : आकांक्षा निधि

टॉपर इन ऑब्स एंड गाइनी : नेहा आनंद

टॉपर इन पीडियाट्रिक्स : शिरीन तरुण श्रीवास्तव

टॉपर इन ग‌र्ल्स एमएमबीएस पार्ट-2 :भव्या

टॉपर इन ब्वॉयज एमएमबीएस पार्ट-2 : स्वप्निल प्रकाश

ओवरऑल टॉपर एमबीबीएस : आसना सिंह

ओवरऑल टॉपर ब्वॉयज : स्वप्निल प्रकाश

टॉपर पैथोलॉजी व माइक्रोबॉयोलॉजी : तनुश्री शर्मा

टॉपर फॉर्माकोलॉजी : सत्य प्रकाश नारायण

टॉपर ऑप्थैलमोलॉजी : ईशान

टॉपर ईएनटी : दिवाकर कुमार

टॉपर इन मेडिसिन : स्वप्निल प्रकाश

टॉपर इन मेडिसिन : वर्तिका

टॉपर इन सर्जरी : जया सिन्हा

- - - - -


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.