Move to Jagran APP

Bihar Election Result 2024: इस लोकसभा सीट पर जदयू को मिली सबसे बड़ी जीत, इन 2 सीटों पर मुश्किल से किया कब्जा

Bihar Lok Sabha Result 2024 बिहार में लोकसभा चुनाव 2024 में भले ही जदयू को 4 सीटों का नुकसान हुआ है लेकिन कुछ ऐसी सीटे हैं जहां नीतीश कुमार की पार्टी का प्रदर्शन शानदार रहा है। झंझारपुर से रामप्रीत मंडल ने मार्जिन के हिसाब से बिहार में जदयू के लिए सबसे बड़ी जीत दर्ज की। उनकी जीत के लिए अमित शाह ने भी सभा की थी।

By Braj Mohan Mishra Edited By: Sanjeev Kumar Published: Sun, 09 Jun 2024 09:39 AM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2024 09:39 AM (IST)
नीतीश कुमार की पार्टी ने झंझारपुर में किया शानदार प्रदर्शन (जागरण)

 ब्रज मोहन मिश्र, मधुबनी। Bihar News: प्रदेश में जदयू ने भले ही चार सीटें पिछले चुनाव के मुकाबले गवां दिए हों, मगर वह इस बार की राजनीतिक परिस्थितियों में 12 सीट लेकर भी खास है। झंझारपुर से रामप्रीत मंडल ने मार्जिन के हिसाब से बिहार में जदयू के लिए सबसे बड़ी जीत दर्ज की। उनकी जीत के लिए अमित शाह ने भी सभा की थी।

इस सीट पर सबकी नजर इसलिए भी थी, क्योंकि यहां से नीतीश कुमार के करीबी और राज्यसभा सदस्य संजय झा आते हैं। साथ ही, इस लोकसभा क्षेत्र से दो-दो मंत्री नीतीश मिश्रा और शीला मंडल भी हैं। यहां रामप्रीत मंडल ने बड़ी जीत दर्ज की। झंझारपुर में जदयू के रामप्रीत मंडल एक लाख, 84 हजार, 169 वोटों के अंतर से जीते। इतने मार्जिन के साथ जदयू का कोई और प्रत्याशी पूरे राज्य में नहीं जीता है।

शिवहर और सिवान में जदयू को सबसे छोटी जीत

वहीं शिवहर और सिवान में जदयू को सबसे छोटी जीत मिली। शिवहर में जेडीयू की तरफ से लवली आनंद मात्र 29 हजार वोटों से जीत सकीं। लवली आनंद को 4,76,612 वोट मिले, वहीं उनके खिलाफ उतरने वाली उम्मीदवार रितू जायसवाल को 4,47,469 वोट मिले। वहीं सिवान की बात करें तो JDU उम्मीदवार Vijaylakshmi Devi को 386508 वोट मिले जबकि, हिना सहाब (Hina Shahab) को 2 लाख 93 हजार 651 वोट मिले।

जानें इन लोकसभा सीटों का भी हाल

मुजफ्फरपुर से भाजपा के राजभूषण चौधरी, रामप्रीत मंडल से ज्यादा मार्जिन (दो लाख, 34 हजार, 927) से जीते। इसके अलावा एनडीए में शामिल लोजपा (आर) की समस्तीपुर से राज्य में सबसे कम उम्र की सांसद बनीं शांभवी चौधरी को रामप्रीत मंडल से कुछ ज्यादा (एक लाख, 87 हजार, 251) मार्जिन से जीत मिली।

इसके अलावा एनडीए का कोई भी प्रत्याशी इतने मार्जिन से नहीं जीता। दूसरी ओर शिवहर और सिवान में जदयू को सबसे छोटी जीत मिली। खास बात यह है कि इन दोनों सीटों पर महिलाओं के बीच ही मुकाबला था। शिवहर में जदयू की लवली आनंद और राजद की रितु जायसवाल आसने-सामने थीं। लवली आनंद 29 हजार 143 वोट के छोटे अंतर से जीतीं।

यह भी पढ़ें

Arrah Lok Sabha Result: आरा में आरके सिंह को किसने दिया धोखा? हो गया खुलासा; सियासी हलचल हुई तेज

Samastipur Lok Sabha Result: शांभवी चौधरी को जिताने में किसका हाथ? राज से उठा पर्दा; ऐसे रचा गया चक्रव्यूह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.