Move to Jagran APP

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! तेजस राजधानी चलने की आयी तारीख, इस दिन से सभी क्लासों के लिए होगा रिजर्वेशन

Tejas Rajdhani Express Train अगरतला-आनंद विहार तेजस राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन को रेल मंत्रालय से हरी झंडी मिल चुकी है। रेलवे ने साप्तहिक राजधानी के परिचालन को लेकर नोटिफिकेशन भी जारी कर दी है। अब इसके लिए सभी क्लासों में आरक्षण को शुरू करने की तारीख का घोषणा कर दी है। वहीं इसके नियमित रूप से परिचालन को लेकर भी तारीख आ गई है। आइए जानते हैं...

By Rajnish KumarEdited By: Shashank ShekharPublished: Sat, 16 Sep 2023 05:07 PM (IST)Updated: Sat, 16 Sep 2023 05:07 PM (IST)
तेजस राजधानी चलने की आयी तारीख, इस दिन से सभी क्लासों के लिए होगा रिजर्वेशन

जागरण संवाददाता, मुंगेर: जिस तेजस राजधानी से सफर करने के लिए मुंगेर के लोग सपना संजोये रखे हुए थे, वह अब पूरा हो गया।

17 सितंबर से अगरतला-आनंद विहार टर्मिनल तेजस राजधानी एक्सप्रेस में सभी क्लासों में आरक्षण की बुकिंग शुरू हो जाएगी। यात्री रविवार से टिकटों की बुकिंग करा सकते हैं।

मालदा-भागलपुर-जमालपुर-किऊल-पटना रूट से अगरतला से तेजस राजधानी एक्सपेस का परिचालन 15 जनवरी 2024 से शुरू होगा। 16 जनवरी को भागलपुर और जमालपुर के यात्री इससे सफर कर सकते हैं। 17 जनवरी से तेजस आनंद विहार टर्मिनल से नियमित रूप से नए रूट से चलेगी।

आरक्षण-ई-टिकट से करवाएं ओपनिंग टिकट

किसी भी ट्रेन में ओपनिंग (शुरुआत) की टिकटों की बुकिंग 120 दिन पहले होती है। 2024 के 15 जनवरी से चलने जा रही नई तेजस राजधानी की बुकिंग 17 सितंबर से शुरू होगी।

यात्री रेलवे आरक्षण काउंटर या ई-टिकट से सुबह नौ बजे से बुकिंग करा सकते हैं। अगरतला से आनंद विहार टर्मिनल के बीच तेजस राजधानी का ठहराव 15 स्टेशनों पर दिया गया है। भागलपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच महज चार स्टेशनों पर ही रूकेगी।

पांच प्रतिशत ज्यादा होगा किराया

तेजस राजधानी एक्सप्रेस की सेवा के लिए श्रेणीवार आधार किराया संबंधित श्रेणियों के लिए राजधानी सेवा के अधिकार किराए से पांच प्रतिशत अधिक होगा।

फ्लेक्सी किराया योजना के सभी प्रावधान इस नई प्रकार की सेवा के लिए भी लागू होंगे। तेजस राजधानी में यात्री तत्काल टिकटों की बुकिंग करा सकते हैं।

इस तरह के होंगे तेजस राजधानी में कोच

तेजस राजधानी एक्सप्रेस में 11 कोच एसी-थ्री के रहेंगे। सेकंड एसी के तीन कोच और एक प्रथम वातानुकूलित कोच होंगे। एक पैंट्रीकार, दो पावर कार सहित कुल 18 कोच होंगे।

यात्रियों की डिमांड या भीड़ के बाद इसमें कोचों की संख्या बढ़ भी सकती है। 15 जनवरी से अगरतला से चलने वाली तेजस राजधानी में नए रूट से चलेगी।

दिल्ली के लिए मंगलवार, अगरतला के लिए गुरुवार को ट्रेन

ट्रेन संख्या 20501 अगरतला तेजस राजधानी एक्सप्रेस हर सोमवार को अगरतला से चलेगी और मंगलवार की शाम आनंद विहार टर्मिनल जाने के लिए भागलपुर-जमालपुर पहुंचेगी।

वापसी में ट्रेन संख्या 20502 तेजस राजधानी आनंद विहार टर्मिनल से बुधवार की शाम चलेगी और जमालपुर-भागलपुर के यात्रियों को एनजेपी, गुवाहटी और अगरतला जाने के लिए गुरुवार की शाम में मिलेगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.