समस्तीपुर पूसा, जेएनएन। Weather will change in North Bihar from May 28: उत्तर बिहार में 28 मई की शाम से मौसम में बदलाव आएगा। इस कारण कई स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। तेज हवा भी चलने का अनुमान है। यह कहना है डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग का।

यह है पूर्वानुमान 

27 से 31 मई तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले 28 मई की शाम से मौसम में बदलाव की संभावना है। इस दौरान उत्तर बिहार के कई स्थानों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। कुछ स्थानों पर वर्षा के समय हवा तेज रह सकती हैं। मौसम के इस बदलाव से दिन के तापमान में कमी आ सकती है। इस अवधि में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रह सकते हैं।

अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 22 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।अधिकतम तापमान में गिरावट आने की संभावना भी है। पूर्वानुमानित इस अवधि में औसतन 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पुरवा हवा चलने का अनुमान है। सापेक्ष आर्द्रता में 70 से 80 प्रतिशत तथा दोपहर में 40 से 50 प्रतिशत रहने की संभावना है। मंगलवार का तापमान अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

समसामयिक सुझाव 

किसान संभावित वर्षा को देखते हुए मक्के की कटनी, दौनी एवं दाना सुखाने के कार्य में सावधानी बरतें। मूंग की तैयार फसल की तुराई 27 मई तक कर सकते हैं। इसके बाद वर्षा की संभावना को देखते हुए तुराई करें।

Posted By: Murari Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस