पटना, जेएनएन। पटना एयरपोर्ट से नौ नई बसों की सेवा शुरू हो गई है। सुविधा की शुरुआत गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व को देखते हुए की गई है। राजगीर में 27 से 29 दिसंबर तक प्रकाश पर्व का आयोजन होना है। ऐसे में सिख श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए परिवहन मंत्री संतोष निराला और सचिव संजय अग्रवाल ने गुरुवार को हरी झंडी दिखाकर बस सेवा का शुभारंभ किया।

पटना राजगीर के लिए भी बसें

पटना एयरपोर्ट से चार नई एयरपोर्ट एक्सप्रेस बसों का परिचालन शुरू किया गया है। इसके साथ ही गांधी मैदान से दानापुर रेलवे स्टेशन के लिए पांच नई बसें चलाई गई। परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए पटना से राजगीर मार्ग पर भी बसों का परिचालन शुरू किया गया है।

मिलेगी सुविधा

प्रतिदिन दो बसें चलेगी। यह गांधी मैदान से रवाना होकर मीठापुर, दनियावां, हिलसा, एकंगरसराय, इस्लामपुर, छविलापुर होते हुए राजगीर जाएगी। इस रूट में पहले परिवहन निगम द्वारा बिहारशरीफ तक ही बसों का परिचालन किया जा रहा था।

अलग-अलग होगी मार्ग संख्या

बकौल संजय अग्रवाल, एयरपोर्ट एक्सप्रेस मार्ग संख्या 100 पर पहले एक बस थी और मार्ग संख्या 200 पर दो बस थी। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए एयरपोर्ट एक्सप्रेस मार्ग संख्या 100 पर अब दो बसों का परिचालन किया जाएगा। इस तरह से अब प्रतिदिन एयरपोर्ट से चार एयरपोर्ट एक्सप्रेस बसों का परिचालन किया जाएगा। महिलाओं और बच्चों के लिए बस में विशेष सुविधा दी जाएगी। वृद्धों के लिए होगा विशेष इंतजाम।

बस में यह है सुविधा

’ 32 सीटर बस में इमरजेंसी गेट

’ 3 सीसीटीवी कैमरा, इमरजेंसी हैमर

’ महिला, दिव्यांग, वरिष्ठ नागरिक और पुरुष के लिए सीट आरक्षित

’ बस में किसी तरह की खराबी आने पर इमरजेंसी अलार्म सिस्टम

’ पटना एयरपोर्ट और बांकीपुर बस स्टैंड से राजगीर के लिए चलेंगी बसें

’ मंत्री संतोष निराला और सचिव संजय अग्रवाल ने किया शुभारंभ

मार्ग संख्या 111 ए

गांधी मैदान से दानापुर रेलवे स्टेशन वाया बेली रोड के लिए न्यूनतम किराया पांच रुपया और अधिकतम किराया 17 रुपया है। यह सुबह 6 बजे से हर 10 मिनट के अंतराल पर पटना एयरपोर्ट से चलती है। गांधी मैदान से राजगीर वाया मीठापुर, हिलसा, इस्लामपुर के लिए न्यूनतम किराया 6 रुपया और अधिकतम 107 रुपया है। गांधी मैदान से सुबह 9.30 बजे, 10 बजे, 4.30 बजे और पांच बजे शाम में चलेगी।

मार्ग संख्या 111ए

गांधी मैदान से दानापुर रेलवे स्टेशन वाया बिस्कोमान भवन, डाकबंगला चौराहा, पटना जंक्शन, आर ब्लॉक, इनकम टैक्स, हड़ताली मोड़, सचिवालय, ललित भवन, चिड़ियाघर, आइजीआइएमएस आशियाना मोड़, जगदेव पथ, गोला रोड, सगुना मोड़ पर चल रही है। किराया पांच से 17 रुपये है।

मार्ग संख्या 100

एयरपोर्ट से गांधी मैदान वाया मीठापुर और मार्ग संख्या 200 एयरपोर्ट से गांधी मैदान वाया बेली रोड के लिए न्यूनतम किराया 30 रुपया और अधिकतम किराया 50 रुपया। सुबह 6 बजे से विमान के समय के अनुसार चलती है।

Posted By: Akshay Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस