Move to Jagran APP

NBPDCL की ओर से नए साल की सौगात, विद्युत कनेक्शन के लिए होने जा रही यह व्यवस्था

NBPDCL विद्युत अंचल कार्यालय में बनाया गया हेल्प डेस्क। विद्युत संबंधी सभी समस्याओं का होगा निष्पादन। निर्धारित समय के अंतराल में समस्याओं का निष्पादन किया जाएगा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 10:08 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 10:08 AM (IST)
NBPDCL की ओर से नए साल की सौगात, विद्युत कनेक्शन के लिए होने जा रही यह व्यवस्था
NBPDCL की ओर से नए साल की सौगात, विद्युत कनेक्शन के लिए होने जा रही यह व्यवस्था

समस्तीपुर, जेएनएन। नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड नए साल में कुछ सौगात देने जा रही। उपभोक्ताओं को नई सुविधा प्रदान की जाएगी। अव्वल तो विद्युत कनेक्शन के लिए उपभोक्ताओं को ऑनलाइन आवेदन की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा विभिन्न समस्याओं की शिकायत के लिए कॉमन सर्विस सेंटर व मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन की सुविधा होगी।

loksabha election banner

हेल्पडेस्क बनाया गया

उपभोक्ताओं की सुविधा को लेकर विद्युत अंचल कार्यालय में हेल्पडेस्क बनाया गया है। यहां विद्युत कनेक्शन समेत समस्याओं के समाधान के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा है। निर्धारित समय के अंतराल में समस्याओं का निष्पादन किया जाएगा। सहायक विद्युत अभियंता शहरी चंदन कुमार ने बताया कि नए विद्युत संबंध प्रदान करने के के लिए किसी भी प्रकार का भौतिक आवेदन तथा किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन दर्ज होने के तीन दिन उपरांत सिंगल फेज विद्युत संबंध आवेदन संबंधित कनीय विद्युत अभियंता व थ्री फेज विद्युत संबंध आवेदन सहायक विद्युत अभियंता के आइडी पर चला जाएगा। इसके बाद सात दिनों के बीच निर्धारित समय से आवेदन का भौतिक जांच कर लेंगे। संबंधित विद्युत संबंध आवेदन कार्यरत एजेंसी के आइडी पर चला जाएगा तथा एजेंसी के माध्यम से विद्युत संबंध प्रदान किया जाएगा।

मोबाइल एप से भी मिलेगी सुविधा

उपभोक्ता सेवाओं को अधिक पारदर्शी एवं ससमय निष्पादन के लिए (सेशनल और अस्थायी को छोड़कर) सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं को कॉमन सर्विस सेंटर व मोबाइल एप के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन की सुविधा मिलेगी। यह सुविधा एप के माध्यम से किसी भी एंड्रायड आधारित स्मार्ट फोन पर गूगल प्ले स्टोर से या कंपनी की वेबसाइइ से सुविधा केंद्र के डेस्कटॉप कंप्यूटर पर डाउनलोड या इस्टांल किया जा सकता।

शिकायत एवं सुझाव की सुविधा

इसके साथ ही उपभोक्ताओं को बिजली बिल की जानकारी या भुगतान, बिल में अंकित पता का संसोधन, मोबाइल नंबर और ई-मेल रजिस्टर्ड एवं अपडेट करने, वर्तमान विद्युत संबंध विच्छेद करने, लोड घटाने या बढ़ाने के लिए आवेदन, बिजली चोरी की शिकायत, ग्रो-ग्रीन ई बिल विकल्प, रूफ टॉप सोलर नेट मीटरिंग के लिए आवेदन तथा शिकायत एवं सुझाव की सुविधा मिलेगी।

निशुल्क ऑनलाइन आवेदन की मिलेगी सुविधा

ऑनलाइन आवेदन की सुविधा निशुल्क है। प्रथम विपत्र (घरेलू एवं कृषि संबंध) अथवा एस्टीगेट 20 केवी एवं उससे अधिक के औद्योगिक एवं व्यावसायिक संबंध के साथ शुल्क जमा करना होगा। आवेदन प्राप्ति के दस दिनों के अंतराल में फिजिबिलिटी रिपोर्ट अपलोड कर दिया जाएगा। इसके बाद उपभोक्ता को शुल्क जमा करना है। सुविधा केंद्र से प्राप्त आवेदनों को जांचोपरांत संबंधित पदाधिकारी को भेजने का काम सेंट्रल टीम द्वार हर घर बिजली पोर्टल से किया जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.