Move to Jagran APP

AIMIM नेता की हत्या का मामला, पुलिस ने चार संदिग्धों को उठाया; मृतक के दरवाजे पर उमड़ी समर्थकों की भारी भीड़

Bihar Crime सोमवार की रात एआइएमआइएम नेता अब्दुल सलाम उर्फ असलम मुखिया की अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले की जांच करने के साथ ही एसपी के निर्देश पर छापेमारी अभियान चलाते हुए तुरकाहां रेलवे गुमटी के पास से एक बाइक को बरामद कर लिया। यह हत्या में इस्तेमाल की गई है।

By Rajat Kumar Edited By: Mukul KumarPublished: Wed, 14 Feb 2024 01:39 PM (IST)Updated: Wed, 14 Feb 2024 01:39 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, गोपालगंज। नगर थाना क्षेत्र के तुरकाहां पुल के समीप सोमवार की रात एआइएमआइएम नेता अब्दुल सलाम उर्फ असलम मुखिया की अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी। सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले की जांच करने के साथ ही एसपी के निर्देश पर छापामारी अभियान चलाते हुए तुरकाहां रेलवे गुमटी के पास से एक बाइक को बरामद कर लिया।

loksabha election banner

यह हत्या में इस्तेमाल की गई है। वहीं, पुलिस चार संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। घटना के बाद सदर अस्पताल से लेकर मृतक के दरवाजे पर समर्थकों की भारी भीड़ उमड़ी हुई है। वहीं, पुलिस फाेर्स भी जगह-जगह पर तैनात है।

जानकारी के अनुसार, नगर थाना क्षेत्र के बनकट तकिया गांव के निवासी अब्दुल सलाम चौराव पंचायत के पूर्व मुखिया, एआइएमआइएम के प्रदेश सचिव व सारण प्रभारी, गोपालगंज सदर विधानसभा सीट से पूर्व प्रत्याशी एवं गोपालगंज इस्लामिया मदरसा के सचिव थे।

वह सोमवार की रात को अपने घर से लखनऊ जाने के लिए निकले थे। उनके साथ उनके दोस्त मो. मुन्ना भी थे। इस दौरान बाइक सवार दोनों लोग जैसे ही तुरकाहां पुल के पास पहुंचे कि दो बाइक पर सवार चार की संख्या में अपराधियों ने अब्दुल सलाम उर्फ असलम मुखिया के पीठ में गोली मार दी।

गोली लगने के बाद वह बाइक से नीचे गिर गए। इसके बाद चारों अपराधी वहां से बाइक पर सवार होकर तुरकाहां रेलवे गुमटी की तरफ भागने लगे। वहीं, रेलवे फाटक बंद होने के कारण अपराधियों ने अपनी एक बाइक को मौके पर छोड़ दी और दूसरी बाइक लेकर फरार हो गए। पुलिस सभी बिंदुओं पर जांच कर रही है।

लोगों के आक्रोश को देखते हुए सोमवार की देर रात मेडिकल बोर्ड का गठन कर अब्दुल सलाम उर्फ असलम मुखिया के शव का पोस्टमार्टम कराया गया। पोस्टमार्टम में भी उनके सीने से पिस्टल की एक गोली को बरामद किया गया है। वहीं, पुलिस ने शव को उनके स्वजन को सौंप दिया।

वहीं, अब्दुल सलाम उर्फ असलम मुखिया की हत्या की सूचना के बाद सोमवार की रात से लेकर मंगलवार की शाम तक सदर अस्पताल से लेकर उनके दरवाजे तक लोगों की भीड़ उमड़ी रही।

मंगलवार को एसपी स्वर्ण प्रभात घटनास्थल व रेलवे फाटक पर पहुंचे और गंभीरता से जांच की। उनके साथ टेक्निकल सेल की टीम भी मौजूद रही।

2011 में मुखिया बने थे अब्दुल सलाम

अब्दुल सलाम उर्फ असलम मुखिया वर्ष 2011 में पहली बार चौराव पंचायत से मुखिया का चुनाव जीते थे। इस दौरान गांव में चुनावी रंजिश को लेकर गोलीबारी हुई थी। इस दौरान दोनों दो लोगों की हत्या भी हुई थी। इसके बाद अब्दुल सलाम उर्फ असलम मुखिया लगातार समाजसेवा में लगे रहे। इस दौरान वे एआइएमआइएम की तरफ से 2022 में गोपालगंज में हुए उपचुनाव में प्रत्याशी बनकर उभरे थे।

विस उपचुनाव में 12214 वोट लाकर चौंका दिया था अब्दुल सलाम ने

सदर विधायक सुबाष सिंह निधन के बाद नवंबर 2022 में हुए विधानसभा उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी की कुसुम देवी (सुबाष सिंह की पत्नी) को 70053 वोट मिले थे, जबकि राजद के मोहन प्रसाद गुप्ता को 68259 वोट। हार-जीत के बीच अंतर महज 1794 वोट का रहा था।

