Move to Jagran APP

Muzaffarpur: चलती ट्रेन में गूंजी किलकारी, म‍हिला स‍िपाहियों ने कराया सुरक्षित प्रसव, सोहर भी गाए

Muzaffarpur News नई दिल्ली से सहरसा जा रही 02554 वैशाली एक्सप्रेस में मुजफ्फरपुर आरपीएफ की महिला मार्गरक्षण टीम ने सुरक्षित प्रसव कराया। घटना बुधवार की है। सुरक्षित जच्चा - बच्चा को सोनपुर रेल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

By Murari KumarEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 10:14 AM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 01:34 PM (IST)
Muzaffarpur: चलती ट्रेन में गूंजी किलकारी, म‍हिला स‍िपाहियों ने कराया सुरक्षित प्रसव, सोहर भी गाए
मुजफ्फरपुर महिला आरक्षी हरप्रीत कौर व श्वेता लोधी।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। तेज रफ्तार में ट्रैक पर दौड़ती नई द‍िल्‍ली से सहरसा जा रही (02554) वैशाली एक्‍सप्रेस... इसी बीच ट्रेन के एस-1 बोगी में एक महिला को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। इसकी सूचना ट्रेन में तैनात आरपीएफ की महिला आरक्षी टीम को मिली... उसने तुरंत पहुंचकर बोगी में मौजूद पुरुषों को अन्‍य कंपार्टमेंट में भेजा। वहीं महिलाओं की सहायता से साड़ी का घेरा बनाकर चलती ट्रेन में ही प्रसूता का सुरक्षित प्रसव करवाया। महिला ने एक लड़के को जन्म दिया। महिला सिपाहियों ने उसे बधाई दी और सब के साथ मिलकर सोहर/गीत भी गाए। उसके बाद सोनपुर जंक्‍शन पहुंचने पर चिकित्सक की टीम ने प्राथमिक उपचार कर जच्चा-बच्चा को वहां से लेकर अस्पताल में भर्ती कराया। ट्रेन में सवार रेलयात्रि‍यों ने महिला सिपाहियों की सराहना की।

loksabha election banner

जच्चा-बच्चा दोनों स्‍वस्‍थ

 बता दें क‍ि बुधवार को वैशाली एक्सपे्रस में छपरा व सोनपुर के बीच प्रसव पीड़ा से तड़प रही खगडि़या की रहने वाली फूलो देवी को ट्रेन के बोगी में ही मुजफ्फरपुर आरपीएफ महिला आरक्षी हरप्रीत कौर व श्वेता लोधी ने प्रसव कराया। सुरक्षित जच्चा-बच्चा को सोनपुर रेल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बुधवार को आरक्षी मुकेश कुमार मीणा, महिला आरक्षी हरप्रीत कौर, श्वेता लोधी अप वैशाली एक्सप्रेस लेकर छपरा गई थी। उधर से डाउन वैशाली से लौटने के दौरान किसी ने एक महिला के लेबर पेन होने की जानकारी दी। आरपीएफ टीम ने बोगी संख्या एस-1 के 74,75 बर्थ पर गए तो महिला को लेबर पेन के दर्द से परेशान थी। महिला आरक्षी से पेंट्रीकार से गर्म पानी आदि की व्यवस्था कराकर सोनपुर कंट्रोल को इसकी सूचना दी। उक्त बोगी के यात्रियों को दूसरे बोगी में भेजकर महिलाओं के सहयोग से चलती ट्रेन में ही प्रसव कराया। सोनपुर से पहले महिला ने एक लड़के को जन्म दिया। ट्रेन सोनपुर पहुंचने पर रेल चिकित्सक श्वेता कुमारी की टीम ने प्राथमिक उपचार कर जच्चा-बच्चा को वहां से लेकर अस्पताल में भर्ती कराया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.