मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बिहार लोकसेवा आयोग की बहुचर्चित प्रारंभिक परीक्षा संपन्न हो गई है। सभी परीक्षार्थी अपने-अपने घर पहुंच चुके हैं। इसके बाद अब स्वमूल्यांकन का क्रम आरंभ हो गया है। किन सवालों का जवाब उन्होंने दिया और कहां चूक हो गई? किस सवाल के जवाब में संशय की स्थिति थी और कौन सा जवाब उन्होंने पूरे आत्मविश्वास के साथ दिया? इस पर चर्चाएं हो रही हैं। इसके साथ ही साथ पूछे गए प्रश्नों पर भी बात हो रही है

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से जुड़ा सवाल

इस परीक्षा में जीएस से कुछ सामान्य प्रश्न भी पूछे गए थे। परीक्षार्थी सौरभ कुमार ने बताया कि भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर किसने हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया? यह सवाल पूछा गया था। वहीं 30 जून के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कौन हैं? कोविड-19 टीकाकरण की पूर्णता सुनिश्चित करने के लिए अभियान का नाम क्या था, टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 3000 रन पूरा करने वाले प्रथम खिलाड़ी का नाम जैसे सवाल पूछे गए थे। वहीं नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए प्रक्रिया शुरू करने वाला पहला राज्य कौन है, बिहार से किसे 2022 में दादा साहब फाल्के भारतीय टेलीविजन पुरस्कार दिया गया, अपने उपन्यास टूम आफ सैंड रेत समाधि के लिए अंतरराष्ट्रीय बुकर अवार्ड किसे दिया गया जैसे सवाल भी थे।

सख्त सुरक्षा इंतजाम के बीच ली गई थी परीक्षा

यूं तो हर बार बीपीएससी पीटी के लिए सुरक्षा के सख्त इंतजाम रहते हैं, लेकिन इस बार सक्रियता का एक अलग स्तर देखने को मिला था। तीन स्तर पर परीक्षार्थियों की जांच की गई थी। जो अभ्यर्थी बिना आधार कार्ड के ही केंद्र पर पहुंच गए थे, उन्हें रोका गया था। आननफानन में साइबर कैफे से आधार कार्ड निकलवार लाने के बाद उन्हें प्रवेश करने दिया गया था। मोबाइल को लेकर भी सख्ती देखी जा रही थी। परीक्षा केंद्र के बाहर भी अभूतपूर्व सुरक्षा देखने को मिली थी।  

Edited By: Ajit kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट