मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। आधुनिक सुविधाओं से युक्त, वातानुकूलित व प्रदूषण मुक्त इलेक्ट्रिक बस से अब दरभंगा एयरपोर्ट तक का सफर शुरु हो गया है। पटना से चल कर मुजफ्फरपुर इमलीचट्टी सरकारी बस पड़ाव होते हुए यह बस दरभंगा एयरपोर्ट जाएगी। मुजफ्फरपुर से इसका किराया 125 रुपये है। शुक्रवार को बस का शुभारंभ नगर विधायक विजेंद्र चौधरी, जिलाधिकारी प्रणव कुमार, पथ परिवहन निगम के प्रशासक श्याम किशोर, नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय आदि ने झंडा दिखा कर रवाना किया।

 शुभारंभ के मौके पर यात्रियों को नि : शुल्क यात्रा की सुविधा दी गई। इस बस में गीयर व कलच नहीं है। बस की रफ्तार फिलहाल 40 किमी प्रति घंटे तय की गई है, मगर इसे 60 किया जाएगा। इस अवसर पर निगम के प्रशासक ने कहा कि बिहार के सभी जिलों में इन बसों का परिचालन जल्द शुरु हो जाएगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल विभिन्न जिलों में 25 बसों का परिचालन शुुरु हो चुका है। परिचालन शुरु करने से पूर्व चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जल्द ही निगम द्वारा सीएनजी बसों का परिचालन भी शुरु होगा।

 पटना-मुजफ्फरपुर, मुजफ्फरपुर-बेतिया, एवं मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी में सीएनजी बसों का परिचालन जल्द शुरु होगा। दिव्यांगों के लिए भी बसों का परिचालन होगा। इसके साथ ही पड़ाव पर उनकी सुविधा के कई इंतजाम किये जाएंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन शुरु करने का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण एवं यात्री सुविधा है। उन्होंने कहा कि इमलीचट्टी स्थित पथ परिवहन निगम के पड़ाव का विकास किया जाएगा। यहां पार्किंग की सुविधा समेत कई सुविधाओं का इंतजाम होगा। इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रबंधक आशीष कुमार समेत काफी संख्या में शहर के गणमान्य लोग मौजूद थे। धन्यवाद ज्ञापन क्षेत्रीय सहायक प्रबंधक सुमन प्रसाद श्रीवास्तव ने किया। 

मुख्य बातें 

- पथ परिवहन निगम जल्द ही शुरु करेगा सीएनजी बसें, प्रथम चरण में पटना-मुजफ्फरपुर, मुजफ्फरपुर-बेतिया, एवं मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी में शुरु होगी सेवा। 

- प्रदेश के सभी जिलों में इलेक्ट्रिक बस का परिचालन होगा शुरु, पर्यटन क्षेत्र पर भी रहेगा फोकस। 

- दिव्यांगों के लिए शुरु होगी बस सेवा, पड़ाव पर बढ़ेगी सुविधा। 

- इमलीचट्टी स्थित पड़ाव का होगा विकास, पार्किंग के साथ बढ़ेगी कई सुविधाएं।

बस की विशेषता 

- सुरक्षा को लगे हैं सीसी कैमरे। दो कैमरा अंदर व एक बाहर लगा है।  

- जीपीएस एवं अग्नि निरोधक से लैस बस में तीन डिस्प्ले व अलार्म बेल 

- 46 यात्रियों के बैठने और मोबाइल चार्जिंग की सुविधा।

- प्रदूषणमुक्त व ध्वनि मुक्त बस।

- पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम उपलब्ध।

Edited By: Murari Kumar