Move to Jagran APP

बिहार पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, भभुआ में कुदरा से होगा पंचायत चुनाव का आगाज

Bihar Panchayat Chunav 2021 कैमूर जिले में पंचायत चुनाव प्रथम चरण में कुदरा प्रखंड से प्रारंभ होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही कुदरा के प्रत्‍याशियों की धड़कने बढ़ गई। यहां देखें कैमूर में पंचायत चुनाव की पूरी डिटेल खबर।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 10:33 AM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 11:59 AM (IST)
बिहार पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, भभुआ में कुदरा से होगा पंचायत चुनाव का आगाज
प्रत्याशी दो सितंबर से छह अलग-अलग पदों के लिए नामांकन कर सकेंगे, सांकेतिक तस्‍वीर।

भभुआ, जागरण टीम।  Bihar Panchayat Chunav 2021: कैमूर जिले में पंचायत चुनाव प्रथम चरण से शुरू होगा। प्रथम चरण में कैमूर के कुदरा प्रखंड से चुनाव प्रारंभ होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को बिहार में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना जारी होते ही जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव में हाथ आजमाने वाले प्रत्याशी दो सितंबर से छह अलग-अलग पदों के लिए 11 बजे दिन से शाम चार बजे तक नामांकन कर सकेंगे। प्रथम चरण में कुदरा से पंचायत चुनाव का आगाज होगा।

loksabha election banner

प्रथम चरण के प्रपत्र पांच की सूचना का प्रकाशन एक सितंबर को होगा। उसके बाद नाम निर्देशन की प्रारंभ तिथि दो सितंबर से, नाम निर्देशन की अंतिम तिथि आठ सितंबर को होगी। 11 सितंबर को नामांकन प्रपत्रों की संवीक्षा होगी। 13 सितंबर को नाम वापसी की तिथि निश्चित की गई है। जबकि उसी दिन चुनाव चिन्‍ह का आवंटन भी होगा। जबकि पहले चरण का मतदान 24 सितंबर को होगी। उसी प्रकार दूसरे चरण में दुर्गावती में 29 सितंबर, तीसरे चरण में चैनपुर आठ अक्टूबर, चौथे चरण में चांद 20 अक्टूबर, पांचवे चरण में मोहनियां 24 अक्टूबर, छठवें चरण में नुआंव तीन नवंबर, सातवें चरण में भगवानपुर व रामपुर में 15 नवंबर, आठवें चरण में रामगढ़ 24 नवंबर, नौवें चरण में अधौरा 29 नवंबर तथा दसवें चरण में भभुआ में आठ दिसंबर को मतदान होगा। जानकारी के मुताबिक कैमूर जिले में 146 पंचायतों के लिए मुखिया, सरपंच, 1773 पंच तथा वार्ड सदस्य, 180 पंचायत समिति सदस्य जबकि 19 जिला परिषद सदस्य के लिए वोटिंग होनी है।

 तिथि के अनुसार प्रखंडवार चुनाव की स्थिति-

चरण - तिथि - प्रखंड

प्रथम - 24 सितंबर -कुदरा

दूसरे- 29 सितंबर- दुर्गावती

 तीसरा- आठ अक्टूबर- चैनपुर

 चौथा- -20 अक्टूबर- चांद

 पांचवां-24 अक्टूबर- मोहनियां

 छठवां - तीन नवंबर-नुआंव

 सातवां -15 नवंबर- भगवानपुर व रामपुर में

 आठवां- 24 नवंबर-रामगढ़

 नौवा - 29 नवंबर- अधौरा

दसवां -आठ दिसंबर-भभुआ में

अधिसूचना जारी होने के साथ ही कुदरा में दावेदारों की धड़कनें हुईं तेज 

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना मंगलवार की शाम जारी हो जाने के साथ ही कुदरा प्रखंड में विभिन्न पदों के दावेदारों की धड़कनें तेज हो गई हैं। जहां कुछ लोगों का दिल पंचायत प्रतिनिधि के पद पर काबिज होने की प्रबल आशा के जोश में धड़क रहा है, वहीं कुछ अन्य लोगों की धड़कनें इस आशंका में तेज हो गई हैं कि कहीं वे अपनी दावेदारी गवां न बैठें। बताते चलें कि कुदरा प्रखंड में पहले चरण में 24 सितंबर को मतदान होना है। पहले चरण में जिन 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होना है उनमें कुदरा भी शामिल है। इस प्रकार कुदरा प्रखंड पहले चरण में मतदान के दौर से गुजरने वाला कैमूर जिला का इकलौता प्रखंड है। प्रखंड में 14 ग्राम पंचायतों में आधा दर्जन पदों के लिए मत डाले जाएंगे। जिन पदों के लिए मतदान होना है उनमें मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, पंचायत समिति सदस्य तथा जिला परिषद सदस्य शामिल हैं। पूर्व में प्रखंड में 15 ग्राम पंचायतें हुआ करती थीं। लेकिन अब जहानाबाद के कुदरा नगर पंचायत में समाहित हो जाने के चलते वहां पंचायत चुनाव का मतदान नहीं होगा। पंचायत चुनाव को लेकर सबसे अधिक सक्रियता व बेताबी उन लोगों में देखी जा रही है जो पूर्व से प्रतिनिधि रहे हैं। हालांकि उनमें वैसे लोग जो बिजली पानी आदि जैसी जनता की जरूरतों के लिए लड़ते रहे हैं अपनी जीत के प्रति अधिक आश्वस्त व निङ्क्षश्चत दिख रहे हैं। उनमें से कुछ ने अपने कार्यों की मजदूरी मांगते हुए पूर्व से जनसंपर्क शुरू कर दिया है। हालांकि कुछ दावेदार ऐसे भी हैं जो जनहित को ताख पर रख अभी तक सिर्फ अपनी ही झोली भरने में लगे रहे हैं। वे अभी भी बाहरी चमक-दमक के बल पर ही चुनावी नैया पार लगाने की जुगत में जुटे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.