Move to Jagran APP

नवादा: अवैध बालू खनन में नौ माह में 86 लोगों की गिरफ्तारी, कार्रवाई के बाद भी बालू की चोरी जारी

वित्तीय वर्ष 2021-22 में विभागीय टीम द्वारा नौ माह में बालू का अवैध खनन रोकने के लिए लगातार कार्रवाई की गई। बालू माफिया की धर-पकड़ के लिए अभियान चलाया गया। नौ माह में अवैध बालू खनन व परिवहन मामले में 86 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Mon, 31 Jan 2022 02:22 PM (IST)
नवादा: अवैध बालू खनन में नौ माह में 86 लोगों की गिरफ्तारी, कार्रवाई के बाद भी बालू की चोरी जारी
कार्रवाई के बाद भी बालू की जारी चोरी की सांकेतिक तस्वीर

 जासं, नवादा: जिलेभर के नदी से बालू का अवैध खनन व परिवहन जारी है। जिला खनन विभाग की ओर से अवैध बालू खनन को रोकने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। संचालित बालू घाटों पर विभागीय टीम व दल-बल के माध्यम से छापेमारी की जा रही है। बालू का अवैध खनन व परिवहन में संलिप्त लोगों की गिरफ्तारी भी की जा रही है।

बालू का अवैध खनन व परिवहन निरंतर जारी 

 वित्तीय वर्ष 2021-22 में विभागीय टीम द्वारा नौ माह में बालू का अवैध खनन रोकने के लिए लगातार कार्रवाई की गई। बालू माफिया की धर-पकड़ के लिए अभियान चलाया गया। नौ माह में अवैध बालू खनन व परिवहन मामले में 86 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा कई वाहनों को जब्त किया गया। बावजूद जिले में बालू का अवैध खनन व परिवहन निरंतर जारी है। 

पर्यावरणीय स्वीकृति नहीं होने से उत्खनन प्रभावित

बता दें कि 19 दिसंबर को बिहार सरकार की ओर से नये सिरे से बालू खनन का टेंडर कराया गया था। सबसे ऊंची बोली बोलने वाले एकल्व्य स्टोन प्राइवेट लिमिटेड के नाम निविदा हुई थी। लेकिन पर्यावरणीय स्वीकृति नहीं मिलने के कारण अबतक बालू खनन शुरू नहीं हो सका है। 1 जनवरी से जिले में बालू खनन बंद है।

320 वाहन किया गया जब्त

जिला खनन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष 2021-22 में नौ माह बीत चुके हैं। इस अवधि में विभागीय टीम की ओर से बालू का अवैध खनन व परिवहन पर रोक लगाने के लिए लगातार कार्रवाई की गई। जिलेभर में संचालित बालू घाटों से अवैध बालू खनन व परिवहन मामले में 320 वाहनों को जब्त किया गया।

1 लाख 43 हजार 314 सीएफटी बालू जब्त

जिला खनन विभाग के मुताबिक कारवाई के दौरान व्यापक पैमाने पर बालू जब्त किया गया। कार्रवाई में कुल मिलाकर 1 लाख 43 हजार 314 सीएफटी बालू जब्त किया गया है। जो बालू घाटों से अवैध खनन ले जाया जा रहा था।

59 बालू घाट का हो रहा संचालन- 

जिला खनन कार्यालय के अनुसार नवादा जिले के विभिन्न नदियों में 59 सरकारी बालू घाट का संचालन हो रहा है। निविदा दाता के माध्यम से नियमानुसार बालू खनन व उठाव का कार्य होता है। लेकिन पर्यावरणीय स्वीकृति नहीं मिलने से बालू खनन व उठाव कार्य ठप पड़ा है। सभी बालू घाट को सील कर दिया गया है।

वित्तीय वर्ष 2021-22 में अबतक की गई कार्रवाई 

माह- गिरफ्तारी- जब्त वाहनों की संख्या अप्रैल---15----------- 81

 मई---- 08------------- 42

जून--- 28 -----------34

जुलाई ---14-----------53

अगस्त---07-----------33

सितंबर ---04-----------23

अक्टुबर--- 06-----------16

नवंबर ------ 02----------24

दिसंबर------ 02-----------14 

कुल------------ 86--------320