Move to Jagran APP

Holi 2024: होली पर भी चढ़ा सियासी रंग... मोदी पिचकारी व मुखौटे की बढ़ी डिमांड, बाजारों में सजने लगी दुकानें

पूर्वी चंपारण की थोक मंडी में इस बार होली पर बाजार में मोदी पिचकारी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है और जिला सहित प्रखंड स्तर के बाजारों में नरेन्द्र मोदी की फोटोवाली पिचकारी मुखौटा सहित अन्य सामग्री भी उबलब्ध हैं। बाजार में मोदी के अलावे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फोटो वाली पिचकारी मौजूद है और किसी अन्य नेता की फोटो वाली पिकचारी बाजार में उपलब्ध नहीं है।

By Shashi Bhushan Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Tue, 19 Mar 2024 08:26 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2024 08:26 PM (IST)
पिचकारी, मुखौटा, गुलाल आदि की खरीदारी करते युवक व बच्चे को कलर फौग उड़ा कर दिखाते दुकानदार

जागरण संवाददाता, मोतिहारी। Demanding OF Modi Yogi Pichkari Holi 2024: पूर्वी चंपारण की थोक मंडी में बच्चों और युवाओं के लिए इस बार होली बाजार में मोदी पिचकारी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। जिला सहित प्रखंड स्तर के बाजारों में नरेन्द्र मोदी की फोटोवाली पिचकारी, मुखौटा सहित अन्य सामग्री मौजूद है।

loksabha election banner

हैरत की बात तो यह है कि बाजार में मोदी के अलावे एक मात्र उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फोटो वाली पिचकारी मौजूद है। किसी अन्य नेता की फोटो वाली पिकचारी बाजार में नहीं है।

गुदरी बाजार चौक स्थित खुशी राज भेराइटी स्टोर्स के थोक पिचकारी व्यापारी राजेंद्र प्रसाद बैलुनवाले ने बताया कि हर साल बच्चों की डिमांड को देखते हुए बाजार से कुछ अलग तरह की पिचकारी आती है।

मोदी पिचकारी है काफी लोकप्रिय

इस बार मोदी की लोकप्रियता को देखते हुए बाजार ने मोदी पिकचारी लॉन्च की है। थोक मंडी के दुकानदारों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता को भुनाने के लिए बड़ी संख्या में मोदी पिचकारी का ऑर्डर लगा रखा है।

बताया कि उनके ऑर्डर के शत प्रतिशत माल पहुंच गए है। कहा कि बाजार में बच्चों के लिए मोदी-योगी टैंक पिचकारी उपलब्ध है। बच्चें इसमें रंग भर कर स्कूल बैंग की तरह अपनी पीठ पर लगाकर सामने वालों को रंगों से सरोबार करेंगे।

खुदरा बाजार में 20 से 400 रुपये बिक रही पिचकारी

होली के त्योहार में चंद दिन शेष बचे हैं। हर कोई इसकी तैयारी में जुटा है। शहर और गांव के चौराहों, बाजारों में दुकानें सजने लगी हैं। तरह-तरह की पिचकारियां भी नजर आ रही हैं। इस बार चुनावी माहौल में पिचकारियां भी सियासत के रंग में सराबोर हैं।

सजने लगी हैं दुकानें

कहीं डबल इंजन तो कहीं मोदी परिवार के स्टीकर लगाकर ग्राहकों को लुभाया रही है। खुदरा बाजार में 20 से लेकर 400 रुपये तक की पिचकारी बाजारों में उपलब्ध हैं। शहर के द्वारदेवी चौक, मीना बाजार, बलुआ चौक, हवाई अड्डा चौक समेत अन्य स्थानों पर रंग, अबीर, गुलाल और तरह-तरह की पिचकारियों की दुकानें सज गई है।

वहीं बेलन, बंदूक, एके-47, प्रेशर पिचकारी, मोटू-पतलू, छोटा भीम टैंक, हथौड़ा पिचकारी, कलर स्प्रे, मुर्गा हर्बल गुलाल बाजार में उपलब्ध हैं। बाजार में डबल इंजन, मोदी का परिवार, बुलडोजर के स्टीकर वाली पिचकारी 50 से 350 रुपये की बिक रही हैं।

भगवा गुलाल व मोदी मुखौटा की है मांग

बाजार में भगवा गुलाल के साथ मोदी मुखौटा की भी खुब मांग है। दुकानदारों बताते है कि भगवा गुलाल के साथ हर्बल गुलाल की डिमांड सर्वाधिक है। वहीं मोदी कलर फाग व मलिंगा, मुर्गा, कैटरीना व बाबकाट बाल थोक बाजार से गायब हो चुके है।

पिचकारी, रंग व गुलाल के दामों पर नजर

मोदी पाइप लोकल पिचकारी - 20 से 100 रुपये

मोदी-योगी टैंक पिचकारी - 150 से 200 रुपये

मोदी पाइप फैंसी पिचकारी - 150 से 350 रुपये

मोदी मुखैटा - 60 से 80 रुपये

मोदी भगवा गुलाल - 25 से 35 रुपये

एके-47 लुक पिचकारी - 120 से 150 रुपये

कलर फौग - 100 रुपया पैकेट

मलिंगा, मुर्गा, कैटरीना व बाबकाट बाल - 100 से 150 रुपये

मोटू-पतलू व छोटा भीम टैंक पिचकारी - 120 से 300 रुपये

कलर स्प्रे - 25 से 40 रुपया

मुर्गा हर्बल गुलाल - 30 रुपये पैकेट

कछुआ पिचकारी- 45 रुपये

मेंढक पिचकारी- 70 रुपये

स्पाइडरमैन पिचकारी- 100 रुपये

एनीमल पिचकारी- 150 से 300 रुपये

अन्य टोपी- 10 से 50 रुपये

अन्य मुखौटा- 20 से 40 रुपये

हिंदी बाजार के थोक विक्रेता विक्की कुमार बताते है कि बाजार में भगवा रंग, मोदी पिकचारी, कछुआ, मेढ़क सहित अन्य पिचकारी की मांग अधिक है। 50 रुपये से लेकर 450 रुपये तक की पिचकारी हमारे पास है।

हवाई अड्डा के दुकानदार अमरेश बताते है कि उनके दुकान में 20 रुपये से लेकर 450 रुपये तक की पिचकारी उपलब्ध है। मोदी पिचकारी के साथ बच्चों को आकर्षित करने वाले एनिमल पिचकारी की मांग अधिक है। वहीं बच्चों को गुब्बारों वाली पिचकारी भी आकर्षित कर रही है।

ये भी पढ़ें- सीबीएसई 12वीं के विज्ञान की परीक्षा खत्म, कब आएगा बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट?

ये भी पढे़ं- इस महिला अफसर ने बदल दी लाखों महिलाओं की जिंदगी, अब हर तरफ से मिल रही तारीफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.