Move to Jagran APP

Muzaffarpur Weather: आसमान में बादल छाए रहेंगे, होगी हल्की से मध्यम वर्षा

Muzaffarpur Weather वर्षा के दौरान हवा की रफ्तार रहेगी तेज। किसान खड़ी फसलों में सिंचाई कार्य को रखें स्थगितअन्यथा होगी परेशानी। मौसम विभाग के अनुसार इस अवधि में अधिकतम तापमान 34 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 05 May 2021 07:06 AM (IST)Updated: Wed, 05 May 2021 07:06 AM (IST)
न्यूनतम तापमान 21 से 23 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है।

मुजफ्फरपुर, जासं। अगले कुछ दिनों तक आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। इस दौरान अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। मंगलवार को जारी मौसम पूर्वानुमान में डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग ने यह बात कही है। अगले नौ मई तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि उत्तर बिहार में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रह सकते हैं। इस अवधि में अनेक स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। कुछ स्थानों पर मध्यम वर्षा भी होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार इस अवधि में अधिकतम तापमान 34 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। जबकि न्यूनतम तापमान 21 से 23 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है। सापेक्ष आद्र्रता सुबह में 70 से 80 फीसद तथा दोपहर में 35 से 40 फीसद रहने की संभावना है। औसतन 15 से 25 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से पुरबा हवा चलने की संभावना है। वर्षा के दौरान हवा की रफ्तार तेज रह सकती है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 29.2 और न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्र्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 

loksabha election banner

किसानों को सुझाव

पूर्वानुमानित अवधि मे वर्षा होने की संभावना को देखते हुए किसान कृषि कार्य में सावधानी बरतें। फिलहाल खड़ी फसलो में ङ्क्षसचाई स्थगित रखें। कीटनाशकों का छिड़काव आसमान साफ रहने पर करें। ओल की रोपाई करें।  

ओल की रोपाई करने का उपयुक्त समय 

किसानों के लिए जारी समसामयिक सुझाव में कहा गया है कि पूर्वानुमानित अवधि मे वर्षा होने की संभावना को देखते हुए किसान कृषि कार्य में सावधानी बरतें। फिलहाल खड़ी फसलो में सिंचाई स्थगित रखें। कीटनाशकों का छिड़काव आसमान साफ रहने पर ही करें। ओल की रोपाई करें।

यह भी पढ़ें: Lockdown in bihar 2021: इस माह मुफ्त में मिलेगा राशन, जानें सरकार की पूरी व्यवस्था

यह भी पढ़ें: Bihar Lockdown Guidelines, E pass: घर से बाहर निकलने की मजबूरी हो तो पहले कर लें ये उपाय

यह भी पढ़ें: Muzaffarpur Weather: आसमान में बादल छाए रहेंगे, होगी हल्की से मध्यम वर्षा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.