Move to Jagran APP

अब बिहार में होगा सत्ता परिवर्तन...महाराष्ट्र का उदाहरण देकर लोजपा (रा.) सुप्रीमो ने की नीतीश सरकार के बारे में भविष्यवाणी

Maharashtra Political crisis Bihar politics महाराष्ट्र अभी राजनीतिक चर्चाओं के केंद्र में है। इसका उदाहरण देकर लोजपा (रा.) सुप्रीमो चिराग पासवान ने सीएम नीतीश कुमार की वर्तमान एनडीए सरकार के भविष्य के बारे में सबकुछ बताया है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2022 10:37 AM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2022 10:37 AM (IST)
अब बिहार में होगा सत्ता परिवर्तन...महाराष्ट्र का उदाहरण देकर लोजपा (रा.) सुप्रीमो ने की नीतीश सरकार के बारे में भविष्यवाणी
सेना भर्ती की योजना में बदलाव को चिराग पासवान में गलत बताया। फोटो: जागरण

मधुबन ( पू. चंपारण), संस। हाल में जिस तरह से महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन हुआ है उसके बाद झारखंड व बिहार में भी बदलाव की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। बिहार में हाल में एक और बदलाव देखने को मिला है। एआइएमआइएम के पांच में से चार विधायक अब राजद में शामिल हो गए हैं। इस तरह से बिहार विधानसभा में एक बार फिर से राजद सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। लोजपा (रा.) के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह जमुई सांसद चिराग पासवान ने इसे एक बड़ा संकेत माना है। इसके आधार पर उन्होंने सीएम नीतीश कुमार की वर्तमान एनडीए सरकार के बारे में भविष्यवाणी की है। उन्होंने केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के बारे में भी खुलकर अपनी बातें रखी हैं।

loksabha election banner

राजद को बड़ी पार्टी बनाने के पीछे कोई और

पूर्वी चंपारण के मधुबन और फेनहारा के लिए जाते समय पहले मुजफ्फरपुर और बाद में मधुबन में मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बिहार में होने वाले बदलाव के एक-एक संकेत के बारे में विस्तार से बात की। चिराग ने कहा कि जब महाराष्ट्र में इतना बड़ा बदलाव हुआ तो निश्चित तौर पर बिहार में भी बदलाव होकर रहेगा। बिना नाम लिए कहा कि वर्तमान सरकार कभी भी जा सकती है। बोले, कभी भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनती है तो कभी राजद। यह कोई आम बात नहीं है। इसके पीछे की राजनीति को समझने के बाद यह पूरी तरह से साफ है कि पर्दे के पीछे कुछ अलग ही खिचड़ी पक रही है। इशारों में ही उन्होंने कहा कि अभी राजद सबसे बड़ी पार्टी बनी है। इसमें जो सामने होता दिखा है ठीक वैसा ही पर्दे के पीछे नहीं है। यहां किसी और ने काम किया है।

भाजपा और जदयू में चल रही रस्साकशी

भाजपा और जदयू में चल रही रस्साकशी को भी उन्होंने बदलाव के संकेत के रूप में देखा है। कहा, बिहार में नए राजनीतिक समीकरणों की सुगबुगाहट तेज हो गई है। ऐसे में मध्यावधि चुनाव तय है। एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि पेंशन कम करने के लिए भारतीय सेना प्रयोगशाला नहीं बन सकती है। युवाओं को जब चार साल की नौकरी दी जा रही है तो फिर सांसद-विधायकों का पेंशन क्यों दी जा रही है। इसे अविलंब बंद किया जाना चाहिए। सेना की अपनी गरिमा होती है। यह जाब देने की फैक्ट्री नहीं बन सकती है। केंद्र सरकार वन रैंक वन पेंशन की बात करती है और दूसरी तरफ उनकी पेंशन बंद करने की योजना चलाई जा रही है, यह ठीक नहीं है। उन्होंने पांच जुलाई को हाजीपुर में रामविलास पासवान की 66वीं जयंती पर आयोजित समारोह में भाग लेने की लोगों से अपील की। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी ने कहा कि आज भी लोजपा (रा) के साथ आधार वोट मजबूूती से खड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.