Move to Jagran APP

BRA Bihar University: अब अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी रहेंगे Science के question paper

BRA Bihar University एकेडमी काउंसिल की बैठक में 17 कोर्स के सिलेबस बदलने पर बनी सहमति। अब स्नातक जेनरल आर्नस सारे प्रश्न अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी रहेंगे।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 10:09 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 03:31 PM (IST)
BRA Bihar University: अब अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी रहेंगे Science के question paper
BRA Bihar University: अब अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी रहेंगे Science के question paper

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की एकेडमी काउंसिल की बैठक में शुक्रवार को स्नातक के 17 विषयों के सिलेबस को बदलने के साथ विज्ञान के प्रश्न पत्र अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी देने पर सहमति बनी। कुलपति डॉ. आरके मंडल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में पूर्व की हुई बैठकों में लिए गए निर्णय पर सभी सदस्यों ने मुहर लगाई। सुरक्षा को लेकर विश्वविद्यालय थानाध्यक्ष रामनाथ प्रसाद के नेतृत्व में पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की गई थी। बैठक शांतिपूर्ण संपन्न हुई।

loksabha election banner

कॉलेजों में शुरू होंगे वोकेशनल कोर्स

विश्वविद्यालय रसायन शास्त्र विभागाध्यक्ष प्रो.बिनोद कुमार राय ने कहा कि पूर्व में भी यह निर्णय हुआ था कि साइंस विषय के प्रश्न केवल अंगे्रजी में नहीं हो हिंदी में रहे। कुलपति ने इस पर सहमति मांगी। सर्वसम्मत से यह तय हुआ कि अब स्नातक जेनरल, आर्नस सारे प्रश्न अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी रहेंगे।

जिन 17 सिलेबस में बदलाव किया गया ये सिलेबस बीपीएससी के सिलेबस के आधार पर बने हैं। नए सिलेबस को इसे सत्र 2020-21 से लागू किया जाना है। कॉलेजों में वोकेशनल कोर्स शुरू होने हैं।

इसके लिए आधारभूत संचरना की जांच होगी। प्राकृत एण्ड जैनोलॉजी के पीजी स्तर की पढ़ाई पर भी मंजूरी मिली।

इन विषयों का तैयार हुआ सिलेबस

केमिस्ट्री, इतिहास, मनोवज्ञिान, अर्थशास्त्र, गणित, दर्शनशास्त्र, संस्कृत,मैथिली, बॉटनी, फिजिक्स परसियन, उर्दू, समाजशास्त्र, इलेक्ट्रॉनक्सि, जुलॉजी, हिन्दी व अंग्रेजी के नए सिलेबस तैयार हुए। वहीं बचे सात विषयों के सिलेबस तैयार कर विश्वविद्यालय में जमा करने का निर्देश दिया गया।

कॉलेजों की मान्यता पर सहमति

विश्वविद्यालय की ओर से एक दिन पहले न्यू टीचिंग एण्ड एफिलिएशन कमेटी की बैठक में करीब पांच दर्जन कॉलेजों केसंबद्धता पर भी निर्णय लिया गया। कुछ कॉलेजों को एक साल तो कुछ को दो साल के लिए संबद्धता मिली है। वहीं विवि के पांचों जिले में पीजी स्तर की कॉमर्स की पढ़ाई पर भी सहमति बनी। साथ ही इसके अलावा इम्प्लीमेंटेशन एण्ड मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक में लिये गये कोर्स शुरू करने के प्रस्ताव पर लिये गये निर्णय पर भी सहमति बनी। एकेडमिक काउंसिल में डीडीई के तमाम कोर्सों के रेगुलेशन पर मुहर लगी। बीएड, बीसीए, बीबीए, एमसीए, एमबीए, बीए इन एजुकेशन, एम ए इन एजुकेशन, बीलिस, एमलिस के अलावा स्नातक व पीजी के नौ-नौ विषय हैं। इसमें हिन्दी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, होम साइंस, भूगोल, कॉमर्स विषय है।

इनकी रही भागीदारी

बैठक में कुलसचिव कर्नल अजय कुमार राय, विभागाध्यक्ष डॉ. सीकेपी शाही, डॉ. राजीव विमल, कॉलेज निरीक्षक डॉ. प्रमोद कुमार, सीसीडीसी डॉ. अमिता शर्मा, परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार, प्राचार्य डॉ. ओपी सिंह, डॉ. रमेश टंडन, डॉ.रेवती रमण, डॉ. नलिन विलोचन आदि मौजूद थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.