Move to Jagran APP

मुंगेर के लाल का देश-विदेश में बज रहा डंका, होमियोपैथ की दुनिया में कमाया नाम; ब्रिटिश संसद में भी हो चुके सम्‍मानित

होमियोपैथ के जगत में मुंगेर के लाल का देश-विदेश में डंका बज रहा है। यहां डा. नीतीश चंद्र दुबे की बात की जा रही है जो जिले के कल्याणपुर गांव की गलियों से निकलकर दुनिया में अपना परचम लहराया। डा. नीतीश चंद्र दुबे को विदेश में भी सम्‍मानित किया जा चुका है। डा.नीतीश ब्रिटिश संसद में भी सम्मानित हो चुके हैं। देश के कई हिस्‍सों में उनका क्‍लीनिक है।

By Rajnish Kumar Edited By: Arijita Sen Published: Tue, 09 Apr 2024 03:25 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2024 03:25 PM (IST)
होमियोपैथ जगत में मुंगेर के लाल का देश-विदेश में बज रहा डंका।

जागरण संवाददाता, मुंगेर। मुंगेर के लाल डा. नीतीश चंद्र दुबे ने होमियोपैथ के क्षेत्र में देश-विदेश में कीर्तिमान बनाया है। मुंगेर जिले के कल्याणपुर गांव की गलियों से निकलकर डा. नीतीश चंद्र दुबे का परचम दुनिया में लहरा रहा है। एक साधारण परिवार व ग्रामीण पृष्ठभूमि से निकलकर उन्होंने अपनी पहचान बनाई। डा. नीतीश को लंदन में मेडिकल के छात्रों को होमियोपैथ के महत्व को बताने के लिए समय-समय पर आमंत्रित किया जाता रहा है।

loksabha election banner

होमियोपैथी के क्षेत्र में हो चुके हैं सम्‍मानित

जर्मनी और स्विट्जरलैंड में होमियोपैथ के क्षेत्र में बेहतर काम करने के लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया है। डा. नीतीश का क्लीनिक बिहार के अलावा दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश और गुजरात में है।

वहां जाकर भी वह मरीजों को देखते हैं। इनका बर्नेट होम्योपैथिक प्राइवेट लिमिटेड के नाम से दवा कंपनी भी है। डा. नीतीश ने 2000 में अपना पहला पूर्ण होमियोपैथ क्लीनिक शुरू किया। विदेश में दो बार भारत से होमियोपैथ का बड़ा समिट कराने का गौरव भी इन्हें मिला है।

ब्रिटिश संसद में सम्‍मानित हो चुके हैं डा. नीतीश

डा.नीतीश यूनाइटेड नेशन हेल्थ असबेंली में भी व्याख्यान दे चुके हैं। जर्मनी के बर्लिन में आयोजित वर्ल्ड न्यूरो फेस्ट में पहली बार होम्योपैथी दवाओं से न्यूरोलाजिकल समस्याओं का निदान विषय पर व्याख्यान देकर पहली बार सुर्खियों में आए डा.नीतीश ब्रिटिश संसद में सम्मानित हो चुके हैं।

यूनिर्वसिटी आफ वेस्ट लंदन में प्रोस्टेट कैंसर पर इनका व्याख्यान काफी चर्चा में रहा। साथ ही स्वीटजरलैंड में होम्योपैथी दवाओं के औषधीय खेती पर भी उन्होंने शोध किया है।

गर्व से मुंगेरवासियों का छाती चौड़ा

देश के प्रसिद्ध होमियोपैथ चिकित्सक सह बर्नेट होम्योपैथिक प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डा. नीतीश चंद्र दुबे ने 2022 में लंदन संसद में होने वाले यूके-इंडिया बिजनस सम्मेलन-2022 में अपना विचार रखा। डा. दुबे को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है।

इससे पहले भी डा. दुबे जर्मनी सहित कई देशों में बिजनस मीट में अपना व्याख्यान दे चुके हैं। यूरोप इंडिया सेंटर फार बिजनेस एंड इंडस्ट्री (इआइसीबीआइ) में आमंत्रित होना जिले वासियों के लिए गर्व की बात है। बर्नेट होम्योपैथिक प्राइवेट लिमिटेड को देश की सबसे बड़ी होम्योपैथी स्टार्टअप कंपनी बनाने के बाद भी डा.नीतीश नियमित रूप से मरीजों की सेवा करते हैं।

पिता का अनुभव, विश्व पटल पर पहचान

डा.नीतीश दुबे के पिता डा. दिनेश दुबे रिटायर रेलवे कर्मचारी है। भारतीय रेल में अहम योगदान देने के साथ उन्होंने होम्योपैथ को भी अपना आधार बनाया। गरीब और असहायों की पूरी तन्यमनता से सेवा की। अपने पिता काे गरीबों की सेवा के प्रति लगन देखकर छात्र जीवन से ही उनके साथ सेवा करने की ठान ली।

कल्याणपुर स्थित उनके क्लीनिक पर ऐसा कोई दिन नहीं है जहां मरीजों की बड़ी भीड़ नहीं होती है। डा. नीतीश बताते हैं आज जो भी हैं वह अपने पिता के आशीर्वाद से है। मरीजों के प्रति चिकित्सीय सेवा का अनुभव डा.नीतीश ने लिया। डा. नीतीश पिता के कदमों पर चलने लगे।

गरीबों का आशीर्वाद मिला और आज उन्होंने भारत के अलावा विश्व पटल पर अपनी विशेष पहचान बनाई। इन्होंने दुबई केे बाद 2023 में कोलकाता, लखनऊ और 2024 में गोरखपुर में भव्य कार्यक्रम कर देश के होमियोपैथ चिेकित्सकों को सम्मानित किया।

ये भी पढ़ें:

Bhagalpur Smart City: नए भागलपुर का जल्द दिखेगा 'नया लुक', अंतिम चरण में काम; चमकेगी लोगों की किस्मत!

काम नहीं केवल नाम ही काफी है! इन पार्टियों के बारे में कभी नहीं सुना होगा, इनके नेता भी लड़ रहे हैं चुनाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.