Move to Jagran APP

Bihar Violence: बिहारशरीफ में दूसरे दिन भी मचा बवाल, दो गुटों के बीच कई राउंड फायरिंग; दो घायल, कर्फ्यू

बिहार के नालंदा जिले के बिहारशरीफ में रामनवमी जुलूस के दौरान हुए बवाल की आंच से शनिवार को एक बार फिर हिंसा भड़क उठी। यहां के पहाड़पुरा इलाके में दो गुट भिड़ गए। दोनों के बीच कई राउंड फायरिंग हुई। इससे इलाके में दहशत का माहौल है।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuPublished: Sat, 01 Apr 2023 09:28 PM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2023 10:35 PM (IST)
Bihar Violence: बिहारशरीफ में दूसरे दिन भी मचा बवाल, दो गुटों के बीच कई राउंड फायरिंग; दो घायल, कर्फ्यू
Bihar Violence: बिहारशरीफ में दूसरे दिन भी मचा बवाल, दो गुटों के बीच कई राउंड फायरिंग, इलाके में दहशत

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ। बिहार के नालंदा जिले के बिहारशरीफ में रामनवमी जुलूस के दौरान हुए बवाल की आंच से शनिवार को एक बार फिर हिंसा भड़क उठी। यहां बनौलिया, बड़ी सकुनत और पहाड़पुरा इलाके में दो गुट भिड़ गए। दोनों के बीच कई राउंड फायरिंग हुई, जिसमें दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया गया है। शहरी क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

loksabha election banner

पहरपुरा निवासी 16 वर्षीय गुलशन कुमार व खासगंज निवासी प्रोफेसर शकील अहमद घायल गए, जिन्हें इलाज के लिए पटना रेफर किया गया है। साथ ही अन्य जगहों पर भी छिटपुट घटनाएं हुईं। इस दौरान हुए पथराव में कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं, जिनका इलाज सदर अस्पताल में कराया गया। वहीं, बसार बिगहा व खासगंज मोहल्ले में भी दो पक्षों के बीच पथराव की घटना हुई, जिसकी सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच कर पुलिस ने नियंत्रित कर लिया।

इधर, घटना के बाद डीएम-एसपी दलबल के साथ बनौलिया मोहल्ला पहुंचे और दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। प्रशासन माहौल को नियत्रित करने में जुटा हुआ है। सभी जगहों पर पुलिस बल के सााथ अर्धसैनिक बलों की तैनाती कर दी गई है। शहरी क्षत्र में कर्फ्यू लगा दी गई है।

हंगामे के बाद पटना के कमिश्नर ने लिया था जायजा

गगन दीवान मोहल्ले में रामनवमी शोभा यात्रा के दौरान भड़की हिंसा आगजनी और पथराव के बाद दूसरे दिन शनिवार को पूरे शहर में सन्नाटा का माहौल देखा गया।

धारा 144 के लागू होने के कारण लोग घरों में ही रहे। पूरे दिन प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा शहर में गश्त कर लोगों से शांति व्यवस्था बहाल रखने की अपील की गई।

पटना के कमिश्नर कुमार रवि, आईजी राकेश राठी के अलावा नालंदा के जिलाधिकारी शशांक शुभंकर, पुलिस अधीक्षक अशोक मिश्रा शहर के विभिन्न इलाकों में फ्लैग मार्च करते रहे और लोगों से अपने अपने घरों में रहने की अपील की गई। साथ ही उपद्रव के दौरान हुई क्षति का आकलन भी किया।

विवाद के दूसरे दिन कुछ हद तक नियंत्रण में दिखा शहर, 27 गिरफ्तार

लहेरी थाना क्षेत्र स्थित गगन दीवान मोहल्ला में शुक्रवार को आयोजित शोभायात्रा में कुछ उपद्रवियों के द्वारा पथराव, फायरिंग के बाद उपजे बवाल के दूसरे दिन शनिवार को शहर नियंत्रण में दिखा।

धारा 144 के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकले। जिस कारण बाजार की दुकानों के ताले भी नहीं खुल सके। कुछ जगहों पर लोग बैठ कर स्थिति का आकलन व घटना के बारे में चर्चा करते रहे।

वहीं चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा रहा। डीएम शशांक शुभंकर व एसपी अशोक मिश्रा दलबल के साथ भ्रमण करते दिखे।

बता दें कि शुक्रवार को कुछ उपद्रवियों ने शोभायात्रा पर पथराव कर फायरिंग की थी जिसमें सात लोग घायल हो गए थे।

इसके बाद उपद्रवियों ने बस, कार सहित कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया था। कई दुकानों व गोदाम को आग के हवाले कर दिया था। काफी मशक्कत के बाद किसी तरह स्थिति को नियंत्रित किया गया था।

अब तक 27 लोगों की गिरफ्तारी, आठ प्राथमिकी

तोड़फोड़ और आगजनी के मामले में पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी। शनिवार को हरदेव भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में डीएम शशांक शुभंकर ने बताया कि अब तक 27 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है।

इस घटना से जुड़े किसी भी दोषी को नहीं छोड़ा जाएगा। बिहार थाना में एक व लहेरी थाना में सात प्राथमिकी की गई है। उन्होंने बताया कि इस साजिश में जो लोग भी शामिल थे, उन्हें चिन्हित कर सलाखों के पीछे भेजा जाएगा।

नुकसान का किया जा रहा आकलन

डीएम शंशांक शुभंकर ने बताया कि उपद्रव के दौरान अगजनी व लूटपाट में हुए आर्थिक क्षति का आकलन किया जा रहा है। सरकारी प्रविधान के तहत मुआवजे की राशि दी जाएगी।

बता दें कि उपद्रव के दौरान बदमाशों ने कई दुकानों व गोदामों को निशाना बनाया था वहीं एक बड़े व्यवसायी प्रतिष्ठान में घुसकर कई कीमती समान लूट लिए। कुछ घरों को भी निशाना बनाया।

अमन शांति के लिए निकाला फ्लैग मार्च

शहर में अमन शांति बना रहे इसके लिए शनिवार को जिला व पुलिस प्रशासन ने फ्लैग मार्च निकाला। फ्लैग मार्च लहेरी थाना से निकलकर शहर के विभिन्न इलाकों से गुजरा।

डीएम-एसपी सहित कई पदाधिकारी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। साथ ही किसी तरह के अफवाह पर ध्यान नहीं देने की बात कही।

डीएम ने कहा कि शहर की कौमी एकता किसी भी कीमत पर टूटने नहीं दी जाएगी। शहर को बचाने की जवाबदेही सभी की है, इसलिए सभी से सहयोग की अपेक्षा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.