Move to Jagran APP

बिहार के इस अनूठे सरकारी स्कूल में बच्चों की मौज, मुफ्त भोजन के साथ एसी की ठंडी हवा भी

बिहार के दरभंगा जिला स्थित एक सरकारी स्कूल के बच्चों की चांदी ही चांदी है। कहने के लिए तो इस स्कूल के पास अपना भवन नहीं है लेकिन यहां पढ़ने वाले बच्चों को मुफ्त में भोजन के साथ ही एसी की सुविधा दी गई है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 02:06 PM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 02:06 PM (IST)
बिहार के इस अनूठे सरकारी स्कूल में बच्चों की मौज, मुफ्त भोजन के साथ एसी की ठंडी हवा भी
स्कूल प्रशासन की इस पहल की सभी सराहना कर रहे हैं। फोटो: जागरण

दरभंगा, [अबुल कैश नैयर]। शरीर को झुलसा देनेवाली दोपहर की धूप के बीच यदि कोई सरकारी स्कूल की बात करे तो एक खास तरह की तस्वीर आंखों के सामने से गुजरती है। जिसमें पसीने से तर शिक्षक व विद्यार्थी नजर आते हैं। स्कूलों में बिजली कनेक्शन देने के बाद भी स्थिति में बहुत अधिक बदलाव नहीं देखने को मिल रहा है, किंतु बिहार के दरभंगा में एक ऐसा स्कूल भी है जहां के बच्चों की मौज है। मुफ्त में भोजन के साथ एसी की ठंडी हवा भी उन्हें मिल रही है। अब उन्हें पढ़ने में परेशानी नहीं है।

loksabha election banner

शिक्षकों ने आपसी सहयोग से की व्यवस्था

दरभां के करमगंज मध्य विद्यालय उर्दू के पास अपना भवन नहीं है। इसका संचालन एक सामुदायिक भवन में किया जाता है, लेकिन यह सुविधाओं में बहुत आगे है। कक्षाओं में बैठे बच्चे और उन्हें पढ़ाते शिक्षकों पर मौसम की कोई मार नहीं है। शिक्षक तन्मयता से पढ़ाते हैं तो बच्चे उन्हें ध्यान से सुनते हैं। ऐसा नहीं है कि सरकार की ओर से इस स्कूल के लिए खास व्यवस्था की गई है। यह यहां पढ़ाने वाले शिक्षकों व अभिभावकों के सामंजस्य की वजह से संभव हो सका है। भवन नहीं होने की वजह से सामुदायिक भवन में इसका संचालन हो रहा है। शिक्षकों ने अपनी सूझबूझ से कई कमरों में बांटकर आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई की व्यवस्था की है। जब गर्मी बढ़ी तो बच्चे बेचैन होने लगे। पहले से ही कम बच्चे आते थे। जो आते थे वे गर्मी से निढाल हो जाते थे। स्थिति यह होती थी कि मध्याह्न भोजन के बाद विद्यालय में वे रुकने का नाम नहीं लेते थे।

  • - दरभंगा के इस सरकारी स्कूल में एसी की हवा में बच्चे पा रहे शिक्षा
  • - उपस्थिति के साथ बढ़ गई बच्चों की ठहराव अवधि, बच्चों ने कहा- अब नहीं करता घर जाने का मन
  • - शिक्षकों ने आपसी सहयोग से सामुदायिक भवन में संचालित भवनहीन विद्यालय के कक्ष में लगाया एसी

बच्चों की सुविधाओं के लिए शिक्षकों ने की पहल

दोपहर की गर्मी में परेशान होकर बच्चे अपने अपने घर की ओर चले जाते थे। इससे चिंतित शिक्षकों ने विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने और पूरी पाठ्य अवधि तक उन्हें विद्यालय में ठहरने के लिए एसी की व्यवस्था कर दी। शिक्षकों ने कहा कि विद्यालय ललित नारायण मिश्र पथ पर स्थित है। हर पल पदाधिकारियों का आना जाना लगा रहता है। शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों के अलावा प्रशासनिक पदाधिकारी भी विद्यालय में आते रहते हैं। बच्चों की कम उपस्थिति देख हमलोगों को भी सुनना पड़ता था। शर्मिंदगी होती थी। जब हमलोग पूरे समय विद्यालय में रहते ही हैं तो फिर बच्चे क्यों नहीं रहते हैं।

दिख रहा सकारात्मक प्रभाव

इसका निदान किसी के पास नहीं था। तब हमलोगों ने सोचा कि अपने स्तर से ही कुछ न कुछ व्यवस्था करनी पड़ेगी। इसी के तहत हमलोगों ने अपने और समाज के कुछ गणमान्य लोगों के सहयोग से विद्यालय में एयर कंडीशन की व्यवस्था कर दी है। इसका सकारात्मक प्रभाव भी देखा जा रहा है। अब बच्चे देर तक रुक रहे हैं। प्रधानाध्यापक मो मजहर अंसारी ने कहा कि शिक्षकों ने सहयोग से ही संभव हो सका है। पठन-पाठन में और अनुशासन बनाए रखने में तो उनका सहयोग मिलता ही रहा है एयर कंडीशन लगाने में भी उन्होंने आर्थिक सहयोग किया है। इसका प्रतिफल कुछ ही दिनों में देखा जा रहा है। आशा है अब हमारे बच्चे भी कुछ करके दिखाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.