Move to Jagran APP

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन मिले रेल मंत्री से, बिहार के डालमियानगर में रेल वैगन मरम्मत कारखाना निर्माण के आसार बढ़े

बिहार के सासाराम जिले के डालमियानगर में माल डिब्बा मरम्मत कारखाना का तोहफा मिलने की उम्मीद बढ़ी है। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने इस संबंध में रेल मंत्री अश्विन वैष्णव से मुलाकात कर मांग पत्र सौंपा है। जिसपर मंत्री ने काम का आश्‍वासन दिया है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 02:17 PM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 03:06 PM (IST)
उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन मिले रेल मंत्री से, बिहार के डालमियानगर में रेल वैगन मरम्मत कारखाना निर्माण के आसार बढ़े
बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन रेल मंत्री अश्विन वैष्‍णव को मांग पत्र सौंपते हुए। फोटो स्रोत: ट्विटर ।

डेहरी आन सोन (रोहतास), उपेंद्र मिश्र । बिहार के सासाराम जिले के डालमियानगर में माल डिब्बा मरम्मत कारखाना का तोहफा मिलने की उम्मीद बढ़ी है। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को रेल मंत्री अश्विन वैष्णव से मुलाकात की । उन्‍होंने रेल मंत्री से डालमियानगर में रेल वैगन मरम्मत कारखाना के निर्माण संबंधी मांग पत्र सौंपा। मांग पर मंत्री के आश्वाशन के बाद  डालमियानगर के एनडीए नेताओं व व्यवसायियो में हर्ष  है ।

loksabha election banner

भाजपा के राज्यसभा सदस्य गोपाल नारायण सिंह ,पूर्व विधायक सत्यनारायण सिंह ,डेहरी चैंबर ऑफ कॉमर्स कैट के अध्यक्ष बबल कश्यप ,जदयू के प्रखण्ड अध्यक्ष विकास सिंह ने इसपर खुशी जताई है। उन्‍होंने बताया कि उद्योग मंत्री ने हाल ही में दो दिवसीय दौरान डालमियानगर के पुराने गौरव को लौटाने की पहल करने का भरोसा दिया था । वे 12 -13 सितंबर को यहां आए थे। उद्योग मंत्री  शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को रेल मंत्री से मिल कर  ईस्ट वेस्ट  डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कंपनी के साथ डालमियानगर में रेल वैगन मरम्मत कारखाना के कनेक्टिविटी में आ रही बाधा दूर करने का आग्रह किया था ।

लालू की पहल को यूपीए ने निरस्‍त किया

 विदित है कि 2007 में 219 एकड़ में फैले परिसमापन में चल रहे रोहतास उद्योग समूह को रेलवे ने क्रय किया था । 2009 में तत्‍कालीन रेल मंत्री रहे लालू प्रसाद ने यह हाई एक्सेल रेल बैगन व कोप्लार कारखाना का शिलान्यास भी किया था , जिसे यूपीए दो की सरकार ने निरस्त कर दिया था ।

केंद्र में एनडीए की सरकार बनने के बाद यहां के स्थानीय सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री रहे  उपेंद्र कुशवाहा ने रेल कारखाना लगाने को पहल किया । पीएम नरेंद्र मोदी ने 2015 के  विधान सभा चुनाव के पूर्व सुआरा हवाई अड्डे पर आयोजित चुनावी सभा मे ंयहां रेल कारखाना लगाने को भरोसा भी दिया था ।

कई काम हुए मगर छोटी सी बाधा ने रोक दी राह

गत  22 जून 2017 को यहां रेल कारखाना लगाने की जिम्मेवारी रेल मंत्रालय ने राइट्स को दिया है। रोहतास उद्योग समूह  के कबाड़ को  गत वर्ष हटा दिया गया है। भूमि को समतल कर दिया गया है। यहां  लगने वाले रेल वैगन मरम्मत कारखाना ,हाई एक्सेल बोगी निर्माण व कॉपलर के  डीपीआर तैयार हो गए हैं। इसके लिए 2019 के बजट में प्रावधान भी केंद्र सरकार ने कर दिया है। 2020 के रेल बजट में भी 38 करोड़ का प्रावधान किया गया है । रेल वैगन मरम्मत कारखाना निर्माण को  टेंडर भी कर दिया गया है । लेकिन डालमियानगर रेल कारखाना तक ट्रैक बिछाने को ले  डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडॉर ने बाधा डाल दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.