किशनगंज। गलगलिया-अररिया राष्ट्रीय राजमार्ग पथ एनएच 327 ई पर गलगलिया में 40.70 लाख की प्राक्कलित राशि से चेकपोस्ट का निर्माण के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है। जल्द भूमि का ब्यौरा भूमि उपसमाहर्ता के माध्यम से डीएम को प्रेषित किया जाएगा।

अंचल अधिकारी ओमप्रकाश भगत ने बताया कि अंचल ठाकुरगंज अंतर्गत 20 डिसमिल जमीन चिह्नित की गई हैं। यह पूर्व में किन्हीं को बंदोबस्त की गई थी। बंदोबस्तधारी के द्वारा उक्त भूमि पर कोई खेतीबारी आदि कार्य नहीं किया जा रहा था। इस कारण विभागीय नियमानुसार बंदोबस्त की प्रक्रिया को रद कर चेकपोस्ट भवन के लिए चिह्नित किया गया है।

बंगाल से बिहार प्रवेश के दौरान गलगलिया में स्थाई मद्य निषेध चेकपोस्ट भवन निर्माण कार्य कराया जाना है। इसके लिए गत वर्ष 6 सितंबर 2020 को निविदा कार्य के लिए अखबार में निविदा आमंत्रण सूचना प्रकाशित की गई थी और निविदा कार्य पूर्ण कर संवेदक को चयनित कर लिया गया है, लेकिन भूमि उपलब्ध नहीं होने के कारण अब तक भवन निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। चेकपोस्ट निर्माण कार्य के लिए भवन निर्माण विभाग को राशि आवंटित कराई गई है। भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए 15 अप्रैल 2021 को डीएम डा. आदित्य प्रकाश ने स्थल का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों आवश्यक दिशा निर्देश निर्गत दिया था।

वर्तमान में मद्य निषेध चेकपोस्ट एक मंदिर के परिसर के बगल में संचालित है। यहां पुलिस कर्मियों को रहने की उचित बुनियादी व्यवस्था नहीं होने से कार्य करने में समस्या उत्पन्न होती है। स्थायी भवन होने पर शराबबंदी को लागू करने और आपराधिक मामलों को नियंत्रित करने जैसे कानूनी कार्रवाई करने में सहूलियत होगी। भवन निर्माण विभाग किशनगंज के कार्यपालक अभियंता मधुसूदन कुमार कर्ण ने बताया कि भवन निर्माण विभाग, भवन प्रमंडल, किशनगंज के द्वारा गलगलिया में विद्युतीकरण कार्य के साथ चेकपोस्ट निर्माण कार्य के लिए निविदा कार्य पूर्ण कर ली गई हैं। संवेदक का भी निविदा के माध्यम से चयनित कर लिया गया है। भूमि उपलब्धता न होने से अभी उक्त भवन निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो पाया है। भूमि अनुपलब्धता के संबंध में जिला के वरीय अधिकारियों को सूचित किया गया है। भूमि उपलब्ध होने के बाद भवन निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

Edited By: Jagran