वहीं, आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआइएमआइएम) के प्रत्याशी अब्दुल सलाम को 12214 वोट मिले थे। राजनीतिक जानकारों ने बताया था कि यह राजद का कैडर वोट था। इस सेंधमारी का कारण पूर्व सांसद शहाबुद्दीन और उनके परिवार की उपेक्षा बताया गया था।

वहीं, राजद समर्थकों को आशंका थी कि तेजस्वी प्रसाद यादव के मामा पूर्व सांसद साधु यादव राजद के वोट में सेंधमारी करेंगे। पूर्व सांसद साधु यादव ने अपनी पत्नी इंदिरा यादव बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ाया था। उन्हें महज 8854 वोट से संतोष करना पड़ा था।

नौ प्रत्याशियों में बसपा का स्थान वाेट प्राप्त करने में चौथा रहा था। तीसरे स्थान पर आकर अब्दुल सलाम ने उपचुनाव में लोगों को चौंका दिया था।

ओवैसी ने फोन कर एवं हिना साहब ने घर पहुंच ली घटना की जानकारी

अब्दुल सलाम उर्फ असलम मुखिया की हत्या की घटना के बाद एआइएमआइएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने फोन कर अब्दुल सलाम के पुत्र अनस सलाम से बात की। साथ ही अब्दुल सलाम की मौत के बाद उन्होंने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से नीतीश सरकार पर निशाना भी साधा।

वहीं, सिवान के पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दिन की पत्नी हीना साहब हत्या की खबर सुनने के बाद अब्दुल सलाम के घर पहुंची थी। उन्होंने मृतक के स्वजन से मुलाकात कर हत्या में शामिल अपराधियों को गिरफ्तारी जल्द से जल्द करने की मांग पुलिस प्रशासन से की। इस दौरान वह किसी मीडियाकर्मी से बात किए बिना ही वापस लौट गईं।

वारदात की टाइमलाइन

  • रात : 9 :00 बजे अब्दुल सलाम ट्रेन पकड़ने के लिए घर से निकले।
  • रात : 9:12 बजे तुरकहा पुल के समीप अपराधियों ने मारी गोली।
  • रात : 9:25 बजे सदर अस्पताल में चिकित्सकों ने किया मृत घोषित।
  • रात : 9:30 बजे पुलिस सदर अस्पताल व घटनास्थल पर पहुंची।
  • रात : 9:45 बजे सदर एसडीपीओ सदर अस्पताल में पहुंचे।
  • रात : 10:00 बजे पुलिस ने तुरकाहां रेलवे फाटक के पास से एक बाइक की जब्त।
  • रात : 10:24 बजे तकिया गांव में पुलिस ने छापेमारी कर तीन लोगों को उठाया।
  • रात : 11:40 बजे पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के जिए भेजा।
  • रात : 01:00 बजे के बाद शव लेकर घर के लिए रवाना हुए स्वजन।
  • सुबह : 07:00 बजे से मृतक के दरवाजे पर लोगों की उमड़ी भीड़
  • सुबह : 09:00 बजे भारी संख्या में पुलिस फोर्स को किया गया तैनात।
  • दोपहर : 12:00 बजे एसपी ने घटनास्थल पर पहुंचेकर की जांच
  • दोपहर : 01:00 बजे मृतक के स्वजन से हीना साहब मिलने पहुंचीं

बेटे का आने का हो रहा इंतजार

विदेश में नौकरी करने गए बेटे दानिश सलाम के आने का इंतजार स्वजन कर रहे हैं। स्वजन ने मंगलवार को बताया कि वह शाम तक गोपालगंज पहुंच जाएंगे। इसके बाद अब्दुल सलाम उर्फ असलम मुखिया को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। इस दौरान घर की महिला सदस्यों का रो-रो कर बुरा हाल था।

कहते हैं एसपी

पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात ने कहा कि हत्याकांड के उद्भेदन के लिए सदर एसडीपीओ प्रांजल के नेतृत्व में एसआइटी गठित की गई है। एसआइटी पटना सहित अन्य जगहों पर छापेमारी अभियान चला रही है। जल्द ही पुलिस अपराधियों को गिरफ्तार कर लेगी।

अब्दुल सलाम उर्फ असलम मुखिया के पुत्र अनस सलाम की सुरक्षा के लिए गार्ड मुहैया करा दिया गया है। प्रथम दृष्टया आपसी रंजिश में हत्या की बात सामने आ रही है। जल्द ही हत्याकांड का उद्भेदन कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

Bihar Crime: गोपालगंज के AIMIM जिलाध्यक्ष की गोली मारकर हत्या, आरोपियों को पकड़ने के लिए एसआइटी गठित

Gopalganj News: गोपालगंज में 15 किलोमीटर में मात्र दो जगह दिखी पुलिस गश्ती की गाड़ी, रात में सफर करने से डर रहे बाइक सवार लोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.