गया, आनलाइन डेस्‍क। जिले के डेहरी अनुमंडल की एसडीपीओ 2018 बैच की आइपीएस अधिकारी डा नवजोत सिमी (IPS Dr. Navjot Simi) बनाई गई हैं। मूल रूप से पंजाब के गुरुदासपुर की रहनेवालीं सिमी को ब्‍यूटी विद ब्रेन (Beauty with Brain) की संज्ञा दी जाती है। ये अपनी लुक और स्‍टाइल के लिए जानी जाती हैं। डेंटिस्‍ट की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्‍होंने यूपीएससी में सफलता हासिल की। इस आइपीएस अधिकारी की सराहना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) भी कर चुके हैं। इनके पति आइएएस अधिकारी तुषार सिंगला हैं। उनकी गिनती भी देश के गिने-चुने अधिकारियों में होती है। सिमी ने पंजाब से ही शुरुआती पढ़ाई करने के बाद इन्‍होंने बीडीएस की पढ़ाई की। लुधियाना के बाबा जसवंत सिंह डेंटल कालेज अस्‍पताल एवं अनुसंधान संस्‍थान से इन्‍होंने अपनी पढ़ाई पूरी की। इसके बाद सिमी ने पंजाब पीसीएस की परीक्षा उत्‍तीर्ण की। लेकिन बचपन से ही आइपीएस बनने का सपना देखा था। उसे पूरा करने के लिए कठिन मेहनत की और फिर अपना सपना भी पूरा कर लिया। नवजोत इंटरनेट मीडिया पर भी काफी सक्रिय हैं। समय-समय पर ये अपनी तस्‍वीरें डालती हैं। अपने पति के साथ भी इन्‍होंने कई तस्‍वीरें शेयर की हैं। 

(ताजमहल के सामने नवजोत सिमी। साभार ट्व‍िटर)

पति के कार्यालय में ही हुई सिमी की शादी 

नवजोत सिमी के पति तुषार सिंगला 2015 बैच के आइएएस अधिकारी हैं। इन दोनों की लव मैरेज हुई। वह भी अनोखे अंदाज में। वैलेंटाइन डे के दिन वर्ष 2020 में इनकी शादी हुई। तब सिमी पटना में एएसपी और तुषार पश्चिम बंगाल के हावड़ा में एसडीओ के पद पर तैनात थे। काम की व्‍यस्‍तता ऐसी कि शादी के लिए समय नहीं मिल पा रहा था। तब सिमी हावड़ा पहुंची। तुषार के आफिस में भी उनकी शादी हुई। 

प्रधानमंत्री मोदी ने पूछा था, दुश्‍मनों के दांत खट्टे करने का काम कैसे चुना 

जानकारी के अनुसार हैदराबाद के सरदार वल्‍लभ भाई पटेल राष्‍ट्रीय पुलिस अकादमी (Sardar Vallabh Bhai Patel National Police Academy) में ट्रेनिंग कर रहे आइपीएस अधिकारियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंंग से बात की थी। तब डा. नवजोत सिमी से उन्‍होंंने पूछा कि आप तो डेंटिस्‍ट थीं, दुश्‍मनों के दांत खट्टे करने का काम कैसे चुना। इसपर इस आइपीएस अधिकारी ने कहा था कि वे इस फील्‍ड में रहकर बेहतर तरीके से दोनों सेवा कर पाएंगी। बेटियों के उत्‍थान को लेकर भी उन्‍होंने पीएम को अहम सुझाव दिए थे। 

  

(बिहार पुलिस के कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार के साथ नवजोत सिमी। साभार ट्विटर)

  

Edited By: Vyas Chandra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट