Move to Jagran APP

रेलवे भर्ती ग्रुप डी परीक्षा के विरोध की आग मुजफ्फरपुर तक पहुंची

RRB NTPC CBT 2 Update रेलवे की एनटीपीसी परीक्षा में सीबीटी 2 यानी एक परीक्षा की जगह दो परीक्षा लेने की घोषणा से परीक्षार्थियों में आक्रोश है। सोमवार की शाम पटना में इसके खिलाफ भड़की आग मंगलवार को मुजफ्फरपुर पहुंच गई। छात्रों ने ट्रेन का परिचालन बाधित कर दिया।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 01:31 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 01:31 PM (IST)
रेलवे भर्ती ग्रुप डी परीक्षा के विरोध की आग मुजफ्फरपुर तक पहुंची
RRB NTPC CBT 2 Update: परीक्षार्थी ट्रेन के आगे बैठकर अपना विरोध जता रहे हैं। Photo-Jagran

मुजफ्फरपुर, आनलाइन डेस्क। रेलवे भर्ती की ग्रुप डी परीक्षा में एक की जगह दो परीक्षा करना छात्रों को रास नहीं आ रहा है। इसका बिहार के छात्र विरोध कर रहे हैं। सोमवार की शाम पटना से शुरू हुआ यह विरोध अब मुजफ्फरपुर तक पहुंच गया है। यहां भी छात्रों ने बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस को करीब डेढ़ घंटे तक रोक कर रखा। विरोध कर रहे परीक्षार्थी ट्रेन के आगे बैठ गए। जिसकी वजह से मुजफ्फरपुर जंक्शन से ट्रेनों का यातायात प्रभावित हुआ। हालांकि परीक्षार्थियों के विरोध को देखते हुए काफी संख्या में राजकीय रेलवे पुलिस को तैनात कर दिया गया था।

loksabha election banner

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वर्ष 2019 में जब अावेदन आमंत्रित किए गए थे तो उस समय यह कहा गया था कि केवल एक परीक्षा ही ली जाएगी। अब दो दिनों के बाद जब परीक्षा होनी है तो दो परीक्षा लेने बात कही जा रही है। यह उचित नहीं है। परीक्षार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है। हमलोग वर्ष 2019 से इसका इंतजार कर रहे हैं। इस तरह से हमलोगों की उम्र बीत जाएगी और नौकरी नहीं कर पाएंगे। इसलिए अपना विरोध जताने हम यहां पहुंच रहे हैं। परीक्षार्थियों के विरोध को देखते हुए वरीय रेल पुलिस अधिकारी भी वहां से पहुंचे। सोनपुर से कमांडेंट आए। इसके बाद परीक्षार्थियों ने अपना मांग पत्र उन्हें सौंपा। इस दौरान परीक्षार्थी लगातार रेलवे प्रशासन व भारत सरकार के विरोध में नारेबाजी कर रहे थे।

ट्रेन में यात्री की असुविधाओं का लगाया जा रहा पता

मुजफ्फरपुर : पूर्व मध्य रेल में यात्री की सुविधाओं सुरक्षा एवं संरक्षा का विशेष ख्याल रख जा रहा है। ट्रेन में यात्रा के दौरान रात्रि में होने वाली असुविधाओं के कारणों का पता लगाया जा रहा है। यात्रियों से मिलने वाली शिकायतों पर रेलवे पूरा ध्यान दे रही है। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि यात्रा के दौरान रात्रि में आपस में अथवा मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने, गाना सुनने से बचने की सलाह दी गई है ताकि सहयात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

रात्रि 10 बजे के बाद फोकस लाइट को छोड़कर केबिन में अन्य लाइट का प्रयोग न करने तथा कोच में आपस में वार्तालाप के दौरान सहयात्री को किसी प्रकार की असुविधा ना हो, इसके लिए भी यात्रियों से विशेष अनुरोध किया जा रहा है। रात्रि में टिकट चेकिंग स्टाफ, रेल सुरक्षा बल, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्टाफ और मेंटेनेंस स्टाफ को भी निर्देश जारी किया गया है कि कार्य निष्पादन के दौरान अनावश्यक रूप से शोरगुल/तेज आवाज न करें और यात्रियों को भी इसके लिए जागरूक करेंगे। वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग और अकेली यात्रा कर रहीं महिला यात्रियों को रेल कर्मचारियों द्वारा जरूरत पडऩे पर तत्काल सहायता पहुंचाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.