Move to Jagran APP

Bihar: पूर्वी चंपारण में जहरीली शराब पीने से चार लोगों की मौत, आधा दर्जन की हालत गंभीर; एक का शव जलाया

Bihar Liqour Death पूर्वी चंपारण जिले के तुरकौलिया व पहाड़पुर थानाक्षेत्र में जहरीली शराब पीने से शुक्रवार को चार लोगों की मौत हो जाने की सूचना है। वहीं आधा दर्जन लोगों को गंभीर स्थिति में विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

By Sanjay K UpadhyayEdited By: Prateek JainPublished: Sat, 15 Apr 2023 12:51 AM (IST)Updated: Sat, 15 Apr 2023 12:51 AM (IST)
Bihar: पूर्वी चंपारण में जहरीली शराब पीने से चार लोगों की मौत,

मोतिहारी (पूर्वी चंपारण), संवाद सहयोगी: जिले के तुरकौलिया (Turkauliya) व पहाड़पुर (Pahadpur) थानाक्षेत्र में जहरीली शराब पीने से शुक्रवार को चार लोगों की मौत हो जाने की सूचना है। वहीं, आधा दर्जन लोगों को गंभीर स्थिति में विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

loksabha election banner

मरनेवालों के बारे में बताया गया है कि लक्ष्मीपुर के महेंद्र राम के पुत्र रामेश्वर राम की मौत तुरकौलिया के बैरिया बाजार स्थित एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान हो गई।

इन लोगों को किया गया रेफर

वहीं, इसी अस्पताल से रामेश्वर के अन्य साथी लक्ष्मीपुर निवासी विनोद पासवान, अशोक पासवान व छोटू कुमार को तबीयत बिगड़ने पर मोतिहारी सदर अस्पताल भेजा गया।

यहां से सभी को इलाज के लिए मुजफ्फरपुर एसकेएमसीएच (Muzaffarpur SKMCH) भेजा गया। एसकेएमसीएच में इलाज के दौरान अशोक पासवान व छोटू पासवान ने दम तोड़ दिया।

आनन-फानन में जलाया शव

वहीं, पहाड़पुर के मुशहर टोली निवासी भुटन मांझी की मौत इलाज के दौरान एक निजी अस्पताल में हो गई। उसके शव को आनन-फानन में जला दिया गया।

इसके अतिरिक्त गंभीर रूप से बीमार आधा दर्जन से अधिक लोगों की चिकित्सा गंभीर हालत में जिले के निजी अस्पतालों में चल रही है।

कई लोगों का निजी अस्‍पताल में चल रहा इलाज

जानकारी के मुताबिक, पहाड़पुर के मुशहर टोली निवासी टुनटुन सिंह व सुगौली के सुगौली बाजार निवासी कवींद्र ठाकुर का इलाज छतौनी के एक निजी अस्पताल में चल रहा है।

तुरकौलिया के लक्ष्मीपुर निवासी ध्रुव पासवान व जटा का इलाज कचहरी-बाइपास रोड स्थित एक निजी अस्पताल में चल रहा है। इसके अतिरिक्त कई अन्य बीमार हैं।

रामेश्वर ने पांच साथियों के साथ पी थी शराब, मौत के बाद अस्पताल में हंगामा

रामेश्वर के भाई उमेश राम ने बताया कि रामेश्वर ने अपने पांच-छह साथियों के साथ शराब पी थी। उसके बाद स्थिति बिगड़ी । उसे इलाज के लिए बैरिया बाजार स्थित डा. बिरेंद्र प्रसार के निजी अस्पताल में ले जाया गया।

वहां इलाज के दौरान जब उसकी हालत बिगड़ी तो चिकित्सक ने कहा कि सब ठीक हो जाएगा, लेकिन उसकी मौत हो गई। बता दें कि स्वजनों ने रामेश्वर की मौत के बाद अस्पताल में काफी हंगामा किया।

मामले में उमेश ने स्थानीय थाने में चिकित्सक, उनके पुत्र व अन्य कर्मियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए मोतिहारी सदर अस्पताल पहुंचाया है।

डी-नेचर स्प्रिट से बनी शराब बनती है मौत का कारण

जानकार बताते हैं कि अक्सर गांव में लोग अवैध स्प्रिट से निर्मित शराब पी लेते हैं। शराब के अवैध धंधेबाज चोरी की स्प्रिट से शराब बनाते हैं।

जब कभी भी डी-नेचर स्प्रिट से निर्मित शराब लोगों के गले के नीचे उतरती है पीने के कुछ ही घंटों में उनकी तबीयत खराब होती है। सिर में तेज दर्द होता है, वोमि‍टिंग होने लगती है, शरीर के अंग काम करना बंद करने लगते हैं।

इस बीच जब आंखों की रोशनी जाने लगती है तो आदमी मौत के कगार पर यानी गंभीर स्थिति में पहुंच जाता है। बीमार लोगों में यही सिमटम पाया गया है।

‘जहरीली शराब पीने के कारण तुरकौलिया के लक्ष्मीपुर के रामेश्वर पासवान के मौत की सूचना मिली है। शव पोस्टमार्टम के लिए तुरकौलिया से मोतिहारी सदर अस्पताल लाया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद वस्तु स्थिति साफ होगी।’ - अमितेश कुमार, उत्पाद अधीक्षक, मोतिहारी (पूर्वी चंपारण)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.