संवाद सहयोगी,रजौली(नवादा): आखिरकार अधिकारियों की नींदू टूटी। बीते कई माह से जलजमाव व गंदगी से जूझ रहे गोपाल नगर मोहल्लेवासियों की समस्या को दैनिक जागरण द्वारा लगातार खबर प्रकाशित किए जाने के बाद अधिकारी जागे। मोहल्ले में नाला के पानी का निकास की व्यवस्था नहीं रहने से बनी जल जमाव की समस्या के निदान की उम्मीद जगी है। मंगलवार को रजौली नगर पंचायत के कार्यपालक अधिकारी कन्हैया कुमार और सीओ अनिल कुमार दल बल के साथ गोपाल नगर मोहल्ला पहुंचे। वहां से निकलने वाली एक- एक नाली तक जाकर उन्होंने जायजा लिया। उसके बाद पोकलेन से कच्चे नाली के निर्माण का कार्य शुरू करवा दिया।

बाधा पहुंचाने वालों से होगी सख्ती 

कार्यपालक अधिकारी ने कहा है कि सरकारी काम में जो बाधा पहुंचाएंगे उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल कच्चे नाले के निर्माण के दौरान जहां भी होम पाइप की जरूरत है वह दी जाएगी। दो दिनों के बाद नदी के साइड में सरकारी अमीन के द्वारा जमीन की नापी की जाएगी। उसके बाद नदी तक कच्चे नाले का निर्माण कराया जाएगा। 

अधिकारियों से अपनी समस्या सुनाई

मोहल्ले में अधिकारियों के पहुंचते देख शिकायतकर्ता संजय कुमार, आदित्य प्रकाश, आनंद कुमार और राजेश कुमार मौके पर पहुंचे। अधिकारियों से अपनी समस्या सुनाई। अधिकारियों ने मोहल्ले वासियों को भरोसा दिया है कि पूरे नदी तक कच्चे नाले का निर्माण कराया जाएगा। ताकि जलजमाव की स्थिति खत्म हो सके। काम शुरू हुए देख मोहल्ले वासी को थोड़ी राहत जरूर मिली है।

क्या थी मोहल्ले की समस्या

गोपाल नगर मोहल्ले के सिनेमा हाल गली में जलजमाव की स्थिति तब शुरू हुई जब एनएच फोर लाइन का निर्माण होने लगा। किसी कारणवश मोहल्ले का मुख्य नाला अवरुद्ध हो गया। जिसकी वजह से सभी नालों से पानी ऊपर बहने लगा। लोगों के घरों में गंदा नाली का पानी जाने लगा, इससे लोग परेशान हो गए। 

डीएम से लेकर सीएम तक मदद की गुहार

मोहल्लेवासी स्थानीय अधिकारी से लेकर बिहार सरकार के मुखिया के यहां आवेदन लेकर पहुंच गए। कागजी घोड़ा धीरे-धीरे इस कार्यालय से उस कार्यालय होते-होते जिला लोक शिकायत में पहुंचा। जहां से 11 जून 2022 को नगर पंचायत रजौली के कार्यपालक अधिकारी को कच्चे नाली का निर्माण का आदेश मिला। 

डीएम की पहल पर बनना शुरू हुआ नाला

विभागीय अधिकारी मोहल्लेवासियों की परेशानी की सुध नहीं ले रहे थे। मोहल्लेवासी हिम्मत हार चुके थे उसके बाद उन लोगों ने अपनी समस्या दैनिक जागरण के पास रखी। जिसके बाद इस खबर को प्राथमिकता देते हुए सीरीज के तहत तीन दिनों से लगातार इसे प्रकाशित किया गया। जिसमें जिले की डीएम उदिता सिंह ने गोपाल नगर निवासियों को आश्वासन दिया कि इस समस्या का समाधान जल्द होगा। डीएम ने अधिकारियों को तुरंत आदेश दिया कि गोपाल नगर की समस्या को तुरंत निदान करें। जिसके बाद आनन-फानन में अधिकारी पहुंचे और कच्ची नाली का निर्माण शुरू हो गया। मोहल्ले वासी ने दैनिक जागरण को तहे दिल से धन्यवाद दिया है।

गोपाल नगर से नदी तक डेढ़ किलो मीटर बनना है कच्चा नाली

रजौली:गोपाल नगर मोहल्ले के जलजमाव को दूर करने के लिए डेढ़ किलोमीटर का कच्चा नाला का निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। इस नाला के निर्माण हो जाने के कारण गोपाल नगर सहित पुरानी बस स्टैंड के दूसरे छोर पर बसे हुए सैकड़ों घरों के लोगों को भी पानी निकालने में काफी सुविधा होगी।

Edited By: Prashant Kumar Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट