Move to Jagran APP

Bihar Teacher Salary: शिक्षकों के वेतन में कटौती कर कोषागार में जमा करने का आदेश, एक्शन में शिक्षा विभाग!

उच्च माध्यमिक विद्यालय करजा के लैब व वर्गकक्ष कबाड़खाना बन चुका है। स्कूल के प्रधानाध्यापक व शिक्षकों की दिलचस्पी पठन-पाठन के प्रति नहीं है। बच्चों के लिए प्रयोगशाला को नहीं खोला जाता है। पूरे मामले का पर्दाफाश माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक के निरीक्षण से हुआ है। स्कूल में नामांकित 454 बच्चों में से मात्र 10 और बारहवीं में 10 में से एक भी बच्चे मौजूद नहीं थे।

By Jagran NewsEdited By: Rajat Mourya Published: Wed, 01 May 2024 02:24 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 02:24 PM (IST)
शिक्षकों के वेतन में कटौती कर कोषागार में जमा करने का आदेश, एक्शन में शिक्षा विभाग!

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक व निदेशक प्रशासन ने स्कूल व बीआरसी का औचक निरीक्षण किया। बीआरसी के छह बीआरपी के अलावा तीन स्कूलों के करीब तीस शिक्षकों के वेतन में कटौती का आदेश दिया है। कटौती की राशि कोषागार में जमा होगी।

loksabha election banner

साथ ही सभी शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। उच्च माध्यमिक विद्यालय करजा के लैब व वर्गकक्ष कबाड़खाना बन चुका है। स्कूल के प्रधानाध्यापक व शिक्षकों की दिलचस्पी पठन-पाठन के प्रति नहीं है। बच्चों के लिए प्रयोगशाला को नहीं खोला जाता है। पूरे मामले का पर्दाफाश माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक के निरीक्षण से हुआ है।

स्कूल में नामांकित 454 बच्चों में से मात्र 10 और बारहवीं में 10 में से एक भी बच्चे मौजूद नहीं थे। प्रयोगशाला और वर्गकक्ष में गंदगी फैला था। माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक ने मामले को काफी गंभीरता से लेते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी को कार्रवाई का आदेश दिया।

कब तक स्थगित रहेगा वेतन?

डीईओ ने छात्रों की 75 प्रतिशत उपस्थिति होने तक प्रधानाध्यापक के साथ -साथ सभी शिक्षकों का वेतन स्थगित कर दिया। उधर, निदेशक प्रशासन सह अपर सचिव ने उच्च माध्यमिक विद्यालय कुढ़नी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय 10 एवं 12वीं के 848 बच्चे नामांकित हैं, लेकिन निरीक्षण के समय मात्र 48 छात्र पाए गए।

शिक्षकों की ओर से पाठ-टीका संधारित नहीं किया जाता है। स्कूल में विशेष वर्ग कक्ष का भी संचालन नहीं हो रहा है। इससे पूर्व भी स्कूल को चेतावनी दी गई थी, लेकिन किसी तरह का सुधार नहीं हुआ। प्रधानाध्यापक समेत सभी शिक्षकों के एक सप्ताह के वेतन कटौती का आदेश दिया है। वहीं, तीन दिनों के अंदर पूरे मामले में स्पष्टीकरण मांगा गया है।

उधर, बीआरसी के निरीक्षण में प्रखंड साधन सेवी मड़वन के मो. शाहिद, साधना कुमारी, रश्मि कुमारी, प्रखंड परियोजना प्रबंधक कांटी के रत्ननदीप यादव, प्रखंड साधन सेवी कांटी के डा. रामप्रवेश, प्रखंड साधन सेवी कांटी के शिव कुमार बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए। एक दिन का वेतन काटने का आदेश दिया गया है।

ये भी पढ़ें- KK Pathak: लू लगने से टीचर की मौत, केके पाठक के खिलाफ शिकायत दर्ज; DM साहब भी फंसे!

ये भी पढ़ें- KK Pathak In Action : केके पाठक अपने अफसरों से नाराज! अब DEO और DPO की सैलरी अगले आदेश तक रोकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.