मुजफ्फरपुर, जासं। Muzaffarpur Panchayat, Mukhiya Election Result 2021: बिहार पंचायत चुनाव 2021 के 10वें चरण की मतगणना का काम जारी है। औराई प्रखंड की घनश्यामपुर पंचायत में बड़ा उलटफेर देखने को मिल रहा है। यहां से पंसस क्षेत्र संख्या चार से राजकुमार साह 89 वोट से जीत गए हैं। उन्होने पूर्व सांसद अर्जुन राय के बहनोई कृष्णदेव राय को हरा दिया है। इसे चौंकाने वाला परिणाम कहा जा रहा है। राजखंड उत्तरी पंचायत से रेखा देवी जीतीं हैं। इन्होने राधा देवी को हराया। घनश्यामपुर पंचायत से पंसस पद पर श्यामबाबू राय जीते। धरहरवा पंसस एक से पूर्व पंसस कल्पना कुमारी जीत गई हैं। घनश्यामपुर पंचायत से मुखिया पद पर रामजनम कुमार जीत गए हैं। उन्होंने पूर्व मुखिया अनमोल ठाकुर को पराजित किया।मुजफ्फरपुर के औराई प्रखंड का पहला परिणाम सामने आ गया है। धरहरवा पंचायत से पूर्व मुखिया सुनिता देवी विजयी रही हैं। वहीं पंचायत समिति सदस्य संख्या दो से शोभा देवी ने जीत हासिल की है। घनश्यामपुर पंचायत से रामजनम कुमार मुखिया पद पर विजयी हो गए हैं। 

मुजफ्फरपुर के औराई, पूर्वी चंपारण के बंजरिया, चिरैया व बनकटवा, पश्चिमी चंपारण के मझौलिया, सीतामढी के सोनवर्षा, शिवहर के तरियानी, दरभंगा के गौड़ाबरौम व घनश्यामपुर, मधुबनी के मधेपुर व घोघरडीहा तथा समस्तीपुर के बिथान व सिंघिया प्रखंड की पंचायतों के लिए मतगणना का काम शुरू हो गया है।

पंचायत चुनाव के दसवें चरण की मतगणना के लिए आयोग की ओर से रोस्टर तैयार कर दिया गया है। इसके अनुसार ही प्रक्रिया शुरू की गई है। जहां तक मुजफ्फरपुर का प्रश्न है तो औराई प्रखंड की 26 पंचायतों के वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से आरडीएस कालेज परिसर में बने मतगणना केंद्र में हो रही है। सबसे पहले धरहरवा पंचायत की मतगणना हो रही है। आधे-आधे घंटे के अंतराल पर अलग-अलग पंचायत की मतगणना होगी। इसका रोस्टर जारी कर दिया गया है। अंत में महेशवारा पंचायत के वोटों की गिनती होगी।

वहीं कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के संभावित प्रकोप को देखते हुए मतगणना केंद्र में बिना मास्क के किसी को प्रवेश नहीं दिया गया। राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी मतगणना कर्मी, उम्मीदवार एवं मतगणना अभिकर्ता को अनिवार्य रूप से मास्क पहनकर आने का निर्देश जारी किया था। इसके अलावा शारीरिक दूरी का पालन करने के साथ कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करने का निर्देश जारी किया गया था। 

केंद्र की कड़ी सुरक्षा

वोटों की गिनती को लेकर मतगणना केंद्र एवं उसके आसपास निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। किसी तरह का जुलूस निकालने पर रोक रहेगी। विधि व्यवस्था एवं कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने के लिए मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी। मतगणना केंद्र में उसी पंचायत के उम्मीदवार एवं अभिकर्ता को प्रवेश दिया जाएगा जिसकी मतगणना शुरू होने वाली होगी। प्रखंड की 26 पंचायत में विभिन्न पदों पर खड़े 2828 उम्मीदवारों के भाग्य का भी फैसला हो जाएगा।

आधे-आधे के अंतराल पर पंचायतों की क्रमवार गिनती

- धरहरवा, धनश्यामपुर, राजखंड उत्तरी, राजखंड दक्षिणी, भरथुआ, जनाढज़ीवाजोर बेनीपुर, बसंत उर्फ विशुनपुर उमापत, नयागांव, सरहंचिया, डीहजीवर, भदई, परमजीवर ताराजीवर, सहिलाबल्ली, अमनौर, अतरार, बभनगामा, आलमपुर सिमरी, रतवारा ङ्क्षवदवारा देवरिया पूर्वी, भलुरा, रामपुर, विशनपुर गोखुल, मथुरापुर बुजुर्ग और महेशवारा।  

Edited By: Ajit Kumar