Move to Jagran APP

Nawada: नशामुक्त बिहार को लेकर दौड़ा नवादा, पांचू बिगहा की किरण कुमारी 10 किमी. की दौड़ में बनीं विजेता

नवादा में सुबह जागरूकता मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। डीएम ने कहा कि बिहार को नशामुक्त बनाने के लिए और इसके प्रति आम जनों को जागरूक करने के लिए इस तरह के जागरूकता दौड़ का आयोजन किया गया। इससे लोगों में नशा को ना कहने की चेतना जागृत होगी।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Published: Sun, 06 Nov 2022 11:50 AM (IST)Updated: Sun, 06 Nov 2022 11:50 AM (IST)
Nawada: नशामुक्त बिहार को लेकर दौड़ा नवादा, पांचू बिगहा की किरण कुमारी 10 किमी. की दौड़ में बनीं विजेता
नवादा ज़िले में मैराथन दौड़ में शामिल छात्राएं

जागरण संवाददाता, नवादा: नशामुक्त बिहार को और मजबूती देने व इसके प्रति समूचे जनमानस को जागरूक करने के उद्देश्य से नवादा शहर में रविवार की सुबह जागरूकता मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। बालक-बालिका वर्ग के अलग-अलग मुकाबले में आयोजित हुई इस दौड़ को लेकर तमाम खेल प्रेमी, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के अधिकारी सुबह से ही एकजुट दिखे। गांधी इंटर स्कूल के मैदान से समारोह पूर्वक इस मैराथन दौड़ की आगाज हुई। जिलाधिकारी उदिता सिंह ने इसका शुभारंभ किया। उन्होंने प्रतियोगिता में शामिल सभी धावकों को शुभकामनाएं दी। 

loksabha election banner

नशा को ना कहने से चेतना होगी जागृत 

उन्होंने कहा कि बिहार को नशामुक्त बनाने के लिए और इसके प्रति आम जनों को जागरूक करने के लिए इस तरह के जागरूकता दौड़ का आयोजन किया गया। इसके जरिए लोगों में नशा को ना कहने चेतना जागृत होगी। इस मौके पर डीडीसी दीपक कुमार मिश्रा, जिला खेल पदाधिकारी राजीव कुमार, सदर एसडीओ उमेश भारती, डीटीओ, मद्य निषेध विभाग के अधिकारी, खेल प्रशिक्षक अलखदेव प्रसाद यादव, शिक्षक संतोष कुमार, मंच संचालक श्रवण वर्णवाल समेत अन्य कई गणमान्य उपस्थित थे।

10 किमी. की दौड़ में किरण कुमारी ने मारी बाजी

नशामुक्त बिहार को लेकर नवादा में हुई मैराथन दौड़ में हिसुआ के पांचू बिगहा की पार्ट-2 की छात्रा किरण कुमारी पहले स्थान पर रहीं। जबकि काशीचक बेलड़ गांव की शिल्पी कुमारी दूसरे और नारदीगंज प्रखंड अंतर्गत भदौर गांव की काजल कुमारी तीसरे स्थान पर रहीं। वहीं 10 किमी. के बालक वर्ग मुकाबले में प्रतिभागी विपुल कुमार पहले स्थान पर रहे। कुंदन कुमार दूसरे व गुड्डू कुमार तीसरे नंबर पर रहे। इसी तरह से पांच किमी. की दौड़ में भी हुनरमंद प्रतिभा धावकों ने पहले तीन स्थान पर कब्जा जमाया। पुरस्कार के रूप में पहले नंबर के प्रतिभागी को 5 हजार, दूसरे को 3 हजार व तीसरे नंबर पर रहने वाले प्रतिभागी को 2 हजार का पुरस्कार समेत प्रशस्ति पत्र व मेडल दिया गया। इसके अलावा अन्य चतुर्थ से दसवें स्थान तक रहे प्रतिभागियों को 1-1 हजार रुपये सांत्वना पुरस्कार के रूप में दिया गया। 

प्रतियोगिता में करीब 700 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया

नवादा शहर में हुई अलग-अलग उम्र वार वर्ग की इस दौड़ में करीब 700 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। 10 किमी. व पांच किमी. की दौड़ में अंडर-16 व अंडर 16 से उपर आयु वर्ग के बालक-बालिकाओं ने भाग लिया। इस दौड़ को लेकर नवादा शहर के गांधी इंटर स्कूल से केंदुआ बाइपास सूरज पेट्रोल पंप तक की दौड़ जाना और वहां से पुन: वापस स्कूल मैदान तक आना निर्धारित किया गया था। वहीं पांच किमी. की दौड़ में आईटीआई मैदान तक दौड़ते हुए जाकर वापस स्कूल तक लौटना था।

29 जगहों पर पुलिस बल के साथ तैनात रहे मजिस्ट्रेट

नशामुक्त दौड़ को सफल बनाने के लिए प्रशासन ने बेहतर समन्वय के साथ योगदान दिया। दौड़ के लिए निर्धारित पूरे रूट में पुलिस और मजिस्ट्रेट तैनात थे। एसडीओ उमेश भारती खुद हर जगह नजर रख रहे थे। दौड़ के दौरान यातायात बाधक नहीं बनें इसके लिए एक लेन को खाली रखा गया था। पुलिस पूरी सख्ती बरत रही थी।इनके लिए जगह-जगह पानी की व्यवस्था थी। साथ ही एंबुलेंस भी रन करता रहा। कुल 29 जगहों पर अधिकारियों की तैनाती की गई थी। इस आयोजन को लेकर शहरवासियों समेत खिलाड़ियों में जबरदस्त उत्साह दिखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.